Move to Jagran APP

मतदाता पहचान पत्र न हो तो भी दे सकेंगे वोट, 11 विकल्प उपलब्ध

यदि आपके पास किसी भी वजह से मतदाता पहचान पत्र नहीं है तब भी घबराने की जरुरत नहीं। चुनाव आयोग ने 11 प्रकार की फोटो आइडी का विकल्प दिया है जिसमें से एक भी फोटोयुक्त पहचान पत्र के माध्यम से वोट दिया जा सकता है। रविवार को दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम में पहुंचे जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल ने सम्मानित पाठकों के सभी सवालों का सहजता से जवाब दिया और यह अपील भी दुहराइ कि स्वतंत्र व निर्भिक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 06:02 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 10:47 PM (IST)
मतदाता पहचान पत्र न हो तो भी दे सकेंगे वोट, 11 विकल्प उपलब्ध
मतदाता पहचान पत्र न हो तो भी दे सकेंगे वोट, 11 विकल्प उपलब्ध

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : यदि आपके पास किसी भी वजह से मतदाता पहचान पत्र नहीं है तब भी घबराने की जरूरत नहीं। चुनाव आयोग ने 11 प्रकार की फोटो आइडी का विकल्प दिया है, जिसमें से एक भी फोटोयुक्त पहचान पत्र के माध्यम से वोट दिया जा सकता है। रविवार को दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम में पहुंचे जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने पाठकों के सभी सवालों का सहजता से जवाब दिया। यह अपील भी दुहराई कि स्वतंत्र व निर्भीक होकर मताधिकार का प्रयोग करें। चुनाव आयोग ने मतदाताओं की किसी भी समस्या, शिकायत के समाधान के लिए कई विकल्प दिए हैं। उन्होंने कहा कि नौकरी या अन्य कारणों से घर के बाहर रहने वाले लोग भी 19 मई को अपने गांव, क्षेत्र पहुंचकर लोकतंत्र के महापर्व में सहभागी बनें। उन्होंने बताया कि मतदाता जागरूकता के लिए जनपद में कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जो यहां पहली बार हो रहा है। इसमें कलश यात्रा, गंगा में नाव यात्रा, बाइक रैली और रन फार वोट जैसे अभियान शामिल हैं जिसका लक्ष्य सिर्फ एक है- मीरजापुर की शान, 75 प्लस मतदान। कुछ पाठकों के सवाल के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी के जवाब के अंश निम्नलिखित हैं।

loksabha election banner

-------------------------

सवाल : मेरा मतदाता पहचान पत्र नहीं बना है, क्या करना चाहिए।

जवाब : मतदाता पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं। अभी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं या अपने तहसील कार्यालय से फार्म-छह भरकर जमा कर दें। नया मतदाता पहचान पत्र बन जाएगा। यह सुविधा आनलाइन भी उपलब्ध है।

सवाल : नया मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया है, कब तक मिल जाएगा।

जवाब : मतदाता पहचान पत्र बन रहे हैं। दो अप्रैल तक जनपद में सभी पहचान पत्र पहुंच जाएंगे और इसके बाद छह-सात अप्रैल से सबको पहचान पत्र वितरित करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

सवाल : मतदान केंद्र गलत बन गया है, इसका उपाय करें।

जवाब : लालगंज क्षेत्र के एसडीएम की रिपोर्ट लगी है तो इसे देख लिया जाएगा। आपका बूथ दूर हो गया हो या कोई अन्य समस्या हो तो बता सकते हैं। एक सप्ताह में आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

सवाल : राजनैतिक पार्टी व नेताओं का प्रचार करने वाला बोर्ड लगा है।

जवाब : आपकी शिकायत नोट कर ली गई है। संबंधित लोकेशन पर टीम जाएगी और बोर्ड हटाया जाएगा। चुनाव आचार संहिता का पालन किया जाएगा।

सवाल : क्या मतदान केंद्र पर मिलने वाली पर्ची से वोट दे सकेंगे।

जवाब : चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार अब पहले की तरह एजेंट पर्ची नहीं दे सकेंगे, वह व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। उसकी जगह आयोग द्वारा ही फोटो युक्त पर्ची मिलेगी। अपने पहचान पत्र के साथ वोट दिया जा सकेगा।

सवाल : परिवार में वृद्घ हैं, क्या उनके साथ जाकर वोट दिलवा सकते हैं।

जवाब : 80 वर्ष से उपर के बुजुर्ग हैं तो असमर्थ हैं तो आप उन्हें मतदान केंद्र तक ले जा सकते हैं। अंदर नहीं जा सकते हैं। साथ में आपका पहचान पत्र भी होना चाहिए।

सवाल : वोटर आइडी कार्ड में परिवर्तन कराया है, क्या यह हो जाएगा।

जवाब : परिवर्तन कराने के लिए आपने फार्म-सात भरा है। नये मतदाता पहचान पत्र प्रिट हो रहे हैं, अप्रैल से वितरण शुरू किया जाएगा।

सवाल : मेरा दो जगह का मतदाता पहचान पत्र बन गया है, क्या करुं।

जवाब : आप पहले तय कर लें कि किस जगह आपको वोट डालना है। जहां पर वोटिग नहीं करनी है, वह कार्ड बीएलओ के माध्यम से आवेदन कर निरस्त करा सकते हैं।

सवाल : दिव्यांग मतदाता हैं तो सहयोगी को ले जा सकते हैं।

जवाब : दिव्यांग मतदाता के साथ सहयोगी को जाने की इजाजत है। इसके लिए पहचान पत्र होना भी जरुरी है।

सवाल : मार्च में 18 वर्ष की उम्र पूरी हो गई, क्या मतदाता पहचान पत्र बन जाएगा।

जवाब : एक जनवरी 2019 तक जिन युवाओं की उम्र 18 वर्ष की हो गई है, वे वोटर आइडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। मार्च में उम्र पूरी हुई तो अगले साल ही वोटर बन पाएंगे।

सवाल : कुछ लोगों का नाम वोटर लिस्ट में बढ़वाना है।

जवाब : इसके लिए फार्म-छह भरकर देना होना, नाम जुड़ जाएगा। आपने बताया कि पहले की लिस्ट में नाम था लेकिन इस लिस्ट में नहीं है। ऐसा होता है कि विधानसभा चुनाव व लोकसभा चुनाव की लिस्ट अलग-अलग होती है। नाम जोड़ा जा सकता है।

सवाल : बूथ परिवर्तन कराना है, वोट डालने में समस्या है।

जवाब : लालगंज के कटाई गांव के बूथ का निरीक्षण करके प्रयास किया जाएगा कि किसी को कोई असुविधा न होने पाए।

सवाल : वीवीपैट मशीन क्या होती है।

जवाब : चुनाव में वोटिग के समय अब तीसरी मशीन भी रखी जाएगी जिसे वीवीपैट कहते हैं। वोट डालने के बाद इसकी स्क्रीन पर सात सेकेंड तक प्रत्याशी का नाम व चिन्ह दिखाई देगा, जिसे आपने वोट दिया है। इससे मिलान किया जा सकेगा कि वोट उसे ही गया है जिसका बटन दबाया था।

सवाल : क्या मतदाताओं के लिए बूथ पर छाया का इंतजाम होगा।

जवाब : चुनाव आयोग के निर्दशानुसार सभी मतदान केंद्रों पर खाली पड़े कमरे को वेटिग रुम बनाया जाएगा। यदि कमरे नहीं हैं तो छाया कि व्यवस्था की जाएगी। सभी केंद्रों पर यह व्यवस्था होगी।

सवाल : चुनाव के दौरान कोई शिकायत करनी हो तो क्या करें।

जवाब : चुनाव के समय सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ही हेल्पलाइन नंबर 1950 पर शिकायत या समस्या बता सकते हैं। इस नंबर पर फोन करने से आपकी आवाज रिकार्ड हो जाएगी और उस पर फौरन कार्रवाई की जाएगी।

सवाल : चुनाव के दौरान कच्ची दारु बनाकर बेची जा रही है।

जवाब : आपने बताया कि पटेहरा सहित लालागंज, लाहीर दहवा, अमोइपुरवा, ककरद आदि क्षेत्र में टीम भेजकर जांच कराई जाएगी।

सवाल : प्रचार-प्रसार करने के लिए क्या करना होगा।

जवाब : इसके लिए आनलाइन स्वीकृति ली जा सकती है। इ सुविधा वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन किया जा सकता है।

सवाल : मतदाता पहचान पत्र न होन पर क्या-क्या विकल्प हैं।

जवाब : वोटर लिस्ट में नाम है और वोटर आइडी कार्ड नहीं है, तब भी पासपोर्ट, ड्राइविग लाइसेंस, सर्विस आइकार्ड, फोटो पासबुक, पैन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, पेंशन डाक्यूृमेंट, आधिकारिक फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड के माध्यम से भी वोट दिया जा सकेगा।

------------------------------

इन्होंने पूछे सवाल इन्होंने किए सवाल

----------------

महेंद्र सिंह, नरायनपुर

शिवम, तेलियागंज, मीरजापुर

अजय सिंह, अकोढ़ी, विध्याचल

संतोष कुमार, बरईपुर, लालगंज

कमलेश पाल, पथरौर, मड़िहान

अभिषेक कुमार, बथुआ, मीरजापुर

धीरज केसरी, ड्रमंडगंज, हलिया

श्यामसुंदर सिंह पटेल, गांगपुर चुनार

मोतीलाल पटेल, लोढ़वा, जमालपुर

दिनेश सिंह, कोल्हना, चुनार

सुबोध शुक्ला, भरुहना, मीरजापुर

आरके पाल, जमुई, मड़िहान

अच्छे लाल, चुनार

विजय बहादुर, कटाई, लालगंज

दयाशंकर दूबे, मीरजापुर

डा. पुष्पेंद्र सिंह, छानबे

अजय चौरसिया, मड़िहान

संगम लाल, नरोइयां

अनूप शुक्ला, दुनाई, जमुआं

अतुल कुमार, जिगनौड़ी

जयप्रकाश सिंह, जलालपुर माफी

जगदीश पटेल, कटाई, लालगंज

प्रतीक जायसवाल, पुरानी दशमी

साकिर अली, कंतित, विध्याचल

--------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.