Move to Jagran APP

रेलवे गुड्स शेड की बिजनेस डेवलमेंट से बदलेगी तस्वीर

उत्तर मध्य रेलवे ने माल लदान को 2024 तक दोगुना करने के लक्ष्य के ²ष्टिगत पारंपरिक वस्तुओं की आय बढ़ाने और गैर-थोक वस्तुओं के क्षेत्र में अपने हिस्से को बढ़ाने के लिए कई पहल शुरू की हैं। इस दिशा में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन और गुड्स शेड में सुधार दो महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। रेलवे द्वारा गुड्स शेड की तस्वीर बदलने की कवायद शुरू कर दिया है और जल्द ही नए लुक में गुड्स शेड दिखेंगे। इसके तहत शामिल किए गए कार्यों को 15 दिनों के अंदर शुरू कराएं जाएंगे शेष बड़े कार्य अगले तीन महीनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 06:53 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 10:43 PM (IST)
रेलवे गुड्स शेड की बिजनेस  डेवलमेंट से बदलेगी तस्वीर
रेलवे गुड्स शेड की बिजनेस डेवलमेंट से बदलेगी तस्वीर

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : उत्तर मध्य रेलवे ने माल लदान को 2024 तक दोगुना करने के लक्ष्य के दृष्टिगत पारंपरिक वस्तुओं की आय बढ़ाने और गैर-थोक वस्तुओं के क्षेत्र में अपने हिस्से को बढ़ाने के लिए कई पहल शुरू की हैं। इस दिशा में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन और गुड्स शेड में सुधार दो महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। रेलवे द्वारा गुड्स शेड की तस्वीर बदलने की कवायद शुरू कर दिया है और जल्द ही नए लुक में गुड्स शेड दिखेंगे। इसके तहत शामिल किए गए कार्यों को 15 दिनों के अंदर शुरू कराएं जाएंगे, शेष बड़े कार्य अगले तीन महीनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

loksabha election banner

रेलवे ने आमदनी बढ़ाने के लिए गुड्स शेड की तस्वीर बदलने के लिए पूरी तरह से तैयारी कर ली है। माल लोडिग की बुनियादी और उपयोगकर्ता सुविधाओं में सुधार के लिए बेहतर सड़क संपर्क, लोडिग/अनलोडिग के लिए अतिरिक्त लाइनें, वेयर हाउसिग क्षेत्र में सुधार, सतह में सुधार के काम, जल निकासी में सुधार, बेहतर विद्युत एवं प्रकाश व्यवस्था, हाई मास्ट लाइटों का प्रावधान, बेहतर पेयजल सुविधाएं, व्यापारियों और श्रमिकों के कक्षों में सुधार, शौचालय और सभी गुड्स शेड के लिए अन्य वांछित सुधार कार्य प्रस्तावित हैं।

ऑनलाइन पोर्टल ई-दृष्टि के तहत बनाया लिक

नामित गुड्स शेड्स में चिन्हित कार्यों की प्रभावी निगरानी के लिए, भारतीय रेल की महत्वपूर्ण वस्तुओं की निगरानी के लिए बनाए गए ऑनलाइन पोर्टल ई-दृष्टि पर एक समर्पित लिक बनाया गया है। ई-दृष्टि पोर्टल के माध्यम से कार्य निष्पादन एजेंसियों को नियमित प्रगति की रिपोर्ट, निर्धारित तिथियों और कार्य के पहले तथा बाद की तस्वीरों द्वारा सूचित करने के लिए निर्देशित किया गया है।

कौन-कौन से स्टेशन के गुड्स शेड में होंगे कार्य

प्रयागराज मंडल के चुनार, मीरजापुर, नैनी/प्रयागराज छिवकी, फतेहपुर, कानपुर सेंट्रल, पनकी धाम, इटावा, मैनपुरी और अलीगढ़, झांसी मंडल के रायरू और भीमसेन गुड्स शेड और आगरा मंडल के यमुना ब्रिज, कोसी कलां, मथुरा जंक्शन, और कुबेरपुर गुड्स शेड शामिल हैं।

ंवर्जन

पंद्रह दिनों वाले कार्य शुरू हो गए है और जो बड़े कार्य होने है उन्हें एक माह के अंदर शुरू कराए जाएंगे इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई, सभी काम तीन माह के अंदर पूरे हो जाएंगे।

अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.