Move to Jagran APP

स्टैटिक मजिस्ट्रेट को केंद्राध्यक्ष ने दिखाया बाहर का रास्ता

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा का शुभारंभ जनपद के 110 केंद्रों पर मंगलवार से हुआ। परीक्षार्थी बड़े ही मनोयोग से पहले दिन हिदी की परीक्षा देने अभिभावकों संग परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। पहले दिन छानबे ब्लाक के सरोजा देवी इंटर कालेज में केंद्राध्यक्ष ने स्टैटिक मजिस्ट्रेट व बाल विकास परियोजना अधिकारी सुषमा तिवारी को एक जगह बैठने की नसीहत दिया और बाहर का रास्ता दिखा दिया। वहीं केंद्राध्यक्ष ने इस तरह की घटना से इंकार किया है। नाराज स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा अवधि तक केंद्र के बाहर ही बैठी रहीं। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने राजकीय इंटर कालेज में बने जनपदीय कंट्रोल रूम सहित कई परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने का निर्देश दिया। छानबे चमेला देवी स्मारक इंटर कालेज भटेवरा में हिदी विषय की शिक्षक को आंतिक सचल दल से हटा दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 06:01 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 11:34 PM (IST)
स्टैटिक मजिस्ट्रेट को केंद्राध्यक्ष ने दिखाया बाहर का रास्ता
स्टैटिक मजिस्ट्रेट को केंद्राध्यक्ष ने दिखाया बाहर का रास्ता

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा का शुभारंभ जनपद के 110 केंद्रों पर मंगलवार से हुआ। परीक्षार्थी बड़े ही मनोयोग से पहले दिन हिदी की परीक्षा देने अभिभावकों संग केंद्रों पर पहुंचे। पहले दिन छानबे ब्लाक के सरोजा देवी इंटर कालेज में केंद्राध्यक्ष ने स्टैटिक मजिस्ट्रेट व बाल विकास परियोजना अधिकारी सुषमा तिवारी को एक जगह बैठने की नसीहत दी और बाहर का रास्ता दिखा दिया। केंद्राध्यक्ष ने इस तरह की घटना से इंकार किया है। नाराज स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा अवधि तक केंद्र के बाहर ही बैठी रहीं। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने राजकीय इंटर कालेज में बने जनपदीय कंट्रोल रूम सहित कई परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने का निर्देश दिया। छानबे चमेला देवी स्मारक इंटर कालेज भटेवरा में हिदी विषय की शिक्षक को आंतिक सचल दल से हटा दिया।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन हिदी विषय की परीक्षा में पंजीकृत 41 हजार 446 में से 37 हजार 471 परीक्षार्थी शामिल हुए जबकि तीन हजार 975 परीक्षार्थियों ने सख्ती के चलते हिदी विषय की परीक्षा छोड़ दिया। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए जोनल, सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा सचल दल चक्रमण करता रहा। डीआईओएस देवकी सिंह ने छानबे ब्लाक के सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य इंटर कालेज अतरैला, सूर्यपाल सिंह इंटर कालेज सिधुरिया, प्रभुनाथ यादव इंटरकालेज, चमेला देवी स्मारक इंटर कालेज भटेवरा, महेश भट्टाचार्य इंटर कालेज अकोढ़ी, जीजीआईसी विध्याचल, दीप नारायण बिद इंटर कालेज, राम प्रताप इंटर कालेज कोलाही आदि निरीक्षण किया। जोनल मजिस्ट्रेट व जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार प्रजापति ने जनता जनार्दन इंटर कालेज भुड़कुड़ा, सरदार पटेल इंटर कालेज कोलना, सर्वोदय इंटर कालेज, छत्रपति शिवाजी इंटर कालेज खजुरौल, नव ज्योति इंटर कालेज गरौडी, सम्राट अशोक इंटर कालेज और आदर्श इंटर कालेज अदलहाट का निरीक्षण किया। इस दौरान परीक्षा शांतिपूर्वक हो रही थी। वरिष्ठ प्रवक्ता डायट अमरनाथ सिंह व जिला प्रोवेशन अधिकारी गिरीशचंद्र दूबे ने राजस्थान इंटर कालेज समेत कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया।

------------

स्टैटिक मजिस्ट्रेट ने ड्यूटी से किया इंकार

जिगना मीरजापुर : छानबे क्षेत्र के सरोजा देवी इंटर कालेज हरगढ़ में केंद्राध्यक्ष के परिजनों ने परीक्षा के दौरान ही स्टैटिक मजिस्टेट बाहर निकालने पर कड़ी नाराजगी जताया है। स्टैटिक मजिस्ट्रेट ने डीआईओएस देवकी सिंह को पत्र भेजकर ड्यूटी करने में असमर्थता जताया है। एसडीएम गौरव श्रीवास्तव ने बताया कि मामला गंभीर है। संबंधित पर कार्रवाई करने का निर्देश डीआईओएस को दिया गया है। क्षेत्र के संवेदनशील परीक्षा केंद्र सरोजा देवी इंटर कालेज हरगढ में स्टैटिक मजिस्ट्रेट विपणन निरीक्षण नसरीन आलम की तैनाती की गई थी लेकिन बाद में उनके स्थान पर प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी छानबे सुषमा तिवारी को केंद्र पर तैनात कर दिया गया। मंगलवार को जब स्टैटिक मजिस्ट्रेट ड्यूटी करने पहुंची तो उनके बगैर ही पेपर खोलने पर नाराजगी जताया। जिसपर केन्द्राध्यक्ष ने कहा पेपर समय से खुला है आप लेट है। जबकि स्टेटिक मजिस्ट्रेट सुषमा तिवारी का कहना है कि वह समय से केंद्र पर पहुंची गई थी। केन्द्राध्यक्ष के परिजनो ने पोषाहार वाली कह कर उपहास उड़ाया। कक्ष के निरीक्षण की बजाए एक जगह बैठने की नसीहत दी गई। इसके बाद आदेश बगैर ही आने पर परीक्षा केंद्र के बाहर कर दिया गया।

-------------

परीक्षा केंद्रों पर नहीं पहुंचे परिषदीय शिक्षक हुई परेशानी

यूपी बोर्ड परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग से परिषदीय शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। बावजूद इसके परिषदीय शिक्षक परीक्षा में ड्यूटी करने नहीं पहुंचे। इसके चलते केंद्राध्यक्षों को परीक्षा कराने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। राजस्थान इंटर कालेज के प्रधानाचार्य अजय त्रिपाठी ने बताया कि पहली पाली में 512 परीक्षार्थी उपस्थित और 50 ने परीक्षा छोड़ दिया वहीं दूसरी पाली में 137 उपस्थित और चार परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। बीएसए वीरेंद्र कुमार सिंह ने शिक्षकों को तत्काल परीक्षा में कक्ष निरीक्षक के लिए पहुंचने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.