रामपुर, जेएनएन। रामपुर सांसद आजम खां बीवी व बेटे के साथ बुधवार को जेल भेज दिए गए। इसके बाद गुरुवार को उन्हें रामपुर से सीतापुर जेल में स्थानांतरित कर दिया गया। आजम जिस मुकदमे में जेल गए वह बेटे अब्दुल्ला के दो जन्म प्रमाणपत्र बनवाने का है। इसके अलावा भी आजम पर करीब 70 मुकदमे हैं। वैसे तो आजम पर कई पुराने भी मुकदमे हैं लेकिन, लोकसभा चुनाव 2019 और उसके बाद तो उन पर मुकदमों की झड़ी लग गई। लोकसभा चुनाव के दौरान ही उन 15 से 20 मुकदमे दर्ज हुए थे। इसके बाद जौहर यूनिवर्सिटी मामले में उन पर लगभग 30 मुकदमे दर्ज कराए गए। पेश है रामपुर सांसद आजम खां पर दर्ज कराए गए प्रमुख मुकदमों पर एक रिपोर्ट...

29 जून 2017 - भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने सैनिकों का अपमान करने के आरोप में मुकदमा लिखाया। 

चार जनवरी 2019 - भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने आजम खां, उनकी पत्नी व बेटे के खिलाफ दो जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के आरोप में धोखाधड़ी का मुकदमा कराया।

 दो अप्रैल 2019 - शहर कोतवाली में जिला अधिकारी समेत प्रशासनिक अफसरों पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का मुकदमा दर्ज हुआ। 

चार अप्रैल 2019 - स्वार कोतवाली क्षेत्र में अनुमति से अधिक देर तक रोड शो निकालने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया। 

आठ अप्रैल 2019 - टांडा के जनता राइस मिल मैदान में हुई जनसभा में प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और प्रशासनिक अफसरों के खिलाफ आपत्तिजनक भाषण देने पर मुकदमा दर्ज किया गया।  

नौ अप्रैल 2019 - शाहबाद के सैफनी कसबे में हुई जनसभा में संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों और अधिकारियों पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर मुकदमा हुआ। 

10 अप्रैल 2019 - थाना शहजादनगर क्षेत्र के धमोरा में जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर मुकदमा दर्ज किया गया। 

10 अप्रैल 2019 - बिलासपुर के टांडा हुरमतनगर गांव में हुई जनसभा में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर मुकदमा दर्ज किया गया। इस सभा में आजम ने कहा था कि उत्तर प्रदेश की कुर्सी पर एक ऐसा शख्स बैठा है, जो 302 का मुजरिम है।  

10 अप्रैल 2019 - मिलक कोतवाली क्षेत्र के ग्राम खाता नगरिया में जनसभा में भड़काऊ भाषण देने पर मुकदमा दर्ज हुआ। इस भाषण में जाति-धर्म की बात की। 

13 अप्रैल 2019- अहरो गांव में जनसभा में जिलाधिकारी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर खजुरिया थाने में मुकदमा दर्ज किया गया। 

14 अप्रैल 2019- शाहबाद कोतवाली में भाजपा प्रत्याशी एवं फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर मुकदमा। 

16 अप्रैल 2019- जिलाधिकारी से जूते साफ कराने संबंधी बयान देने पर मुकदमा। 

20 अप्रैल 2019- फिजीकल मैदाान में हुई सपा बसपा की संयुक्त रैली में कहा कि संवैधानिक पदों पर बैठे लोग जालिम हैं, मुजरिम हैं। 

23 अप्रैल 2019- मतदान केंद्र के अंदर गाड़ी ले जाने पर मुकदमा दर्ज कराया गया। 

23 अप्रैल 2019 - मतदाताओं को पुलिस के खिलाफ भड़काने के आरोप में मुकदमा। 

26 अप्रैल 2019 - सैफनी में आंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में निकली शोभायात्रा के मौके पर डीएम और एसपी को लेकर विवादित बयान दिया। 

01 जूून 2019- जौहर यूनिवर्सिटी में कोसी नदी क्षेत्र की पांच हेक्टेयर जमीन कब्जाने और सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में नायब तहसीलदार केजी मिश्रा ने आजम खां और आले हसन खां पर अजीमनगर थाने में मुकदमा कराया। 

01 जुलाई 2019- भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने क्रिकेट टूर्नामेंट के पुरस्कार वितरण समारोह में जयाप्रदा के बार में आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर आजम खां, उनके बेटे अदीब आजम समेत 11 लोगों पर सिविल लाइंस थाने में मुकदमा कराया। 

02 जुलाई 2019- अधिवक्ता मुस्तफा हुसैन ने मुरादाबाद के कार्यक्रम में मुरादाबाद के सांसद एसटी हसन द्वारा जयाप्रदा के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर आजम खां, उनके बेटे विधायक अब्दुल्ला आजम समेत छह लोगों के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में मुकदमा कराया। 

12 जुलाई 2019 -जौहर यूनिवर्सिटी के लिए 26 किसानों की जमीन कब्जाने के आरोप में राजस्व निरीक्षक मनोज कुमार ने आजम और आले हसन खां पर अजीमनगर थाने में मुकदमा कराया। 

13 जुलाई 2019- आलियागंज गांव के किसान बंदे अली ने मुकदमा कराया।

14 जुलाई2019 -आलियागंज गांव के किसान मोहम्मद अहमद ने रिपोर्ट कराई। 

16 जुलाई 2019- आलियागंज गांव के किसान कल्लन ने मुकदमा कराया।

17 जुलाई 2019- एक दिन में आठ मुकदमे दर्ज हुए। आलियागंज गांव के किसान मतलूब, नासिर, हनीफ, नाजिम, नब्बू, जुम्मा, शफीक अहमद, मोहम्मद मुस्तकीम ने जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीन कब्जाने के आरोप में आजम खां और आले हसन खां पर अजीमनगर थाने में मुकदमे कराए।  

19 जुलाई 2019- आजम खां के खिलाफ एक दिन में 10 किसानों ने मुकदमे कराए हैं। इनमें मोहम्मद हसन, रफीक, हनीफ, भुल्लन, मोहम्मद यासीन, नामे, अबरार, नजाकत, अमीर और रेशमा शामिल हैं। 

20 जुलाई 2019- आलियागंज गांव के किसान जाकिर पुत्र मोहम्मद नबी, मोहम्मद आलिम पुत्र अब्दुल हुसैन और नूर आलम पुत्र अब्दुल हुसैन ने अजीमनगर थाने में मुकदमा दर्ज कराया। 

30 जुलाई 2019- यूनिवर्सिटी से मदरासा आलिया की किताबें बरामद, चोरी के मुकदमे में नाम शामिल। 

30 जुलाई 2019- भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने अब्दुल्ला आजम पर पासपोर्ट एक्ट में मुकदमा कराया।

19 अगस्त 2019- कस्टोडियन की जमीन को लेकर अजीमनगर थाने में दर्ज मुकदमे में सांसद के अलावा उनकी पत्नी डा. तनीज फातिमा, बेटे विधायक अब्दुल्ला आजम, उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल बोर्ड के अध्यक्ष सैयद वसीम रिजवी, उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारूखी, बोर्ड के सदस्य लखनऊ के शीशमहल निवासी मजहर अली खां, सैयद गुलाम सय्यदैन, बोर्ड के सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी रहमत हुसैन जैदी और रामपुर के मुहल्ला अट्टा अल्ला नूर निवासी मुतवल्ली मसूद खां शामिल हैं। 

29 अगस्त 2019 - पड़ोसी मोहम्मद अहमद पर हमले के आरोप में आजम खां, बेटे अब्दुल्ला, भाई शरीफ खां, भतीजे बिलाल पर मुकदमा।  

29 अगस्त 2019 -शहर कोतवाली में घोसियान निवासी मन्ने, नन्हे, आसिफ व जाकिर ने गैर इरादतन हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराई। 

30 अगस्त 2019- मुहल्ला घोसियान सराय गेट के बनने पुत्र अल्ला बक्श और शाकिर पुत्र भूरा की शिकायत पर हुए हैं। 

31 अगस्त 2019- सराय गेट घोसियान में मकान तोडऩे का मामला, शहर कोतवाली में शन्नू पुत्र बदलू की शिकायत पर दर्ज हुआ है।

02 सितंबर 2019-  मुहल्ला घोसियान सराय गेट के कमर पुत्र बदलू और इरफान पुत्र शराफत अली की शिकायत पर हुए हैं।

03 सितंबर2019- मुहल्ला घोसियान सराय गेट के नासिर पुत्र नबी बख्श और साजिद पुत्र साबिर की तहरीर पर हुए हैं। 

11 सितंबर 2019- बकरी चोरी, गाय चोरी व हत्या का भी मुकदमा। शहर कोतवाली में यह मुकदमा यतीमखाना घोसियान की नसीमा खातून ने दर्ज कराया है। 

18 सितंबर 2019- क्वालिटी बार संचालक गगन अरोड़ा ने सिविल लाइंस कोतवाली में सांसद आजम खां, उनके करीबी डीसीडीएफ के पूर्व चेयरमैन मास्टर जाफर, सेवानिवृत्त सीओ आले हसन खां और सहकारी संघ के तत्कालीन सचिव कामिल खां के खिलाफ लूट आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। 

04 नवंबर 2019- भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने आजम खां और अब्द्ल्ला पर दो पैन कार्ड बनवाने का मुकदमा कराया।

 

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस