Move to Jagran APP

BSNL News : बिजली गुल होने पर गांव में नहीं गायब होंगे मोबाइल के सिग्नल, भेजे जा रहे पावर बैंक

BSNL News कोरोना संक्रमण से पहले मोबाइल टावर के जनरेटर चलाने के लिए बीएसएनएल को प्रत्येक माह 50 लाख रुपये से अधिक का डीजल पर खर्च करना पड़ता था। प्रतिस्पर्धा व रेट कम होने से बीएसएनएल की आर्थिक खराब हो गई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 06:53 AM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 06:53 AM (IST)
BSNL News : बिजली गुल होने पर गांव में नहीं गायब होंगे मोबाइल के सिग्नल, भेजे जा रहे पावर बैंक
बीएसएनएल ने गांवों के टावर केंद्रों पर पावर बैंक भेजना किया शुरू।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। BSNL power bank : बिजली गुल होने के बाद भी अब ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल का सिग्नल गायब नहीं होगा। इसके ल‍िए बीएसएनएल ने पावर बैंक की आपूर्ति शुरू कर दी है। इसके जर‍िए डीजल खर्च शून्य करने की योजना है। इसके अलावा बिना बाधा के मोबाइल नेटवर्क भी उपलब्ध कराया जाएगा। जिले में बीएसएनएल के तीन सौ मोबाइल टावर लगे हुए हैं।

loksabha election banner

मोबाइल टावर के उपकरणों को बिजली की आपूर्ति करने के लिए बिजली के कनेक्शन ल‍िए गए हैं। बिजली जाने पर सुविधा के ल‍िए जनरेटर लगाया गया है। कोरोना संक्रमण से पहले मोबाइल टावर के जनरेटर को चलाने के लिए बीएसएनएल को प्रत्येक माह 50 लाख रुपये से अधिक का डीजल खर्च करना पड़ता था। प्रतिस्पर्धा व रेट कम होने से बीएसएनएल की आर्थिक खराब हो गई है। बीएसएनएल ने ग्रामीण क्षेत्रों में लगे मोबाइल टावर को चलाने के लिए डीजल के ल‍िए बजट देना लगभग बंद कर दिया है। इससे बिजली गुल होने से लगभग 150 मोबाइल टावर व ग्रामीण क्षेत्रों की टेलीफोन सेवा बंद हो जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल से सिग्नल गायब हो जाता हैं। इससे मोबाइल उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बीएसएनएल ने खर्च में कटौती करने व वायु प्रदूषण कम करने के लिए बड़े टेलीफोन एक्सचेंजों से जनरेटर हटाने की योजना पर काम शुरू कर द‍िया है।  मोबाइल टावर व छोटे एक्सचेजों पर जनरेटर हटाकर पावर बैंक लगाने की तैयारी है। बिजली जाने पर पावर बैंक छह घंटे तक बिजली की आपूर्ति करेगा। बीएसएनएल के आकलन के अनुसार प्रदेश में अधिकतम लगातार चार घंटे तक बिजली गुल रहती है, उसके बाद बिजली आ जाती है। बिजली आने के बाद पावर बैंक चार्ज हो जाएगा। इससे मोबाइल टावर को बाधा रहित बिजली मिलती रहेगी, उपभोक्ताओं के मोबाइल को लगातार सिग्नल मिलता रहेगा। विभाग ने पावर बैंक की आपूर्ति शुरू कर दी है। मुरादाबाद जिले को अभी तक 30 पावर बैंक मिल चुका है। उप महाप्रबंधक बीके शर्मा ने बताया कि मोबाइल टावर को बाधा रहित बिजली आपूर्ति के लिए पावर बैंक आने शुरू हो गए हैं। इसके बाद बिजली जाने पर जनरेटर चलाने की आवश्यकता नहीं होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.