रामपुर, जेएनएन। सपा सांसद आजम खां अब मुकदमों में भी नंबर वन पर आ गए हैं। रामपुर शहर से नौ बार विधायक रहे आजम के खिलाफ इस समय थानों और अदालतों में 54 मुकदमे विचाराधीन हैं, जबकि 14 मुकदमे राजस्व परिषद में दायर हुए हैं। 

एक सप्ताह में 26 मुकदमे

आजम के खिलाफ 26 मुकदमे तो एक सप्ताह के दौरान दर्ज हुए हैं। ये मुकदमे 12 से 20 जुलाई के बीच अजीमनगर थाने में दर्ज किए गए हैं। इनमें पहला मुकदमा 12 जुलाई को जिला प्रशासन की ओर से 26 किसानों की जमीन कब्जाकर मुहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी में मिलाने के आरोप में दर्ज कराया गया। इसके बाद 25 किसानों ने अलग-अलग मुकदमे दर्ज कराए। इससे पहले एक जून को भी जिला प्रशासन की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया था। इसमें कोसी नदी क्षेत्र की पांच हेक्टयर जमीन कब्जाकर जौहर यूनिवर्सिटी में मिलाने का आरोप है। इस तरह जौहर यूनिवर्सिटी की जमीन को लेकर 27 मुकदमे अजीमनगर थाने में दर्ज कराए गए हैं। प्रशासन ने उन्हें भू-माफिया भी घोषित कर दिया है। उनके खिलाफ अनुसूचित जाति के लोगों की जमीन बिना अनुमति खरीदने और ग्राम समाज की जमीन के बदले अनुपयोगी जमीन देने के 14 मुकदमे राजस्व परिषद में भी दायर हो चुके हैं। 

लोकसभा चुनाव के दौरान 15 मुकदमे

आजम के खिलाफ लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता उल्लंघन और आपत्तिजनक भाषण देने के आरोप में 15 मुकदमे दर्ज कराए गए। उन पर भाजपा प्रत्याशी, जिलाधिकारी, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के खिलाफ भी आपत्तिजनक बयान देने के आरोप हैं। इसके अलावा दो मुकदमे जुलाई में सिविल लाइंस थाने में दर्ज कराए गए। ये दोनों भी आपत्तिजनक भाषण देने से संबंधित हैं। 

दस मुकदमे चुनाव से पहले हुए

आजम के खिलाफ 10 मुकदमे लोकसभा चुनाव से पहले के हैं। इन मुकदमों में कई ऐसे हैं जो रामपुर से बाहर के भी हैं। मुरादाबाद जिले का भी एक मुकदमा है, जिसमें जाम लगाने का आरोप है। उनके बेटे विधायक अब्दुल्ला आजम की उम्र से संबंधित मुकदमे में तो आरोप पत्र लग चुका है। इस मामले में उनके बेटे विधायक अब्दुल्ला और पत्नी राज्यसभा सदस्य डॉ. तजीन फात्मा भी आरोपित हैं। 

सांसद आजम के खिलाफ जो भी मुकदमे पुलिस में दर्ज कराए गए हैं, उनकी विवेचना चल रही है। इसके लिए स्पेशल टीम बनाई गई है।  

- डॉ. अजय पाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस