मुरादाबाद। परिषदीय विद्यालयों में पढऩे वाले बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए विभाग को दी गईं मशीनें डिब्बा बनी हुईं हैं। छह महीने पहले बेसिक शिक्षा विभाग को मिलीं यह मशीनें जस की तस रखी हैं, एक भी आधार कार्ड विभाग द्वारा किसी बच्चे का नहीं बनाया गया है। इतना ही नहीं तीन ब्लॉक में तो मशीनें अब तक इंस्टाल ही नहीं की गई हैं। 

नहीं बन पा रहा आधार कार्ड 

बेसिक शिक्षा विभाग में पढऩे वाले बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए हर ब्लॉक को दो-दो मशीन दी गई थीं। इसके लिए दो कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी किया जाना था लेकिन, अधिकारियों की लापरवाही के कारण अब तक इन मशीनों द्वारा एक भी आधार कार्ड नहीं बनाया गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार का कहना है कि सभी ब्लॉकों में इसके लिए व्यवस्था की जा रही है, जल्द ही आधार कार्ड बनने शुरू होंगे। 

तीन ब्लॉकों में इंस्टाल ही नहीं मशीन 

मुरादाबाद में सभी ब्लॉकों में मशीनें पहुंच तो चुकी हैं। लेकिन, छह महीने बाद अभी भी तीन ब्लॉक ऐसे बचे हैं, जहां इन्हें इंस्टाल ही नहीं किया गया है। ऐसे में ये मशीनें इंस्टाल होने के इंतजार में डिब्बा बनी हुई हैं। 

बेसिक शिक्षा विभाग में पढ़ रहे बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए मशीनें दी गईं थीं। तीन ब्लॉकों में ये इंस्टाल नहीं हैं। जल्द ही इन्हें इंस्टाल करके कार्य शुरू किया जाएगा। 

- योगेंद्र कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी। 

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021