Move to Jagran APP

आरबी इंडिया व डेटाल ने किया स्वच्छता का शंखनाद

जासं, मीरजापुर: दैनिक जागरण पहल एवं आर बी इंडिया के तत्वाधान में चल रहे कार्यक्रम डेटाल बनेगा स्वच्छ

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 May 2018 11:16 PM (IST)Updated: Sun, 06 May 2018 11:16 PM (IST)
आरबी इंडिया व डेटाल ने किया स्वच्छता का शंखनाद

जासं, मीरजापुर: दैनिक जागरण पहल एवं आर बी इंडिया के तत्वाधान में चल रहे कार्यक्रम डेटाल बनेगा स्वच्छ इंडिया की व्यवहार परिवर्तन मुहिम में शनिवार को मड़िहान ब्लाक के खुटारी गांव में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से शौचालय बनवाने का आह्वान किया गया।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम में इस वर्ष मीरजापुर जनपद को भी शामिल किया गया है। इस मुहिम के तहत जिले के 50 राजस्व ग्राम दो विकासखंड (मड़िहान एवं राजगढ़) से लिए गए हैं। डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अर्बन मिशन के तहत 15 ग्राम भी इसमें शामिल किए गए हैं सांसद आदर्श ग्राम के रूप में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारत सरकार अनुप्रिया पटेल का गांव देवरी उत्तर भी लिया गया है। व्यवहार परिवर्तन मुहिम को आरंभ करते हुए शनिवार को नुक्कड़ नाटक पांच गांव में आयोजित किए गए। मुंबई से आए रेड पांडा ग्रुप ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से शौचालय की अहमियत को उजागर करते हुए शौचालय के रखरखाव और सही प्रयोग पर •ाोर दिया। पांचो गांव में प्रधानों,आशा ,आंगनवाड़ी, धर्मगुरुओं के साथ सैकड़ों ग्रामवासियों ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया शनिवार को रामपुर 33, खुटारी, दारानगर, देवपुरा एवं डढि़या गांव में नुक्कड़ नाटक आयोजित किए गए। डेटॉल एवं जागरण पहल द्वारा व्यवहार परिवर्तन मुहिम का यह तीसरा वर्ष है पिछले दो वर्षों में वाराणसी ,इटावा एवं कन्नौज के सौ गांवों में मुहिम चलाई जा रही थी ,लेकिन इस वर्ष वाराणसी के साथ-साथ लखनऊ ,गोरखपुर एवं मीरजापुर को भी इसमे जोड़ा गया है,इस वर्ष 200 गाँव में मुहिम चलाई जाएगी। समुदाय को प्रेरित एवं आदतों में परिवर्तन करने का प्रयास किया जा रहा है, इसके साथ-साथ इलाहाबाद में इस वर्ष आयोजित होने वाले महाकुंभ में भी दैनिक जागरण एवं आरबी इंडिया ने स्वच्छता को लेकर पूरी ताकत झोंक दी है। शनिवार के कलाकार राजुल गौड,परशुराम वर्मा ,विकास त्रिपाठी, संतोष विश्वकर्मा, मोहित आर्य, अर्चना शुक्ला एवं सोनिया बत्रा रहे तथा कलाकारों ने सभी को स्वच्छता की शपथ ग्रहण करवायी। दैनिक जागरण पहल के प्रदेश प्रबंधक सैयद अली नकवी ने इस मुहिम को महिलाओं के मान सम्मान से जोडा। जागरण पहल की जिला प्रबंधक मलिका तिवारी ने कहा कि शौचालय का रखरखाव उसी प्रकार होना चाहिए जैसे कि घर के कमरे ,आंगन और रसोई।

इस अवसर पर मोबिलाइ•ार अभिषेक ने इस कार्यक्रम को आंदोलन की तरह चलाने की पुरजोर अपील की। शनिवार को आयोजित होने वाले नुक्कड़ नाटक राजापुर ,पचोखरा नौडीहालालपुर , कुंदरु, मटिहानी , बिशनपुर गांव में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.