Move to Jagran APP

दर्जनभर ट्रेनों का रूट डायवर्जन, यात्री परेशान

हावड़ा से दिल्ली की तरफ जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (12303) कानपुर के रूमा स्टेशन पर दुर्घटना होने से शनिवार को दर्जनभर ट्रेनों का रूट डायवर्जन किया गया। साथ ही अप व डाउन की तरफ जाने वाली दर्जनभर ट्रेन एक से ग्यारह घंटे विलंब रही।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 06:28 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 10:33 PM (IST)
दर्जनभर ट्रेनों का रूट डायवर्जन, यात्री परेशान
दर्जनभर ट्रेनों का रूट डायवर्जन, यात्री परेशान

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : हावड़ा से दिल्ली की तरफ जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस (12303) कानपुर के रुमा स्टेशन पर दुर्घटना होने से शनिवार को दर्जनभर ट्रेनों का रूट डायवर्जन किया गया। साथ ही अप व डाउन की तरफ जाने वाली दर्जनभर ट्रेन एक से ग्यारह घंटे विलंब रही। ट्रेनों के रूट डायवर्जन व विलंबित होने से यात्री परेशान रहे। इस दौरान टिकट रद कराने के साथ वापस करने के लिए सुबह से लेकर देर शाम तक काउंटर पर यात्रियों की भीड़ जुटी रही। ऐसे में बड़ी संख्या में यात्री परिवार संग दूसरे ट्रेनों के इंतजार में देर रात तक भटकते रहे।

loksabha election banner

कानपुर-इलाहाबाद सेक्शन के रुमा स्टेशन के पास रात 12.50 बजे पूर्वा एक्सप्रेस हादसा होने की सूचना मिलते ही ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्री परेशान हो गए। खास तौर से हावड़ा, दिल्ली व मुंबई की तरफ जाने वाले यात्रियों की फजीहत बढ़ गई। इस दौरान सीमांचल एक्सप्रेस (12487), कालका मेल (12311) व मगध एक्सप्रेस (20802) को मुगलसराय से रूट डायवर्जन कर दिया गया। इसके अलावा मीरजापुर स्टेशन से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनों का छिवकी से डायवर्जन कर दिया गया। कई ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित होने से यात्री गंतव्य तक पहुंचने के लिए देर तक परेशान रहे। हालांकि रेल अधिकारियों के अनुसार सभी यात्रियों का टिकट वापस कराने के साथ अन्य ट्रेनों से जाने की सुविधा दी गई लेकिन बर्थ न मिलने पर नाराजगी रही। ऐसे में कई यात्रियों ने अपना टिकट वापस कराने के साथ रद भी करा दिया। रेलवे ने जारी किए हेल्प लाइन नंबर

पूर्वा एक्सप्रेस के दुर्घटना होने के कारण घायल यात्रियों के परिजनों तथा अन्य यात्रियों के बारे में जानकारी के लिए रेलवे विभाग ने हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया है। इनमें मीरजापुर हेल्पलाइन नंबर- 05442220095, इलाहाबाद हेल्प लाइन नंबर- 05321072 तथा घटना स्थल के कानपुर स्थित रुमा स्टेशन नंबर- 9450965160, 7518704428 व 8991112810 जारी किया है। एक से लेकर 11 घंटे तक रही विलंब

पूर्वा एक्सप्रेस दुर्घटना होने से दर्जनों ट्रेन समय की पटरी से उतर गई और विलंब से आने की सूचना पर यात्री हलकान रहे। इस दौरान प्रयागराज की तरफ जाने वाली उद्यान आभा एक्सप्रेस सुबह के 3.43 बजे के बजाए ग्यारह घंटे विलंब से आने की सूचना रही। इसी तरह ताप्ती गंगा एक्सप्रेस डेढ़ घंटे विलंब रही। डीडीयू की तरफ जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस सुबह के सवा आठ बजे के बजाए सात घंटे देरी से आने की सूचना रही। इसी तरह ताप्ती गंगा साढे़ आठ घंटे, ब्रहमपुत्र एक्सप्रेस सात घंटे, संभलपुर एक्सप्रेस ढाई घंटे, नंदन कानन साढ़े तीन घंटे, हावड़ा जोधपुर पांच घंटे, महानंदा एक्सप्रेस चार घंटे बीस मिनट, बरौनी गोंदिया एक्सप्रेस सवा घंटे विलंब से आने की सूचना रही।

बांबे जनता एक्सप्रेस बनी पैंसेजर ट्रेन

मुगलसराय से सुबेदारगंज जाने वाली पैंसेजर ट्रेन (63237) रद होने पर इलाहाबाद जाने वाले यात्री शोर-शराबा करने लगे। सूचना मिलते ही स्टेशन अधीक्षक रवींद्र कुमार, एके अकेला व सीआइटी परवेज अहमद मौके पर पहुंच गए और यात्रियों को समझाने के बाद बांबे जनता एक्सप्रेस (13201) के आने पर उस पर सभी यात्रियों को भेजा गया। मेमो के अनुसार बांबे जनता एक्सप्रेस को पैंसेजर की तरह प्रत्येक स्टेशनों पर सवारियों को उतारने और चढ़ाने के लिए चालक व गार्ड को निर्देशित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.