Move to Jagran APP

UP Panchayat Bharti 2024: यूपी के इस जिले में भरे जाएंगे 52 ग्राम पंचायत सहायक के पद, 30 तक कर सकेंगे आवेदन

पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिए जाने के लिए 2021 में जिले की 809 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक के पद पर भर्ती की गई थी। भर्ती होने के बाद धीरे धीरे जिले की 52 ग्राम पंचायतों पर पंचायत सहायक विभिन्न कारणों के चलते अपना-अपना इस्तीफा दे गए थे। इनमें कई दूसरी जगह नौकरी लगने पढ़ाई के चलते या फिर अन्य कारणाें से नौकरी...

By milan kr gupta Edited By: Riya Pandey Wed, 12 Jun 2024 06:13 PM (IST)
यूपी के इस जिले में भरे जाएंगे 52 ग्राम पंचायत सहायक के पद

जागरण संवाददाता, मीरजापुर। UP Panchayat Bharti 2024: जनपद में खाली चल रहे ग्राम पंचायत सहायक के 52 पदों को भरने की प्रक्रिया पंचायतराज विभाग की ओर से तेज कर दी गई है। इन्हें भरने के लिए शासन के निर्देश पर 15 जून से 30 जून तक आवेदन पत्र मांगे जाएंगे।

जिले के 10 ब्लाकों में 52 पंचायत सहायकों की होगी भर्ती

ग्रामीणों को होगी सहूलियत में सबसे अधिक पद जमालपुर ब्लाक में 11 जबकि सबसे कम पद कोन ब्लाक में दो पद रिक्त हैं। ऐसे में इन रिक्त पदों के भर जाने से ग्रामीणों को सहूलियत मिलेगी और उनके कार्य मुख्यालय की बजाय गांव में हो जाएंगे।

पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिए जाने के लिए 2021 में जिले की 809 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक के पद पर भर्ती की गई थी। भर्ती होने के बाद धीरे धीरे जिले की 52 ग्राम पंचायतों पर पंचायत सहायक विभिन्न कारणों के चलते अपना-अपना इस्तीफा दे गए थे। इनमें कई दूसरी जगह नौकरी लगने, पढ़ाई के चलते या फिर अन्य कारणाें से नौकरी छोड़ गए।

जिसकी वजह से जिले के 10 ब्लाक राजगढ़, जमालपुर, छानबे, हलिया, कोन, लालगंज, मझवां, सिटी, नरायनपुर, पहाड़ी में पंचायत सहायक के 52 पद रिक्त हो गए थे। अब इन रिक्त पदों को भरे जाने की प्रक्रिया शुरू होगी। ऐसी संभावना है कि रिक्त पद भरे जाने के बाद पंचायत सचिवालयों में प्रभावित चल रहा कामकाज फिर से ढर्रे पर आ जाएगा।

52 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की भर्ती को शासन से मंजूरी

जिला पंचायतराज अधिकारी संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के 10 ब्लाकों में 52 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए शासन ने मंजूरी मिल गई है। शासनादेश के अनुसार 12 जून से 14 जून तक ग्राम पंचायत द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित करने की सूचना ग्राम पंचायत के सूचना पट्ट एवं मुनादी द्वारा कराया जाएगा। जबकि 15 जून से 30 जून तक इन पदों पर आवेदन भरे जाएंगे।

इच्छुक अभ्यर्थी जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय, विकास खंड कार्यालय एवं ग्राम पंचायत कार्यालय में आवेदन जमा करा सकता है। एक जुलाई से 6 जुलाई को इन आवेदन पत्रों को संबंधित ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराया जाएगा। उसके बाद 7 जुलाई से 14 जुलाई के बीच प्राप्त आवदेनों की श्रेष्ठता सूची के साथ मेरिट लिस्ट तैयार कर उसे जिला स्तरीय समिति के सचिव जिला पंचायत राज अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी।

15 से 21 जुलाई को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा आवेदनों का परीक्षण कर संस्तुति दी जाएगी। 22 और 24 जुलाई को ग्राम पंचायत द्वारा चयनित पंचायत सहायकों को नियुक्ति पद दिए जाएंगे।

ब्लाकों में इस तरह रिक्त हैं पद

  • जमालपुर - 11
  • छानबे - 8
  • पहाड़ी - 6
  • हलिया - 6
  • राजगढ़ - 5
  • नरायनपुर - 5
  • सिटी - 3
  • मझवां - 3
  • लालगंज - 3
  • कोन - दो

यह भी पढ़ें- UP Politics: बिछी बिछाई पिच पर NDA को झटका, विस चुनाव में झोली में आई थी पांचों सीट; 2 साल में ऐसा क्या हुआ जो मतदान पर पड़ा असर?