Move to Jagran APP

गर्मी का असर, गंगा नदी में दिखने लगे अब रेत के टीले

कारोना महामारी की सरगर्मी में इस बार गर्मी का असर लोगों को परेशान नहीं कर रहा है। आम जनता गर्मी के बारे में चर्चा भी नहीं कर रही क्योंकि हर जगह सिर्फ कोरोना महामारी की ही बातें हो रही हैं। जनपद से गुजरने वाली गंगा नदी में जगह-जगह रेत के टीले दिखाई देने लगे हैं इससे यह साफ है गर्मी अपने पूरे शबाब पर है। मंगलवार को ही जिले का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया जिसने समस्या बढ़ा दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 06:02 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 09:33 PM (IST)
गर्मी का असर, गंगा नदी में दिखने लगे अब रेत के टीले
गर्मी का असर, गंगा नदी में दिखने लगे अब रेत के टीले

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कारोना महामारी की सरगर्मी में इस बार गर्मी का असर लोगों को परेशान नहीं कर रहा है। आम जनता गर्मी के बारे में चर्चा भी नहीं कर रही क्योंकि हर जगह सिर्फ कोरोना महामारी की ही बातें हो रही हैं। जनपद से गुजरने वाली गंगा नदी में जगह-जगह रेत के टीले दिखाई देने लगे हैं, इससे यह साफ है गर्मी अपने पूरे शबाब पर है। मंगलवार को ही जिले का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया जिसने समस्या बढ़ा दी है।

loksabha election banner

केंद्रीय जल आयोग के अवर अभियंता रविशंकर सिंह ने बताया कि पिछले एक सप्तात से जलस्तर तेजी से नीचे खिसका है और जगह-जगह रेत दिखने लगी है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अच्छी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है लेकिन अगले 15 से 20 दिन काफी ज्यादा गर्मी पड़ेगी। इस दौरान तापमान बढ़कर 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। उन्होंने गंगा किनारे खेती करने वाले किसानों को भी तेज धूप से बचने की सलाह दी है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के तालाब व कुएं भी सूखने लगे हैं जिसकी वजह से मवेशियों और पक्षियों को पानी पीने की समस्या हो गई है। डीपीआरओ अरविद कुमार ने बताया कि जनपद में तालाबों की खुदाई जोरों से की जा रही है और सभी ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत तालाब की खुदाई व खेतों की मेड़बंदी का कार्य किया जा रहा है। इससे आने वाले समय में बारिश के पानी का संरक्षण किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि तालाबों को भी भरवाने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी ताकि पशु-पक्षियों को पानी की किल्लत न होने पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.