मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Application for Scholarship : शैक्षिक सत्र 2021-22 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के आनलाइन आवेदन करने के लिए समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट दम तोड़ती नजर आ रही है। लगातार तीन बार समय सीमा बढ़ाए जाने के बावजूद पहले चरण के अंतर्गत आवेदन पूर्ण नहीं हुए। जिसके चलते अब द्वितीय चरण की समय सीमा जारी हुई है। इसके तहत हाई स्कूल के 19 नवंबर और इंटरमीडिएट के अलावा डिग्री स्तर तक की कक्षाओं के 30 नवंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे।

विदित रहे कि सम्‍भल में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अलावा डिग्री कॉलेज के छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की समय सीमा 25 अक्टूबर तक निर्धारित की गई थी, जिसे शिक्षण संस्थानों के द्वारा 27 अक्टूबर तक अग्रसारित करना था, लेकिन वेबसाइट के लगातार रेंग कर चलने या फिर बंद रहने, सर्वर एरर बताने के चलते काम ठप पड़ा रहा। तमाम शिकायतों के चलते अब समाज कल्याण विभाग की ओर से द्वितीय चरण की समय सीमा जारी की गई है। जिसके अंतर्गत हाई स्कूल के कक्षा नौ और 10 के छात्र छात्राओं के द्वारा 29 अक्टूबर से 19 नवंबर तक और इंटरमीडिएट के कक्षा 11 और 12 के अलावा स्नातक और परास्नातक स्तर के छात्र छात्राओं के द्वारा 30 नवंबर तक आनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। तत्पश्चात आनलाइन आवेदन पूर्ण करने और फाइनल प्रिंट आउट निकालने से पूर्व दो कार्य दिवसों में इस काम को पूरा करना होगा। तीन दिन के अंदर छात्र-छात्राएं आवेदन की हार्ड कापी संबंधित प्रपत्र लगाते हुए शिक्षण संस्थानों में जमा करेंगे। जिसके बाद शिक्षण संस्थान हाई स्कूल के आवेदनों को 23 नवंबर तक और इंटरमीडिएट के साथ डिग्री स्तर की कक्षाओं के आवेदनों को तीन दिसंबर तक सत्यापन करने के बाद अग्रसारित कर सकेंगे। 

वेबसाइट सुचारू करने के लिए डीएम ने भेजा निदेशालय को पत्र : सम्‍भल डीएम संजीव रंजन की ओर से समाज कल्याण विभाग के निदेशक को पत्र भेजकर कहा गया है कि इंटरमीडिएट और डिग्री की कक्षाओं की छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति की वेबसाइट बार-बार लाग आउट हो रही है। बहुत ही स्लो चलने के कारण छात्र-छात्राओं द्वारा आवेदन पत्र आनलाइन करने और संबंधित संस्थानों द्वारा आवेदनों को अग्रसारित करने में असुविधा हो रही है। तिथि को आगे बढ़ाए जाने के साथ ही सर्वर या वेबसाइट को सुचारू किया जाना जरूरी है। जिसके चलते शिक्षण संस्थानों की वेबसाइट और समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट पर लंबित आवेदनों को सत्यापन के बाद आगे अग्रसारित किया जा सके।

Edited By: Narendra Kumar