मुरादाबाद : दिवाली से पहले मुरादाबाद के 1,77,823 कर्जदारों को खाते में कैशबैक की सुविधा मिल सकती है। यह सुविधा सिर्फ एमएसएमई व व्यक्तिगत कर्जदारों को टर्म लोन पर मिलेगी। रिजर्व बैंक के निर्देश के बाद जिलास्तर पर कैशबैक की सुविधा वाले खातों की जानकारी जुटाई जा रही है। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक अतुल बंसल ने बताया कि रिजर्व बैंक द्वारा जारी सर्कुलर सभी बैंकों को भेजकर टर्म लोन की जानकारी जुटाई जा रही है।

लाकडाउन अवधि में दो करोड़ रुपये तक के कर्जदारों को केंद्र सरकार की ओर से मोरेटोरियम की सुविधा दी गई थी। इसके तहत कर्जदारों को लोन की किस्तों में छूट दी गई थी। अब रिजर्व बैंक लोन मोरेटोरियम लेने और न लेने वाले सभी खाताधारकों को सामान्य और चक्रवृद्धि ब्याज के अंतर के बराबर कैशबैक की सुविधा प्रदान करने जा रहा है। एलडीएम अतुल बंसल का कहना है कि इस फैसले से खाताधारकों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि दो करोड़ तक के टर्म लोन वाले कर्जदार इस दायरे में आएंगे और उनके खाते में पांच नवंबर तक कैशबैक दिया जाएगा।

78 हजार से ज्यादा हैं एमएसएमई खाते

रिजर्व बैंक ने दो करोड़ तक के एमएसएमई और पर्सनल लोन के खातों पर पांच नवंबर तक यह सुविधा प्रदान करने के निर्देश जारी किए हैं। अगर यह सुविधा मिलती है तो मुरादाबाद के 1.77 लाख से ज्यादा खाताधारकों को लाभ मिलेगा। दरअसल, मुरादाबाद में 78 हजार से ज्यादा एमएसएमई खाताधारक व 98,902 नॉन प्रियारिटी सेक्टर के खाताधारक हैं। बैंक अब 78 हजार एमएसमई कर्जधारकों में टर्म लोन की जानकारी जुटा रहे हैं, वहीं पर्सनल लोन में भी दो करोड़ तक के टर्म लोन को चिह्नित किया जा रहा है। लोन मोरेटोरियम के संबंध में रिजर्व बैंक द्वारा जारी सर्कुलर सभी बैंकों को भेजकर कर्जदारों की जानकारी जुटाई जा रही है। पर्सनल लोन और एमएसएमई लोन वाले खाताधारकों को ही यह सुविधा मिलेगी।

- अतुल बंसल, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस