Move to Jagran APP

जांच कक्ष में लटका ताला मरीज करते रहे इंतजार

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर) : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भाईपुर कलां, जमालपुर में बुधवार को स

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 07:32 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 07:32 PM (IST)
जांच कक्ष में लटका ताला मरीज करते रहे इंतजार
जांच कक्ष में लटका ताला मरीज करते रहे इंतजार

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर) : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भाईपुर कलां, जमालपुर में बुधवार को सुबह 10.20 मिनट पर प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. एम रहमान अपने कक्ष में मरीजों को देखते मिले तो बगल स्थित दवा वितरण कक्ष में फार्मासिस्ट जलालुद्दीन मरीजों को दवा वितरित कर रहे थे। बरामदे में वार्ड ब्वाय विनोद कुमार मरीजों की पर्ची बनाने में व्यस्त रहे। वहां से आगे बढ़ने पर समय 10.30 बजे खून जांच कक्ष पर ताला लटक रहा था एवं मरीज खून की जांच कराने के लिए इंतजार कर रहे थे। यहां बिजली न होने के कारण ढिबरी के सहारे रात्रि में गर्भवती महिलाओं का प्रसव होता है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की टीम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची तो वहां का नजारा देखकर दंग रह गई। शासन के निर्देश पर अस्पताल में प्रात: आठ बजे से दोपहर दो बजे तक मरीजों का इलाज करना होता है। लेकिन कर्मचारी मनमाने तरीके से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंच रहे थे। जिसमें से एलटी अश्वनी ¨सह 10.42 मिनट पर स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। स्वास्थ्य केंद्र पर एलटी के पहुंचने के बाद खून जांच कक्ष का ताला खोला गया। कुष्ठ रोग की जांच करने वाले कर्मचारी भरत लाल सुबह 10.53 मिनट पर केंद्र पर पहुंचे। एएनएम संजू देवी एवं स्टाफ नर्स पूनम देवी अपने कक्ष में काम करने में व्यस्त दिखी। स्टाफ नर्स साधना की नाइट ड्यूटी रहने के कारण केंद्र पर नहीं थी। केंद्र पर डाक्टर सहित कुल आठ कर्मचारियों की नियुक्ति है। वहीं आयुर्वेदिक चिकित्सक का पद पिछले एक साल से खाली है। केंद्र पर बिजली न रहने से रात्रि कालीन प्रसव करने मे परेशानी होती है। स्टाफ नर्स पूनम देवी ने बताया कि महीने लगभग 20 से 25 डिलेवरी केंद्र पर होती है। केंद्र पर बिजली न रहने एवं सोलर पैनल की बैटरी समाप्त हो जाने पर रात्रि कालीन प्रसव ढिबरी के सहारे कराया जाता है।

वर्जन

केंद्र पर बिजली न रहने से गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक जांच बीडीआरएल नहीं हो पाता। केंद्र पर मलेरिया एवं टायफाइड की जांच की जाती है।

- डा. एम रहमान, प्रभारी चिकित्साधिकारी ।

------------------

पीएचसी पर पेयजल व्यवस्था नहीं

केंद्र पर खजुली रोग का इलाज कराने आए करजी गांव निवासी मरीज ¨रकू ने बताया कि केंद्र पर पानी की व्यवस्था न रहने से मरीजों को भारी फजीहत झेलनी पड़ती है। मरीज रामललित ने बताया कि केंद्र पर खांसी का सीरप नहीं दिया जा रहा है। मनउर गांव निवासी मरीज राखी ने बताया कि केंद्र पर छोटी मोटी चोट लगने पर इलाज कराने आने वाले मरीजों को रेफर कर दिया जाता है। मरीज ओमप्रकाश ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र पर रात्रि में डाक्टर के न रहने से रात्रि मे आपात स्थिति में इलाज कराने आने वाले मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ती है।

------------------

केंद्र पर गंदगी की भरमार

स्वास्थ्य केंद्र पर चपरासी की नियुक्ति न रहने से चार बेड वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गंदगी की भरमार है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का शौचालय ध्वस्त हो गया है। बिजली के अभाव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगा ओवरहेड टैंक एवं सबमर्सिबल शो-पीस साबित हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.