Move to Jagran APP

आशा बहू और संगिनी मेहरबान हुई सरकार, जानिए कैसे मिलेगा दुर्घटना बीमा लाभ Moradabad news

सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं में सहयोग करने वाली आशा (बहू) और आशा (संगिनी) को दुर्घटना बीमा लाभ देने का निर्णय लिया है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 01:33 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 01:33 PM (IST)
आशा बहू और संगिनी मेहरबान हुई सरकार, जानिए कैसे मिलेगा दुर्घटना बीमा लाभ Moradabad news

अमरोहा : केंद्र सरकार ने सभी जनपदों में स्वास्थ्य सेवाओं में सहयोग करने वाली आशा (बहू) और आशा (संगिनी) को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में दुर्घटना बीमा लाभ देने का निर्णय लिया है। इन योजनाओं में जिलेभर की लगभग 1456 बहू और 50  संगिनियों को लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

सरकार ने लिया लाभान्वित करने का निर्णय 

जिलेभर में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए 1456 आशा बहू शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात की गई हैं। लगभग पचास आशा संगिनी हैं। वह बच्चों के टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं की देखभाल, अस्पताल पहुंचाना आदि सुविधाएं समय-समय पर मुहैया कराती हैं। अब सरकार ने उनको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तक लाभ देने का निर्णय लिया है।

आकस्मिक मौत पर परिजनों को मिलेंगे दो लाख रुपये 

 जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम) मुकर्रब हुसैन ने बताया कि बीस आशा बहू पर एक संगिनी है। संगिनी आशा बहू के कार्य की देखरेख करती हैं। अब आशा बहू और संगिनियों को दुघर्टना बीमा मिलेगा। इसमें 18 से 50 वर्ष तक की सभी आशा व संगिनी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से लाभाविंत होंगी। किसी कारण वश उनकी मौत होने पर योजना के तहत दो लाख रुपये  परिजनों को मिलेंगे। 

खाते से 12 रुपये प्रतिवर्ष प्रीमियम की धनराशि डेबिट की जाएगी

उन्होंने बताया कि 18 से 70 वर्ष तक की आशा और संगिनी के खाते से 12 रुपये प्रतिवर्ष प्रीमियम की धनराशि खाते से डेबिट कर ली जाएगी। इसके लिए आशा और संगिनी को फार्म भरकर बैंक में जमा करना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.