जागरण संवाददाता, मीरजापुर : वासंतिक नवरात्र के चौथे दिन मां विध्यवासिनी के दर्शन पूजन के लिए दूर-दूर से भक्त विध्यधाम पहुंचे। मंगलवार को भक्तों ने मां विध्यवासिनी के चौथे स्वरुप कूष्मांडा का दर्शन पूजन विधि विधान से किया। मां की एक झलक पाने के लिए भोर से ही भक्तों की लाइन लग गई थी। मां के दर्शन के लिए खंडे भक्त बीच बीच में मां का जयकारा लगा रहे थे। लंबी लंबी लाइन होने के बाद जयकारे के बीच भक्तों की थकान मानो गायब हो जा रही थी। मां कूष्मांडा जिस तरह से भक्तों को धैर्य का दामन नहीं छोड़ने की प्रेरणा देती हैं, उसी प्रकार भक्त लंबी लाइन में खड़े होने के बावजूद मां की जयकारा लगाकर अपने को उनकी भक्ति में तल्लीन किए हुए थे।

चैत्र नवरात्र के चौथे दिन भोर में मां विध्यवासिनी की विधि विधान से मंगला आरती हुई। मंगला आरती के दौरान वैदिक मंत्रोच्चार से पूरा विध्यधाम गूंजायमान हो उठा। मां के मंगला आरती से दर्शन पूजन शुरु हुआ। विध्याचल स्थित न्यू वीआईपी, पुरानी वीआईपी, जयपुरिया गली, हनुमान तिराहा, आंगन, प्रवेश द्वार में भक्तों की भारी भीड़ दर्शन पूजन के लिए बुधवार को उमड़ी। इसके साथ ही अष्टभुजा तथा काली खोह में भी भारी संख्या में भक्त मां के दर्शन की लालसा से पहुंच रहे थे। मां के दर्शन पूजन के बाद लोगों का काफिला त्रिकोण यात्रा को निकल रहा था। बुधवार को कड़ी धूप होने के बावजूद लोगों की आस्था में किसी प्रकार की कमी नहीं थीढ्ढ विध्यधाम की गलियां हो या फिर मां अष्टभुजा व कालीखोह का मार्ग सभी पर मां के भक्त श्रद्धाभाव से मां का जयकारा लगाते हुए निरंतर आगे बढ़ रहे थे।

-------

बहुरूपिया बना लोगों के आकर्षण का केंद्र

विध्याचल में मां के दर्शन पूजन के बाद भक्त त्रिकोण करने निकल पड़ते है, इस दौरान त्रिकोण मार्ग में कई भेषधारी बहुरूपिए लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए है। कई लोग तो इन बहुरूपियों के साथ सेल्फ भी लेते दिख रहे थे। -------

भक्तों की निष्काम भाव से सेवा कर रहे स्काउट गाइड

चैत्र नवरात्र में मां विध्यवासिनी के दर्शन पूजन के लिए दूर-दूर से आने वाले भक्तों की स्काउट गाइड निष्काम भाव से सेवा कर रहे है। उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड के तत्वावधान में चैत्र नवरात्र मेला सेवा शिविर का शिविर रेनबो पब्लिक स्कूल में चल रहा है। डीआईओएस देवकी सिंह एवं बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने स्काउट गाइड का उत्साहवर्धन किया। स्काउट गाइड धाम में झांकी, न्यू वीआईपी, पुरानी वीआईपी, जयपुरिया गली, हनुमान तिराहा, आंगन, प्रवेश द्वार, निकास द्वार एवं अष्टभुजा तथा काली खोह में भक्तों की सेवा कर रहे है। इस दौरान बीईओ महेंद्र मौर्य, प्रदीप मिश्र, राजेश कुमार प्रजापति, कुलदीप शुक्ला, राघवेंद्र कुंवर शुक्ल, मनोज कुमार नीलम, डा. विजय शंकर, अमित कुमार प्रजापति, बलवंत सिंह, अशोक कुमार पांडेय आदि रहे। ------------------

संदिग्धों पर नजर रखे है पुलिस, ड्रोन से हो रही निगरानी

चैत्र नवरात्र मेला को सकुशल एवं शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में जनपद सहित गैर जनपद के पुलिस के जवान दिन रात सेवा कर रहे है। ड्यूटी में लगी पुलिस द्वारा निरंतर सतर्कता बरती जा रही है। मेला क्षेत्र में अराजक तत्वों व संदिग्धों की चेकिग लगातार हो रही है। मेला क्षेत्र की ड्रोन से लगातार निगरानी हो रही है।पुलिस अधीक्षक अमित कुमार द्वारा लगातार निरीक्षण किया जा रहा है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस