मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना महामारी ने अक्षय तृतीया पर भी सराफा बाजार को नहीं खुलने दिया। जिससे आज लोग अक्षय तृतीया पर सोने व हीरे की खरीदारी करने की रस्म भी पूरी नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन, कुछ ऐसे भी बड़े कारोबारी हैं, जिन्होंने सोने की गिन्नी, सिक्का व गहने खरीदने को आनलाइन व टेलीफोन पर बुकिंग का रास्ता तलाशा। इंटरनेट मीडिया से लेकर अपने परमानेंट ग्राहकों को संदेश भेजकर आनलाइन सोना खरीदने को उत्साहित क‍िया। इसके लिए कई ब्रांडेड शोरूम प्रबंधक व स्वामियों ने ऑफर भी दिए।  20 से 25 फीसद तक हीरे की खरीदारी व सोने के गहनों की बनाई पर दस फीसद तक की छूट दी गई।  यह छूट केवल आनलाइन व टेलीफोन पर बुक करने पर दी गई। शुक्रवार को लोग द‍िन भर ऑर्डर बुक कराते रहे। 

आनलाइन बुकिंग पर कंपनियों का सोना आठ से दस दिन के भीतर घर पर पहुंच जाएगा। अक्षय तृतीया पर जिस भाव का सोना होगा, उसका पैसा खाते में भेजना होगा। कंपनियों के शोरूम के अलावा निजी सराफा कारोबारियों ने आनलाइन सिस्टम बुकिंग नहीं कर रखी है लेकिन, कोई ग्राहक फोन करके सोने की गिन्ना, सिक्का या गहने बुक कराता है तो अक्षय तृतीया के दिन जो भाव होगा, उस हिसाब से आइटम का पैसा खाते में जमा करना होगा। सराफा खुलने पर उसकी डिलीवरी दी जाएगी।

साइट पर कीजिए पसंद और कीजिए बुक

ब्रांडेड कंपनियों की साइट पर जाकर सोने व हीने के आइटम पसंद करने होंगे। उसकी कीमत व कितने कैरेट का सोना है यह भी साइट पर शो होगा। पैसा भी आनलाइन जमा करके बुक कर सकते हैं।

अक्षय तृतीया पर आनलाइन खरीदारी सोने के सिक्के व सोने व हीरे के गहने खरीदने की व्यवस्था है। कंपनी की साइट पर जाकर पसंद करके पैसा जमा करेंगे तो घर बैठे डिलीवरी मिलेगी। कंपनी की ओर से अक्षय तृतीया पर सोने व हीरे के गहने खरीदने पर आफर भी दिया है।

अमित शर्मा, प्रबंधक, पीसी ज्वैलर्स

अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी के लिए सिर्फ टेलीफोनिक व्यवस्था की है आनलाइन नहीं। टेलीफोन के माध्यम से बुक कराकर उसकी कीमत के पैसे खाते में भेजने होंगे। वाट्सएप पर ही गहने व सिक्का पसंद कराया जाएगा।

संदीप बंसल, बाबूराम ज्वैलर्स

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप