Move to Jagran APP

इस महीने चार दिन बंद रहेंगे बैंक, 25 सितंबर तक निपटा लें काम Moradabad News

26 व 27 को बैंक के अधिकारी रहेंगे हड़ताल पर। इसके बाद दो दिन छुट्टी होने के कारण 26 से 29 तक नहीं हो पाएगा कोई काम।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 12:47 AM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 09:30 AM (IST)
इस महीने चार दिन बंद रहेंगे बैंक, 25 सितंबर तक निपटा लें काम  Moradabad News
इस महीने चार दिन बंद रहेंगे बैंक, 25 सितंबर तक निपटा लें काम Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। अगर आपको बैंक संबधित कोई काम है तो 25 तक निपटा लें, क्योंकि इस महीने के आखिर में लगातार चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे। विलय के विरोध में बैंक यूनियनों ने हड़ताल का आह्वान किया है। समर्थन में सभी बैंक अधिकारी 26 व 27 को हड़ताल पर रहेंगे। वहीं 28 को चौथा शनिवार और 29 को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

loksabha election banner

केंद्र सरकार ने दस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय कर चार बैंक बनाने की घोषणा की है। इसके बाद से ही बैंक अधिकारियों से लेकर कर्मचारी तक आंदोलनरत हैं। मुरादाबाद में ही यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के बैनर तले अब तक दो प्रदर्शन हो चुके हैं। 16 सितंबर को भी एक अन्य प्रदर्शन प्रस्तावित है। इस बीच इंडियन बैंक एसोसिशन ने देश भर में हड़ताल का आह्वान किया है। इस हड़ताल को कई यूनियन ने अपना समर्थन भी दे दिया है। सभी बैंक अधिकारी 26 व 27 को काम बंद रखेंगे। 

हो सकती है मुसीबत

सिर्फ मुरादाबाद का आंकलन करें तो एक दिन में सभी बैंक दस से 11 हजार करोड़ का व्यापार करते हैं। ऐसे में दो दिवसीय हड़ताल और इसके बाद दो दिन की छुट्टी होने के कारण व्यापार को नुकसान उठाना पड़ सकता है। वहीं महीने के आखिरी दिन होने के कारण नौकरी पेशा व्यक्ति का भी बैंकों पर अधिक दबाव रहता है। ऐसे में हड़ताल के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

सिर्फ विलय ही नहीं है हड़ताल का कारण

बैंक अधिकारियों के हड़ताल पर जाने का कारण सिर्फ विलय ही नहीं है। इसके अलावा भी अधिकारी- कर्मचारी कई मुद्दों पर सरकार से लड़ाई लड़ रहे हैं। बैंकों का वेतन समझौता भी लंबित है। नवंबर 2017 से इसकी मांग की जा रही है, इसके पहले ही अन्य बैंकों का भी विलय किया जा चुका है। 

 हड़ताल को चारों अधिकारी यूनियनों ने अपना समर्थन दिया है। हालांकि 19 सितंबर को एक बैठक दिल्ली में बुलाई गई है, जिसमें बात नहीं बनी तो हड़ताल होगी। 

नवनीत कुमार, सचिव, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.