Move to Jagran APP

स्कूल में पोषणयुक्त किचेन गार्डेन बना आकर्षण का केंद्र

स्कूल में पोषणयुक्त कीचन गार्डेन बना आकर्षण का केंद्र

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 11:47 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 06:05 AM (IST)
स्कूल में पोषणयुक्त किचेन गार्डेन बना आकर्षण का केंद्र
स्कूल में पोषणयुक्त किचेन गार्डेन बना आकर्षण का केंद्र

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर) : लाजवाब स्वाद से युक्त, बेमिसाल पोषण का खजाना समेटे हुए किचेन गार्डेन भला किसको अपनी ओर आकर्षित नहीं करते। प्राकृतिक रूप से ताजी एवं हरी सब्जियां अगर हर रोज लंच की थाली में मिल जाए तो भोजन का जायका ही बदल जाता है। स्कूलों से आए दिन भोजन की न्यून गुणवत्ता की खबरें प्राय: सुनने को मिल जाती है लेकिन कभी-कभी स्कूलों की सुंदर तस्वीर भी देखने को मिल जाती हैं।

loksabha election banner

एक ऐसा ही स्कूल है प्राथमिक विद्यालय हरदी, जहां से एक बेहतरीन तस्वीर समाज के सामने उभर रही है। यहां स्कूल में बेहतर पठन-पाठन के साथ ही साथ बच्चों के पोषण का भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। स्कूल के प्रधानाध्यापक सत्यप्रकाश सिंह के कार्यभार ग्रहण करने के बाद से ही विद्यालयीय व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिल रहा है। स्कूल में शैक्षिक गुणवत्ता में काफी सुधार होने के साथ ही पौष्टिक कीचन गार्डेन से बच्चों का आकर्षण स्कूल के प्रति बढ़ता दिखाई दे रहा है। प्रधानाध्यापक ने बच्चों के साथ मिलकर स्कूल परिसर में सब्जियों की एक बगिया ऐसी सजाई एवं संवारी है कि मध्याह्न भोजन का पूरा जायका ही बदल गया है। जैविक खाद एवं जैविक कीटनाशक के प्रयोग से पैदा की गई सब्जियां प्रतिदिन बच्चों को मध्याह्न भोजन की थाली में परोसी जा रही है। अपने मेहनत से पैदा किए गए सब्जियों को बच्चे पूरे चाव से खा रहे हैं। विद्यालय में बच्चों के लिए टमाटर, बैंगन, सलजन, गाजर, चुकंदर, पालक, धनियां, गोभी एवं अन्य प्रकार की सब्जियों की खेती प्रर्याप्त मात्रा में की गई है। सब्जियों की पैदावार से एमडीएम में ताजी सब्जियों के प्रयोग से भोजन के पोषण की गुणवत्ता शानदार हो गई है एवं खेती के द्वारा बच्चों में सामुदायिक भावना का विकास भी बेहतर ढंग से हो रहा है। फसल की सिचाई के लिए सबर्मिसबल पंप लगाया गया है जिससे सिचाई बेहतर ढंग से हो जाती है।

सब्जी के साथ फूलों की बागवानी

विद्यालय में सब्जियों के साथ ही फूलों का पौधारोपण भी शानदार ढंग से कराया गया है। विद्यालय में लगाए गए गेंदा, गुलाब, गोल्डन डोरेंटा, पीपल, नीम, बरगद, पकरी, गुलमोहर एवं चितवन के पौधे परिसर के सौंदर्य में चार चांद लगा रहे हैं। विद्यालय में खेलकूद का भी समुचित प्रबंध किया गया है। शिक्षणेत्तर गतिविधियों के संचालन से बच्चों का सर्वांगीण विकास हो रहा है।

प्रधान स्कूल के विकास में तत्पर

ग्राम प्रधान रीता चौहान भी विद्यालय के विकास के लिए हमेशा तत्पर रहती है। ग्राम पंचायत निधि से विद्यालय परिसर मे कट स्टोन, सबर्मिसबल, पौधरोपण, गेट का निर्माण एवं मिट्टी समतलीकरण का कार्य कराया गया है। ग्राम प्रधान के बर्मी कंपोस्ट प्लांट से लाए गए जैविक उर्वरक का छिड़काव सब्जियों के क्यारियों में किया जाता है। विद्यालय भ्रमण के दौरान बीएसए वीरेंद्र कुमार सिंह ने विद्यालय का किचेन गार्डेन देखकर प्रधानाध्यापक की पीठ थपथपाई थी।

वर्जन

हरदी प्राथमिक विद्यालय में कीचन गार्डेन सामूहिक सहयोग के तहत तैयार गई है, जो प्रशंसनीय है। जिन विद्यालयों में चहारदीवारी है वहां कीचन गार्डेन लगाएं जाने की योजना बनाई जा रही है।

प्रदीप कुमार सिंह, बीईओ जमालपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.