Move to Jagran APP

बरियाघाट पर उमड़ा कांवरियों का जनसैलाब

सावन के तीसरे सोमवार व नागपंचमी पर्व पर भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए शनिवार को नगर के बरियाघाट पर कांवरियों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान बोल बम हर-हर बम के जयघोष से पूरा नगर सुबह से लेकर देर शाम तक गुंजता रहा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Aug 2019 05:04 PM (IST)Updated: Sat, 03 Aug 2019 05:04 PM (IST)
बरियाघाट पर उमड़ा कांवरियों का जनसैलाब
बरियाघाट पर उमड़ा कांवरियों का जनसैलाब

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : सावन के तीसरे सोमवार व नागपंचमी पर्व पर भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए शनिवार को नगर के बरियाघाट पर कांवरियों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान बोल बम, हर-हर बम के जयघोष से पूरा नगर सुबह से लेकर शनिवार की देर शाम तक गूंजता रहा। नगर के चारों तरफ कांवरियों के जत्थे से भरा रहा। वहीं भारी संख्या में महिलाएं और युवतियां भी कांवर लेकर शिवद्वार को जाने के लिए बरियाघाट से गंगा जल भरकर रवाना हुई।

loksabha election banner

रात बारह बजे से ही बरियाघाट पर कांवरियों को जत्था आना शुरू हो गया। रात में घर से लाया हुआ भोजन एक साथ बैठकर घाट के ऊपर खाने के बाद कुछ घंटे आराम किया। शनिवार की भोर उठकर गंगा स्नान करने के लिए पहुंच गए। जहां विधिवत स्नान ध्यान करने के बाद कांवर में जल भरने का सिलसिला पूरे दिन लगा रहा। इस दौरान सावन का तीसरा सोमवार नागपंचमी का पर्व होने के कारण भारी संख्या में कांवरियां जाने के लिए उमड़ पड़े। गंगा स्नान करने के बाद कांवरिया जल भरे कांवर की पूजा अर्चना करने के बाद गंगाघाट पर स्थित भगवान शिव की पूजा अर्चना करने किया और कांवर लेकर शिवद्वार के लिए जयकारा लगाते हुए नगर के रास्ते से चल पड़े। नगर के वासलीगंज, संकटमोचन, गिरधर का चौराहा, जीआइसी कालेज महुअरिया, शुक्लहा, भरूहना समेत पूरा नगर भगवामय हो गया और चारों तरफ बोल बम के जयकारे से गूंजता रहा। पूरे दिन वाहनों से पहुंचते रहे कांवरिया

शिवद्वार जाने वाले महिला व पुरुषों का जत्था गाजे-बाजे के साथ बरियाघाट पहुंचते रहे। इस दौरान लालगंज, गैपुरा, मोहनपुर पहड़ी, पड़री, जमुआ, कलवारी, मड़िहान आदि क्षेत्रों से भारी संख्या में कांवरिया देर शाम तक पहुंचते रहे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.