Move to Jagran APP

पीएनबी के दो कर्मचारियों ने बैंक म‍ित्र के साथ म‍िलकर भाेपाल की कंपनी के खाते से निकाले 80 लाख रुपये

80 lakhs released from the account of another बैंक म‍ित्र ने पीएनबी के सामने ही अपना न‍िजी कार्यालय खोल रखा था। वह रोजाना बैंक में आता-जाता था। बैंक के दो कर्मचारी भी उसके साथ म‍िले हुए थे। उन्‍होंने रुपये न‍िकालकर बैंक म‍ित्र के खाते में भेज द‍िए।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 09:14 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 10:12 PM (IST)
पीएनबी के दो कर्मचारियों ने बैंक म‍ित्र के साथ म‍िलकर भाेपाल की कंपनी के खाते से निकाले 80 लाख रुपये
मुरादाबाद के बैंक मित्र ने भाेपाल के खाताधारक के खाते से निकाले 80 लाख।

मुरादाबाद, जेएनएन। Two PNB employees mingled with a Bank Mitra and took out 80 lakh rupees। ठाकुरद्वारा की पंजाब नेशनल बैंक शाखा में तैनात दो कर्मचारियों ने भोपाल की दिलीप बिल्डकन लिमिटेड कंपनी के खाते से 80 लाख रुपये निकालकर बैंक मित्र के खाते में डाल दिए। वहीं, बैंक मित्र खाते में पैसे आने के बाद वह 25 लाख रुपये लेकर फरार हो गया। जब कंपनी के खाते से पैसे निकले तो कंपनी के प्रबंधकों ने भोपाल एसीबी शाखा में जाकर इसकी शिकायत की। जिसके बाद वहां से ई-मेल भेजकर स्थानीय बैंक अधिकारियों को इस धोखाधड़ी की जानकारी दी गई। ब्रांच मैनेजर की तहरीर पर मुरादाबाद साइबर क्राइम थाने में दो कर्मचारियों समेत तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

loksabha election banner

ठाकुरद्वारा पीएनबी ब्रांच के मैनेजर मशरूर अहमद खां ने साइबर थाने में दी गई तहरीर में आरोप लगाया है कि छह अक्टूबर को छुट्टी पर थे। इस दौरान बैंक का काम-काज निपटाने की जिम्मेदारी क्लर्क नवनीत सिंह व धनंजय तिवारी को सौंपी गई थी। इन दोनों कर्मचारियों ने मिलकर भोपाल स्थित पीएनबी की एलसीबी शाखा से दिलीप बिल्डकन लिमिटेड कंपनी के खाते से 80 लाख रुपये बैंक मित्र रियाज अहमद निवासी नई बस्ती बहेड़ावाला ठाकुरद्वारा के खाते में स्थानांतरित कर दिए। इस पूरे खेल में बैंक मित्र पहले से मिला हुआ था। बैंक मित्र के खाते में जैसे ही पैसा आया उसने ऑनलाइन ही अलग-अलग खातों में 25 लाख रुपये स्थानांतरित कर दिए। इस धोखाधड़ी की जानकारी उस समय हुई जब दिलीप बिल्डकन लिमिटेड कंपनी के कर्मचारियों ने स्थानीय बैंक शाखा में पैसे निकाले जाने की जानकारी दी। इसके बाद भोपाल की पीएनबी बैंक शाखा के मैनेजर तत्काल स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करके ईमेल के माध्यम से शिकायत दर्ज कराई। शिकायत के आने के बाद ब्रांच मैनेजर ने जब जांच शुरू की तो उन्हें पूरे खेल का पता चला। ठाकुरद्वारा पीएनबी बैंक मैनेजर के द्वारा इस मामले में मुरादाबाद साइबर क्राइम थाने में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई की गई है।

उप शाखा प्रबंधक समेत दो निलंबित

पंजाब नेशनल बैंक की शाखा के बैंक मित्र के 80 लाख रुपये के गबन का खुलासा होने पर शाखा प्रबंधक ने उप शाखा प्रबंधक समेत दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। जांच की गई तो पता चला कि उप शाखा प्रबंधक नवनीत चौधरी के कंप्यूटर 80 लाख रुपये की एंट्री बैंक मित्र के खाते में की गई थी। सिंगल विंडो ऑपरेटर धनंजय त्यागी ने एंट्री को वैरीफाई भी कर दिया। जांच के बाद शाखा प्रबंधक ने दोनों को निलंबित कर दिया है। रियाज अहमद के बैंक शाखा में संचालित सेविंग और करंट अकाउंट को सीज कर दिया गया है। उसके सेविंग अकाउंट में करीब 55 लाख रुपये की धनराशि है, जबकि करंट अकाउंट में करीब पांच लाख रुपये हैं। बैंक मित्र ने गबन की 25 लाख रुपये की धनराशि अन्य खातों में ट्रांसफर कर निकाली है। हालांकि, दोनों खातों को सीज कर बैंक अधिकारी साठ लाख की रिकवरी मान रहे हैं।

कर्मचारियों ने बैंक मित्र पर लगाया आरोप

ठाकुरद्वारा कोतवाली के सामने स्थित पंजाब नेशनल बैंक शाखा कार्यरत कर्मचारी नवनीत और धनंजय तिवारी ने इस पूरे मामले में धोखाधड़ी करने का आरोप बैंक मित्र पर लगाया है। कर्मचारियों का कहना है कि में नई बस्ती बहेड़ावाला निवासी रियाज अहमद तीन साल से बैंक मित्र के पद पर नियुक्त है। उसने ब्रांच के सामने अपना निजी कार्यालय भी खोल रखा था। रोजाना वह अपना कामकाज निपटाकर बैंक शाखा में आकर बैंक कर्मियों की मदद करने का काम करता था। छह अक्टूबर को सहायक प्रबंधक नवनीत अपनी सीट से उठकर किसी कार्य के लिए बाहर गए थे। उसी समय रियाज ने उनकी सीट पर बैठकर कंपनी के खाते से अपने खाते में पैसे ट्रांसफर किए। आरोपित पैसा ट्रांसफर करने के बाद अपने कार्यालय में ताला लगाकर फरार हो गया है। वहीं इस घटना के बाद बैंक के सभी कर्मचारी और प्रबंधक मशरूर अली खान देर रात तक बहेड़ा वाला मोहल्ला पहुंचकर रियाज अहमद के घर पहुंचे। लेकिन, वह घर पर नहीं मिला था।

बैंक मित्र ने खाते में अस्सी लाख का रुपये स्थानांतरित किए है। इस मामले में बैंक के दो कर्मियों के साथ ही बैंक मित्र के खिलाफ साइबर थाने में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई की गई है।

मशरूर अहमद खान, प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक, ठाकुरद्वारा पीएनबी ब्रांच.

ब्रांच मैनेजर की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। बैंक मित्र के खाते में 80 लाख रुपये स्थानांतरित करने के मामले में बैंक कर्मचारियों से समेत तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

नरेशपाल सिंह, प्रभारी निरीक्षक, साइबर थाना मुरादाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.