Move to Jagran APP

आजमीन को झटका, पहली के बाद तत्काल जमा करनी होगी दूसरी किस्त

हज के मुबारक सफर के लिए जिले से 1,915 आजमीन को कुर्रा में इजाजत मिल गई है। इसमें 200 लोग रिजर्व कोटे से जाएंगे, लेकिन हज कमेटी के नए नियम ने आजमीन के दिल की धड़कन बढ़ा दी है। आजमीन को पहली किस्त में 81 हजार रुपये हज कमेटी को देने है।

By RashidEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 02:05 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 04:05 PM (IST)
आजमीन को झटका, पहली के बाद तत्काल जमा करनी होगी दूसरी किस्त
आजमीन को झटका, पहली के बाद तत्काल जमा करनी होगी दूसरी किस्त

मुरादाबाद । हज के मुबारक सफर के लिए जिले से 1,915 आजमीन को कुर्रा में इजाजत मिल गई है। इसमें 200 लोग रिजर्व कोटे से जाएंगे, लेकिन हज कमेटी के नए नियम ने आजमीन के दिल की धड़कन बढ़ा दी है। आजमीन को पहली किस्त में 81 हजार रुपये हज कमेटी को देने है। इसके फौरन बाद दूसरी किस्त के रूप में एक लाख 20 हजार रुपये जमा करने होंगे। निर्धारित तिथि तक पैसा जमा न होने की सूरत में आवेदक का नाम निरस्त करने के साथ ही वेटिंग लिस्ट के व्यक्ति को मौका दे दिया जाएगा। प्रदेश के 11 जिलों का कुर्रा डाला गया था, जिसमें 64 जिलों का आवेदन की संख्या कम होने की वजह से कुर्रा नहीं डल पाया था। उत्तर प्रदेश में 4, 200 लोगों की वेटिंग लिस्ट बना दी गई है। दूसरे राज्यों का कोटा पूरा नहीं होता है तो वे नाम भी इन सूचियों से लेकर वेटिंग लिस्ट के लोगों को अवसर दे दिया जाएगा। इसलिए समय से सभी कागजात पूरे करके हज कमेटी में जमा कर दें।

loksabha election banner

20 मार्च तक जमा होगी दूसरी किस्त 

हज कमेटी ने कुर्रा में निकले आवेदकों से पहली किस्त के तौर पर 81 हजार रुपये 18 जनवरी से पांच फरवरी तक और पांच फरवरी से 20 मार्च तक दूसरी किस्त के एक लाख 20 हजार रुपये हज कमेटी के अकाउंट में जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं। पहली किस्त के साथ पासपोर्ट और दो फोटो भी जमा कराने होंगे।

ये बोले हज प्रशिक्षक

हज कमेटी के नए नियम बनाने की वजह से लोग परेशान हो रहे हैं। पासपोर्ट और दो फोटो भी हज कमेटी में जमा कराने होंगे। नियम पूरे करने के बाद आवेदकों को दुश्वारी का सामन नहीं करना पड़ेगा। हाजी मुख्तार असलम, जिला हज ट्रेनर

ये बोले आवेदक

अल्लाह रब्बुल इज्जत ने हमारी दुआ कुबूल कर ली। हज के मुबारक सफर के लिए कुर्रा में नाम आ गया, लेकिन दूसरी इंस्टालमेंट के रुपये एकदम जमा कराने से परेशानी होगी। गुलजार बेगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.