Move to Jagran APP

सड़क पर थोड़ी सी चूक पड़ सकती है भारी

मीरजापुर : वाहनों की रफ्तार तो लोगों की जान ले ही रही है वहीं सड़क पार करते समय अपने ही उधेड़बुन में म

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 06:00 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 06:00 PM (IST)
सड़क पर थोड़ी सी चूक पड़ सकती है भारी
सड़क पर थोड़ी सी चूक पड़ सकती है भारी

मीरजापुर : वाहनों की रफ्तार तो लोगों की जान ले ही रही है वहीं सड़क पार करते समय अपने ही उधेड़बुन में मस्त लोगों की थोड़ी सी चूक कभी कभी दुर्घटना का कारण बन सकता है। वर्तमान समय में ईयर फोन लगाकर बाइक चलाना आम बात है। इसकी चपेट में आज की युवा पीढ़ी दुर्घटना का शिकार हो रही है। ऐसे में यातायात नियमों का पालन ही हमको सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं से बचा सकता है।

loksabha election banner

आज हम जल्दी पहुंचने की जल्दीबाजी में यातायात नियमों की खुलेआम अनदेखी करते है। जल्दबाजी में लिया गया यह निर्णय कभी कभी हमारे लिए अंतिम निर्णय साबित हो जाता है। कई बार तो पैदल चलने वाले लोगों को वाहन टक्कर मारने की घटनाएं होती हैं। यातायात विभाग द्वारा स्कूल व कालेजों में समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाता है। इससे आज की तेज रफ्तार युवा पीढ़ी को यातायात नियमों की जानकारी शुरु से ही दे दी जाए। बावजूद इसके युवा सड़क पर आते ही यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते दिख जाते है। ऐसे में तेजी से आ रहे वाहन की चपेट में लोग आ जाते हैं। वर्तमान समय में प्राय: मोटरसाइकिल या कार की दुर्घटनाएं इसी के चलते होती हैं। संभागीय परिवहन विभाग के आरआइ ओपी ¨सह ने कहा कि सड़क पर चलते समय यातायात नियमों का पालन करें। इससे सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। सड़क पार करते समय यातायात नियमों का पालन आवश्यक है। यातायात नियमों की अनदेखी के चलते ही सड़क दुर्घटनाएं होती है। इसके लिए यातायात विभाग द्वारा समय समय पर जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इस समय यातायात विभाग द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

- विवेकानंद उपाध्याय, टीएसआइ। राहगीर और वाहन चालक सड़क पर यातायात को नियंत्रित करने वाले संकेतों और निर्देशों का पालन करें। यातायात नियमों के पालन से अपने और सामने वाले के जीवन को सुरक्षित बना सकते है। सुरक्षित यात्रा के लिए यातायात नियमों का पालन नितांत जरुरी है।

- कृष्णदत्त ¨सह गौर, संभागीय परिवहन अधिकारी। सड़क पर चलते समय खासकर सड़क को पार करते समय यातायात नियमों का पालन करें। मानसिक उलझन के कारण व्यक्ति रास्ते पर चलते समय या सड़क पार करते समय कभी कभी खोया रहता है। इसके चलते सड़क पार करते समय दुर्घटना होने की संभावना रहती है। इसके चलते सड़क पर चलते समय ध्यान नहीं देने के कारण वाहन की चपेट में आ जाते है। सड़क पर चलते समय मानसिक संयम बनाये रखें।

- डा. रीता ¨सह, प्रवक्ता मनोविज्ञान, केबीपीजी कॉलेज मीरजापुर। घट चुकी हैं ये दुर्घटनाएं

- जिगना में पावर हाउस के सामने एक तेज रफ्तार टैंकर द्वारा बाइक सवार को धक्का मारने से युवक की मौत हो चुकी है।

- हलिया के नैड़ी कठारी में बरौंधा पुलिस चौकी के तहत नैड़ी कठारी में घटना में बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें बाइक सवार तीन लोग घायल हो गए।

- देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के करनपुर पहाड़ी पर लालगंज से आ रही तेज रफ्तार बाइक ट्रक से टकरा गई, जिसमें दो युवकों की मौत हो गई थी।

- मड़िहान थाना क्षेत्र के नदिहार में बाइक के फिसलने से शिक्षक की मौत हो चुकी है, इसमें उनकी पुत्री को भी चोट लगी।

- अहरौरा थाना क्षेत्र के मदारपुर में मैजिक के धक्के से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। सड़क पर चलते समय करें नियमों का पालन

- हमेशा फुटपाथ पर चलें, जहां फुटपाथ नहीं हो वहां सड़क के एकदम बायें तरफ ही चलें।

- ईयर फोन लगाकर बाइक चलाने से परहेज करें।

- सड़क को जेब्रा क्रा¨सग, भूमिगत रास्ता या पुल से ही पार करें। जहां पर ये सुविधायें न हो वहां सुरक्षित स्थान से ही सड़क को पार करें।

- चौराहा पार करते समय हरी बत्ती होने पर ही सड़क पार करें।

- खड़ी गाड़ियों के बीच से सड़क पार न करें। ऐसे में रुककर उचित दूरी देखते हुए ही पार करें।

- जेब्रा क्रा¨सग नहीं होने पर चौड़ी सड़कों में रास्ता साफ होने पर मध्य के विभाजक तक पार करें और रुकें और फिर दुसरा हिस्सा साफ होने पर ही सड़क पार करें।

-सड़क के नुक्कड़ से सड़क को पार न करें क्योंकि वाहन चालक की नजर में आप नहीं आ पाएंगे।

- बच्चे सड़क पर कदापि नहीं खेलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.