मुरादाबाद । अमरोहा में चार डेंगू आशंकित के मरीज और मिले है। जिसमें एक को अंतिम जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। जबकि तीन डेंगू आशंकित मरीजों को एलिजा की जांच के लिए मुरादाबाद भेजा गया है। चिकित्सकों की टीम ने मौके पर जाकर जांच पड़ताल की है। जिले में डेंगू आशंकित मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अभी तक जिले में 19 डेंगू आशंकित केस पाए गए हैं। जबकि हकीकत है यह कि जिलेभर में डेंगू आशंकित मरीजों की संख्या सैकड़ों में है। फिलहाल शुक्रवार को फिर चार डेंगू आशंकित मरीज मिले हैं। जिसमें एलिजा की जांच के दौरान एक मरीज में चिकित्सकों ने डेंगू की पुष्टि कर दी है। जबकि तीन को एलिजा की जांच के लिए मुरादाबाद भेजा है। पहला मामला जोया विकास खंड के गांव ढकिया चमन के शहजाद(26) को कई दिन से तेज बुखार आ रहा है। जिन्होंने गांव में ही इलाज कराया। ठीक नहीं होने पर जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड में भर्ती कराया। दूसरा मामला मुरादाबाद के पंडित नगला गांव के बुल्लन खां भी अमरोहा में रिश्तेदारी में आए थे। जिन्हें कई दिन से बुखार की शिकायत है। तीसरा व चौथा मामला बिजनौर जनपद के शिवाला कला है। यहां के आरिफ के बेटे अब्दुल्ला (17) और फैसल को सप्ताहभार से बुखार आ रहा है। हालत गंभीर होने पर जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड में भर्ती कराया। चिकित्सकों ने फैसल की एलिजा की जांच के दौरान डेंगू की पुष्टि कर दी है। जबकि अन्य तीनों डेंगू आशंकित मरीजों को एलिजा की जांच के लिए मुरादाबाद भेजा गया है। डेंगू मरीज मिलने की सूचना पर नोडल अधिकारी डॉ. विनोद ने मरीजों से मिलकर जांच पड़ताल की। उन्होंने बताया कि चार मरीजों में एक को डेंगू की पुष्टि हुई। अन्य तीन रोगियों की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार है।

जागरूकता ही डेंगू का बेहतर इलाज

अमरोहा : नोडल अधिकारी डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि जिले में मच्छरों के प्रकोप से डेंगू पनप रहा है और लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। उन्होंने बताया कि इसे काबू करने के लिए लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक होना पड़ेगा। बुखार जैसी शिकायत होने पर गांव के झोलाछाप की जगह सरकारी अस्पतालों में जांच कराकर इलाज कराएं।

सैदनगली में बुखार ने ली महिला की जान

हसनपुर : शुक्रवार को सैदनगली निवासी लोकेश कुमार की 40 वर्षीय पत्नी बेबी रानी की बुखार से मौत हो गई। मृतका को पांच दिन से बुखार आ रहा था। बदलते मौसम में बुखार व डेंगू के प्रकोप से लोग भयभीत हैं। क्षेत्र के हसनपुर, रहरा व ढवारसी सीएचसी में बुखार से पीडि़त रोगियों की लाइन लगी है। उधर गांव बुरावली निवासी शौकीन व अकील को पिछले कई दिन से बुखार आ रह।

 

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस