जागरण संवाददाता, मीरजापुर : कछवां नगर पंचायत सभासद का उपचुनाव मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। बंपर वोटिग के बाद से ही इसका अंदाजा लगाया जा रहा था कि टक्कर कांटे की होगी। सोमवार सुबह जब मतगणना शुरू हुई तो राउंड दर राउंड प्रत्याशी एक-दूसरे को मात देते दिखे। बेहद नजदीकी मुकाबले में तीन बार मतों की गिनती करानी पड़ी और अंत में बृजलाल को दो मतों से विजयी घोषित किया गया। इस दौरान प्रत्याशियों के समर्थक भी पल-पल की जानकारी लेते रहे।

कछवां नगर पंचायत वार्ड संख्या दो पीर खां के सभासद पद के उपचुनाव का परिणाम सोमवार को घोषित किया गया। इसमें निर्दल प्रत्याशी बृजलाल के सिर जीत का सेहरा बंधा। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जीतलाल को मात्र दो वोटों से शिकस्त दी। हारने वाले प्रत्याशी भी निर्दल हैं जबकि भाजपा प्रत्याशी महेंद्र को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। चुनाव परिणाम की रोचकता ऐसी रही कि दो बार मुकाबला टाई हो गया। सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हुई और कुछ ही घंटे में गिनती पूरी कर ली गई। पहली बार की गिनती में बृजलाल व जीतलाल को बराबर मत मिले। फिर दो बार गिनती की गई तो मत बराबर ही रहे। अब लाटरी सिस्टम द्वारा विजयी घोषित करने की तैयारी शुरू हुई इसी बीच निर्वाचन अधिकारी द्वारा निरस्त वोटों की जांच की गई। इनमें से कई मत ऐसे रहे जिसमें मुहर की जगह अंगूठा लगा दिया गया था। कई वोट ऐसे रहे जिसमें दो खानों के बीच में मोहर मार दी गई थी। अंतत: तीसरी बार जब गिनती की गई तो बृजलाल को कुल 231 मत प्राप्त हुए जबकि जीत लाल को 229 मत ही मिले। इस वजह से दो वोटों से बृजलाल को विजेता घोषित कर दिया गया। मतगणना के दौरान निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद, राजीव कुमार, उमेश चंद्र, श्वेतांक सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

-------समर्थकों में रही चर्चा

सुबह से ही डटे समर्थकों को जब पता चला कि मुकाबला टाई हो गया है तो उन्हें रविवार की रात विश्वकप क्रिकेट मैच फाइनल की याद आई जिसमें मैच दो बार टाई हुआ और अंत में चौके के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। समर्थकों में यह चर्चा होती रही कि सभासद का चुनाव भी विश्वकप फाइनल मुकाबले सरीखा हो गया।

------किसको कितने मत मिले

बृजलाल- 231

जीतलाल- 229

महेंद्र - 131

निरस्त वोट- 26

नोटा- 04

---------------------------

Posted By: Jagran