Move to Jagran APP

करियर में सफलता के लिए समय से पहले शुरू करें तैयारी : अजय

दसवीं बारहवीं के बाद अक्सर युवा खुद को उस दोराहे पर पाते हैं जहां से एक रास्ता उनको चुनना होता है। कई बार सही चयन न होने से संघर्ष का समय बढ़ जाता है और सफलता दूर होती दिखती है। ऐसे में निराश होने की बजाय सही चयन पर फोकस करना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 05:47 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 10:52 PM (IST)
करियर में सफलता के लिए समय से पहले शुरू करें तैयारी : अजय
करियर में सफलता के लिए समय से पहले शुरू करें तैयारी : अजय

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : दसवीं व बारहवीं की शिक्षा लेने के बाद अक्सर युवा खुद को उस दोराहे पर पाते हैं, जहां से एक रास्ता उनको चुनना होता है। कई बार सही चयन न होने से संघर्ष का समय बढ़ जाता है और सफलता दूर होती दिखती है। ऐसे में निराश होने की बजाय सही चयन पर फोकस करना चाहिए। किसी भी क्षेत्र में सफलता के झंडे गाड़ने हैं तो उसकी तैयारी समय से पहले कर देनी चाहिए। अमूमन दसवीं की परीक्षा देते समय ही लक्ष्य निर्धारित हो जाए और अगले कुछ साल उसी लक्ष्य को पाने के लिए नियमानुसार तैयारी की जाए तो कोई ऐसी प्रतियोगी परीक्षा नहीं जिसे पास न किया जा सके। रविवार को दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम प्रश्न पहर में पहुंचे करियर काउंसलर आइआइटियन अजय सिंह ने यह बातें कही। साथ ही उन्होंने चार महीने बाद होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में सफलता के टिप्स भी दिए। पेश है बातचीत के प्रमुख अंश..

loksabha election banner

--------------------

सवाल : मेडिकल व इंजीनियरिग की तैयारी कराना चाहते हैं, क्या करें।

जवाब : किसी भी क्षेत्र में जाने के लिए पहले छात्र या छात्रा की रुचि अवश्य जान लेनी चाहिए। यदि किसी की रुचि गणित में है तो उसे जबरन मेडिकल क्षेत्र में जाने की सलाह नहीं देनी चाहिए। दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं में काफी प्रतिस्पर्धा है इसलिए समय से पहले ही लक्ष्य निर्धारित तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

सवाल : कक्षा सात में पढ़ता हूं और आइएएस अधिकारी बनना है।

जवाब : यह बहुत अच्छी बात है कि आप अभी से आइएएस बनने के बारे में सोच रहे हैं। इसके लिए सामान्य ज्ञान व करेंट अफेयर्स पर अभी से ध्यान देना शुरू कर दें क्योंकि सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए सामान्य अध्ययन का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। अभी से लक्ष्य बनाकर योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करेंगे तो सफलता निश्चित मिलेगी।

सवाल : अच्छी अंग्रेजी बोलना चाहती हूं, इसके लिए क्या किया जा सकता है।

जवाब : अच्छी अंग्रेजी बोलने के लिए सबसे पहले आत्मविश्वास मजबूत करना होगा। ग्रामर व अंग्रेजी शब्दावली को गहराई तक समझने के लिए अंग्रेजी के लेख जरुर पढ़ें। साथ ही दोस्तों के साथ अंग्रेजी में बात करने से भी आत्मविश्वास जगता है। शीशे के सामने खड़े होकर अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करना चाहिए और बोलते समय कोई झिझक महसूस नहीं करनी चाहिए। बार-बार अभ्यास से सफलता मिलेगी।

सवाल : नर्सिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहती हूं, पर आर्थिक स्थिति कमजोर है।

जवाब : नर्सिंग की तैयारी के लिए जीव विज्ञान महत्वपूर्ण विषय है। करीब 50 फीसद सवाल इसी विषय से जुड़े होते हैं। यदि आप कोचिग नहीं कर सकती तो एनसीआरटी की बारहवीं तक की किताबों का खूब अध्ययन करें। इससे सफलता जरुर मिलेगी। सफलता के लिए कोचिग अनिवार्य नहीं है क्योंकि सफलता में यदि 30 फीसद शिक्षक का योगदान है तो 70 फीसद छात्र का योगदान होता है।

सवाल : बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सरकारी सुविधा मिलती है या नहीं।

जवाब : सरकार प्रतियोगी परीक्षा के लिए कोचिग आदि की सुविधा नहीं देती लेकिन स्कालरशिप के माध्यम से कमजोर तबकों की मदद की जाती है। इसके अलावा कुछ कोचिग संस्थान भी हैं जो ऐसे बच्चों की मदद के लिए आगे आते हैं।

सवाल : नीट की परीक्षा पास करने के लिए क्या करना होगा।

जवाब : नीट की परीक्षा के लिए जीव विज्ञान पर अभी से फोकस करना शुरू कर दें। इसके दोनों पार्ट जंतु विज्ञान व वनस्पति विज्ञान का अध्ययन सफलता में सहायक होगा।

सवाल : बेटा दसवीं में पढ़ता है, उसे किस क्षेत्र में भेजना ठीक रहेगा।

जवाब : वह जिस विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर रहा है, उसी के अनुसार करियर का चयन करेंगे तो बच्चे को आसानी होगी।

सवाल : बालीवाल खिलाड़ी के लिए सरकारी जाब की सुविधा मिल सकती है।

जवाब : इसके लिए सरकारी विभाग से संपर्क करेंगे बेहतर जवाब मिलेगा।

------------------ इन्होंने पूछे सवाल

अमरनाथ सिंह-जेपीपुरम कालोनी, आदर्श तिवारी-कोल्हुआ, पूजा सिंह-गड़बड़ाधाम, मनीषा साहनी-चुनार, डा. पुष्पेंद्र सिंह-नीबी गहरवार, अदिक्ष- घुरहूपट्टी, महेंद्र सेठ-जमुआं बाजार, हर्ष दूबे-कलवारी, निधि दूबे-सुरेकापुरम, वैष्णवी पांडेय-सीखड़, अनुराग मिश्रा-हलिया, तेजस-सीखड़, विजय दूबे-महानंदपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.