Move to Jagran APP

जनहित में हमारी सरकार अटकी, लटकी, भटकी परियोजनाओं को पूरा कर रही : नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज मिर्जापुर में हमरे बदे बहुत गर्व का बात ब। जगद्जननी माई विंध्यवासिनी के गोदी में तोहई सबके देखी कि हमके बहुत खुशी होत बा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 10:47 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 05:35 PM (IST)
जनहित में हमारी सरकार अटकी, लटकी, भटकी परियोजनाओं को पूरा कर रही : नरेंद्र मोदी
जनहित में हमारी सरकार अटकी, लटकी, भटकी परियोजनाओं को पूरा कर रही : नरेंद्र मोदी

मीरजापुर (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में भाजपा काशी प्रांत की बैठक के बाद मीरजापुर का रुख किया। मीरजापुर में बाणसागर परियोजना का लोकार्पण करने के साथ ही पीएम मोदी ने मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। 

loksabha election banner

बाणसागर परियोजना, चुनार में गंगा पर पुल सहित विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और मेडिकल कालेज का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में कर स्थानीय जनता को खुद से जोड़ा। मंचासीन लोगों और जनता का स्वागत करने के बाद पीएम ने कहा, मैं कब से मंच से देख रहा हूं कि दोनों तरफ से लोगों के आने का क्रम जारी है। यह पूरा क्षेत्र दिव्य और अलौकिक है। विंध्य पर्वत और भागीरथी के बीच बसा यह क्षेत्र बरसों से अपार संभावनाओं का केंद्र रहा है। इन्हीं संभावनाओं और विकास कार्यों के बीच मुझे आपका आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है। मार्च में जब मैं यहां सोलर प्लांट का उद्घाटन करने आया था तब मेरे साथ फ्रांस के राष्ट्रपति भी थे। तब स्वागत माता की तस्वीर और चुनरी से हमारा स्वागत हुआ और मैंक्रो अभिभूत हो गए। मां की महिमा को जानकर प्रभावित हुए। आस्था की धरती का चौतरफा विकास हमारी प्रतिबद्धता है।

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में सरकार में आने के बाद हमारी सरकार ने जब अटकी-लटकी-भटकी हुई योजनाओं को खंगालना शुरू किया तो उसमें इस प्रोजेक्ट का भी नाम आया। इसके बाद बाण सागर परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जोड़ा गया और इसे पूरा करने के लिए सारी ऊर्जा लगा दी गई। पीएम मोदी ने कहा कि लगभग 3,500 करोड़ की बाण सागर परियोजना से सिर्फ मिर्जापुर ही नहीं बल्कि इलाहाबाद समेत इस पूरे क्षेत्र की 1.5 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा मिलने जा रही है। अगर प्रोजेक्ट पहले पूरा हो जाता, तो जो लाभ अब आपको मिलेगा, वो पहले से मिलने लगता। पीएम मोदी ने कहा कि किसानों के नाम पर पहले की सरकारें आधी-अधूरी योजनाएं बनाती रहीं, आप सब भुक्तभोगी हैं। इस क्षेत्र के लिए, यहां के गरीब, वंचित, शोषित के लिए जो सपने सोनेलाल पटेलजी जैसे कर्मशील लोगों ने देखे, उनको पूरा करने की तरफ हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बाणसागर बांध सहित 4000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है यहां। इस क्षेत्र का विकास तेज होगा। मीरजापुर, सोनभद्र, भदोही, इलाहाबाद और चंदौली आदि में खेती-किसानी यहां का अहम हिस्सा रहा है। पहले की सरकारें आधी अधूरी योजनाएं बनाती थीं और लटकाती थीं। इसके भुक्तभोगी आप सभी हैं। बाण सागर प्रोजेक्ट यदि पहले पूरा हो जाता तो जो लाभ अब आपको मिलने जा रहा है वो दो दशक पहले मिलने लगता। दो दशक बर्बाद हो गए। पहले की सरकारों ने किसानों की चिंता नहीं की। इस प्रोजेक्ट का खाका चालीस साल पहले खींचा गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इसके बाद कई सरकारें आई और गईं लेकिन सिर्फ बातें और वादे हुए, जनता को कुछ नहीं मिला। 2014 में आप सभी ने हमें काम करने का मौका दिया। हमारी सरकार ने अटकी, लटकी और भटकी हुई योजनाओं को तलाशना शुरू किया तो यह बाणसागर परियोजना भी हमें मिली। इसे पूरा करने में पूरी ऊर्जा लगा दी गई। योगी की टीम ने तेजी से काम किया और  यह परियोजना तैयार होकर आपके जीवन को खुशहाल करने के लिए तैयार है। अन्य अटकी परियोजनाओं में से सरयू नहर परियोजना और मध्य गंगा सागर परियोजना पर भी अब तेजी से काम चल रहा है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बरसों पहले जा सुविधा आपको मिलनी चाहिए थी, वो तो मिली नहीं, देश को भी आर्थिक नुकसान हुआ। 300 करोड़ की बाणसागर परियोजना यदि तब बन जाती तो अब साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये न खर्च होता। यह आपके पैसे की बर्बादी है कि नहीं, आपको हक से वंचित रखा गया। जो लोग आज किसानों के लिए घडिय़ाली आंसू बहाते हैं उनसे पूछना चाहिए कि ऐसी सिंचाई परियोजनाएं उन्हें क्यों नजर नहीं आईं। पूरे देश में, कई राज्यों में ऐसी अटकी, लटकी और भटकी परियोजनाएं हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब से योगी की अगुवाई में एनडीए की सरकार बनी है, पूरे पूर्वांचल और प्रदेश के विकास की गति बढ़ी है। परिणाम नजर आने लगे हैं। यहां के लोगों के लिए सोने लाल पटेल जैसे लोगों ने जो सपना देखा था उसे हम सभी मिलकर पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं निरंतर। पिछले दो दिनों में कई कार्यों को समर्पित करने और नए कार्य की शुरुआत करने का मौका मिला। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, पेरीशेरेबल कार्गो सेंटर, रेलवे सहित अन्य कार्य विकास को गति देंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां 100 जन औषधि केंद्रों का भी लोकार्पण किया गया है। इन केंद्रों में 700 से अधिक दवाइयां और डेढ़ सौ से अधिक सर्जरी के सामान सस्ते दाम पर उपलब्ध हैं। यहां बनने वाले नए मेडिकल कॉलेज से ना सिर्फ मिर्जापुर बल्कि सोनभद्र, भदोही, चंदौली और इलाहाबाद के लोगों को भी बड़ा लाभ मिलने वाला है।

देश का सबसे लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हो, वाराणसी में किसानों के लिए शुरू हुआ कार्गो हो, रेलवे से जुड़ी योजनाएं हों...ये पूर्वांचल में हो रहे विकास कार्यों को अभूतपूर्व गति देने का काम करेंगे। पिछले दो दिनों में विकास की अनेक परियोजनाओं को जनता को समर्पित करने और नई योजनाओं को शुरू करने का अवसर मुझे मिला है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब से योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में सरकार बनी है, तब से पूर्वांचल और पूरे यूपी के विकास की जो गति बढ़ी है, उसके परिणाम आज नजर आने लगे हैं। विंध्य पर्वत और भागीरथी के बीच बसा यह क्षेत्र सदियों से अपार संभावनाओं का केंद्र रहा है। इन्हीं संभावनाओं को तलाशने और यहां हो रहे विकास कार्यों के बीच आज मुझे आपका आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है।

किसान भाइयों वादा करिए, पानी बचाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज में यहां के लोगों से कुछ मांगना चाहता हूं, सबके सब हाथ उठाकर बताएं देंगे, मां विंध्यवासिनी की धरती है वादा किया तो निभाना पड़ेगा। मैं कहता हूं कि जिन किसानों के खेत में पानी पहुंचने वाला है वे टपक सिंचाई करेंगे क्या, पानी बचाने की दिशा में काम करेंगे क्या। आप वादा करिए कि यह पानी मां विंध्यवासिनी का प्रसाद है। जैसे प्रसाद का एक कण भी बर्बाद नहीं होने देते वैसे ही इस जल प्रसाद का एक बूंद पानी बर्बाद नहीं होने देंगे। टपक सिंचाई से हर तरह की खेती हो सकती है। पानी और पैसा बचता है और फसल अच्छी होगी। यही बचा हुआ पानी दूसरों की जरूरत के काम आएगा। पानी बचाएंगे तो आने वाले बरसों तक उसका उपयोग कर सकेंगे। मैं आज एक सेवक के रूप में आपसे कुछ मांग रहा हूं। माइक्रो एरिगेशन के लिए सरकार सब्सिडी देती है, उसका फायदा उठाइए। 

किसानों के लिए घडिय़ाली आंसू बहाने वाले राजनीति में डूबे रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे जो किसानों के लिए घडिय़ाली आंसू बहा रहे हैं उनके समय में समर्थन मूल्य पर खरीदारी नहीं होती थी। किसानों को फायदा नहीं पहुंचाया जाता था। समर्थन मूल्य बढ़ाने की बात हो चुकी थी पहले ही लेकिन राजनीति में डूबे लोगों को गरीबों और किसानों की परवाह नहीं थी। सालों से फाइल दबाई रखी गई। हमने वादा किया था और समर्थन मूल्य डेढ़ गुना करने की कवायद धरती पर उतार दी। इस फैसले से यूपी और पूर्वांचल के किसानों को बहुत लाभ मिलने वाला है। अब अनाज के अधिक दाम मिलेंगे। मुझे बताया गया कि यूपी में पिछले वर्ष धान की चार गुना अधिक खरीद की गई, इसके लिए योगी बधाई के पात्र हैं। हमारी सरकार किसानों की दिक्कतों को समझते हुए उन्हें दूर करने की दिशा में काम कर रही है। बीज से लेकर बाजार तक की व्यवस्था बनाई जा रही है ताकि किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। पिछले चार साल में यूरिया का संकट कभी नहीं हुआ।

बांस को घास बना दिया, मुनाफा कमाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम यहां के किसानों से एक और वादा चाहते हैं। हम 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना चाहते हैं। लोग खेत की मेड़ पर बाड़ लगाकर किसान उतनी जगह बर्बाद कर देते हैं। आप चाहें तो बांस की खेती करें मेड़ों पर और मुनाफा कमाएं। हमने नियम-कानून बदलकर बांस को वृक्ष से घास बना दिया। अगरबत्ती और पतंग के लिए बांस विदेश से क्यों लाएं, दो साल में हमारे किसान इस स्थिति को बदल सकते हैं। मैं किसानों से अपील करता हूं कि आप खेती के अलावा अन्य योजनाओं का लाभ उठाएं। 

योजनाओं का लाभ उठाइए, संकट से दूर रहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आयुष्मान योजना को शीघ्र केंद्र सरकार देश भर में लागू कर देगी। 5 लाख रुपये तक का इलाज का खर्च सरकार उठाएगी। लोग मुसीबतों में नहीं फंसेंगे, बीमारी की दशा में उन्हें आर्थिक संकट नहीं झेलना होगा। रुपयों के अभाव में इलाज नहीं रुकेगा। देश के गरीबों को सुरक्षा कवच दिया जा रहा है। अब गरीबों के भी बैंक एकाउंट खुल रहे हैं, रसोई गैस का सिलेंडर उनकी रसोई में भी पहुंच रहा है। अमीर और गरीब की सोच को केंद्र की सरकार खत्म कर रही है। दोनों के बीच की खाई को खत्म कर रहे हैं। गरीबों के लिए 90 पैसे वाला बीमा लाए हैं। मेरे देश का गरीब अब आंख में आंख मिलाकर बात कर सकेगा। पीएम ने अपील की कि आप योजनाओं का लाभ उठाइए और संकट की स्थिति से खुद को बचाइए। 

दो वर्ष में पांच करोड़ लोग भीषण गरीबी से बाहर निकले

एक अन्य अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट में कहा गया है कि दो वर्ष में भारत में पांच करोड़ लोग भीषण गरीबी की स्थिति से बाहर निकले हैं। यह स्थिति सरकार की विभिन्न योजनाओं से गरीबों को मिले लाभ से ही आई है। ऐसी सकारात्मक खबरें नहीं दिखती हैं। जहां सुविधाएं अपार होंगी और व्यवस्था में ईमानदारी अपार होगी, वैसा न्यू इंडिया बनाने में हम जुटे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आज मिर्जापुर में हमरे बदे बहुत गर्व का बात ब। जगद्जननी माई विंध्यवासिनी के गोदी में तोहई सबके देखी कि हमके बहुत खुशी होत बा । तू सबे बहुत देर से हमी जोहत रहा। एकरे खातिर हम पांव छुइ के प्रणाम करत हई। आज इतना भीड़ देखि के हमका विश्वास हुई गवा कि माई की कृपा हमपर बना बा और आप लोगन की कृपा से आगे भी ऐसी ही बना रहे। पीएम मोदी ने कहा कि पिछली बार मैं जब यहां सोलर प्लांट का उद्घाटन करने आया था तो मेरे साथ फ्रांस के राष्ट्रपति भी थे। उन्‍होंने कहा कि उस समय हम दोनों का स्वागत माता की तस्वीर और चुनरी के साथ किया गया। इससे राष्ट्रपति मैक्रों भी बहुत खुश थे। जब मैंने उनको मां की महिमा के बारे में बताया तो वो और प्रभावित हुए थे।

पीएम मोदी ने बाणसागर परियोजना के उद्घाटन के साथ-साथ 108 जन औषधि केंद्र, मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास और चुनार में बनारस और मिर्जापुर को जोड़ने वाले पुल का उद्घाटन किया। मिर्जापुर के चनईपुर गांव में आयोजित एक कार्यक्रम में बाणसागर परियोजना के लोकार्पण के साथ मिर्जापुर मे बनने वाले मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी।

यूपी में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा और विकास तेज हुआ : योगी आदित्यनाथ

चंदईपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिशक्ति मां भगवती विंध्यवासिनी के इस पावन धाम पर मैं देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं। विगत चार वर्षों में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में हर तबके के विकास के जो नए कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं। उन सभी की अलग-अलग कड़ियां आज यहां मिर्जापुर में साथ जुड़ती दिख रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मिर्जापुर में आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कर कमलों द्वारा उत्तर प्रदेश की एक बड़ी सिंचाई परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करने और इस कमिश्नरी के पहले मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास का कार्य होने जा रहा है। विगत पिछली सरकारों ने जाति के नाम पर लोगों को तोड़ने का काम किया था। कांग्रेस, सपा और बसपा के एजेंडे में विकास नहीं, बीजेपी सरकार से पहले किसान बेहाल रहे। प्रदेश और देश आपस में जाति और संप्रदाय के आधार में विभाजित न हो बल्कि एक दूसरे को जोड़ने का कार्य सेतुओं के माध्यम से आज प्रारम्भ हो रहा है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने मार्च में यहां आकर देश के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन किया था। अब वे एक बार फिर सौगातों के साथ आपके बीच हैं। यूपी की बड़ी सिंचाई परियोजना का लोकार्पण होगा और मेडिकल कालेज की सौगात मिलेगी। अन्य सरकारों ने देश को तोड़ने का काम किया वर्तमान केंद्र व राज्य सरकार पुलों और सड़कों से सभी को जोड़ रही है। दशकों से अटकी परियोजनाओं को पूरा किया जा रहा है। सपा और बसपा की सरकार में विकास का एजेंडा था ही नहीं कभी। कांग्रेस की पूर्व सरकार ने कभी यूपी में स्वास्थ्य सुविधा का ख्याल नहीं किया, मोदी के नेतृत्व में 8 नए मेडिकल कालेज खुलने जा रहा है, एम्स और कैंसर संस्थान मिल रहा है। यूपी में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा और विकास तेज हुआ। 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बाणसागर की यह परियोजना कोई नई नहीं है। यह बहुत पहले पूरी हो जानी चाहिए थी, लेकिन पहले की सरकारों में किसानों की भलाई करने की इच्छाशक्ति नहीं थी। किसानों की आकांक्षाओं को पूरा करने का काम आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने किया है।व​र्ष 1990 के बाद प्रदेश के अंदर चार बार समाजवादी पार्टी की और चार बार बहुजन समाज पार्टी की सरकार रही। लेकिन भाइयों—बहनों विकास इनके एजेंडे में नहीं था इसलिए बाण सागर परियोजना उपेक्षित पड़ी रही। यहां का किसान बदहाल होता रहा। बाणसागर परियोजना का कार्य उत्तर प्रदेश में कछुआ की चाल चलता रहा। 300 करोड़ की परियोजना 3400—3500 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। आज हम पूर्ण विश्वास से कह सकते हैं कि उत्तर प्रदेश में किसी भी भर्ती में कोई धांधली नहीं होगी।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आपने जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार को चुना, आज उसका परिणाम है कि 3500 करोड़ की परियोजना को पूर्ण करते हुए राष्ट्र को समर्पित करने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री जी आज यहां उपस्थित हुए हैं। देश और प्रदेश में खुशहाली लाने का काम प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हुआ है। देश की प्राथमिकता वाली 99 योजनाओं में बाण सागर परियोजना को शामिल करने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री जी का हृदय से अभिनंदन करता हूं। आज मिर्जापुर में आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कर कमलों द्वारा उत्तर प्रदेश की एक बड़ी सिंचाई परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करने और इस कमिश्नरी के पहले मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास का कार्य होने जा रहा है। विगत पिछली सरकारों ने जाति के नाम पर लोगों को तोड़ने का काम किया था। प्रदेश और देश आपस में जाति और संप्रदाय के आधार में विभाजित न हो बल्कि एक दूसरे को जोड़ने का कार्य सेतुओं के माध्यम से आज प्रारम्भ हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मीरजापुर पहुंचे हैं। वहां पर केंद्रीय मंत्री तथा मीरजापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, आशुतोष टंडन, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय, इलाहाबाद के सांसद श्यामाचरण गुप्त, भदोही के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, राबट्र्सगंज के सांसद छोटेलाल खरवार तथा विधायक रत्नाकर मिश्र, रमाशंकर सिंह पटेल, अनुराग सिंह, शुचिस्मिता मौर्य व राहुल प्रकाश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन हजार करोड़ से अधिक की भारी भरकम बजट वाली बहुप्रतिक्षित बाणसागर परियोजना का लोकार्पण करेंगे। बाणसागर परियोजना की परिकल्पना 1956 में केन्द्रीय जल विद्युत शक्ति आयोग ने देश में जल विद्युत की संभावना के सर्वेक्षण के दौरान की गई थी। देश के तीन राज्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश व बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में होने वाली वर्षा की अनिश्चितता और उत्तर प्रदेश व बिहार राज्य के कुछ सर्वाधिक सूखा ग्रस्त क्षेत्रों को सिंचित करने के लिए इसे विद्युत परियोजना के साथ सिंचाई परियोजना के रूप में परिवर्तित कर क्रियान्वित किया गया।

परियोजना के निर्माण के लिए मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश एवं बिहार राज्यों ने शीर्ष कार्यो के निर्माण के लिए क्रमश: 2:1:1 के अनुपात में वित्तीय सहायता देना स्वीकार किया था। यह भी निश्चित हुआ था कि कार्य करने के लिए मध्यप्रदेश नोडल एजेंसी होगा। बाणसागर परियोजना के लिए वर्ष 1977 के मूल्य के आधार पर वर्ष 1978 में 322.30 करोड़ रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई।

बाणसागर परियोजना का शिलान्यास तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने 14 मई 1978 को किया था। इस बड़ी परियोजना का कार्य दस वर्ष में पूर्ण किया जाना था परन्तु वित्तीय संसाधनों की सीमित उपलब्धता एवं उत्तर प्रदेश एवं बिहार राज्य के सहभागिता के अनुरूप अंशदान का भुगतान समय से न करने के कारण परियोजना के कार्य में शिथिलता आई। प्रदेश में मौजूदा सरकार ने विंध्य क्षेत्र की इस महत्वांकाक्षी अंतरराज्यीय परियोजना को पूरा करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी।

बाणसागर परियोजना का मुख्य बांध स्थल मध्य प्रदेश के रींवा शहर से रीवा- शहडोल मार्ग में 55 किलोमीटर दूर शहडोल जिले के देवलोंद ग्राम के समीप है। मुख्य बांध की कुल लम्बाई 1020 मीटर है जिसमें से 671.72 मीटर का पक्का बांध है। बांध में जल निकासी के लिए 50 गुणे 60 फुट के रेडियल क्रेस्ट गेट लगाये हैं। यूपी में नहर परियोजना की लंबाई लगभग डेढ सौ किलोमीटर है। जिसमें बाणसागर से अदवा बैराज तक अदवा नदी से होकर पानी आएगा। अदवा बैराज से मेजा बांध लिंक नहर का कार्य पूर्ण हो चुका है। मेजा बांध से जरगो लिंक नहर का कार्य प्रगति पर है। जरगो से बिहार राज्य को जोडऩे का कार्य होना है। बाण सागर परियोजना से मध्यप्रदेश में 1.54 लाख हेक्टेयर तथा उत्तर प्रदेश में 1.50 लाख हेक्टेयर तथा बिहार राज्य में 94 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.