Move to Jagran APP

प्रेरणा एप से मिलेगा सीसीएल के साथ मेडिकल लीव : डीएम

शिक्षकों व कर्मचारियों को केवल प्रेरणा एप के माध्यम से ही सीसीएल व मेडिकल लीव आदि मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग में अब आफ लाइन अवकाश की स्वीकृति नहीं मिलेगी। अधिकारी भी मोबाइल पर प्रेरणा एप को डाउनलोड करके इसके माध्यम से ही निरीक्षण करें। उक्त बातें मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर में जनपद स्तरीय एमडीएम टास्क फोर्स की बैठक के दौरान जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने कहा। डीएम ने परिषदीय स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता खराब मिलने पर संबंधित पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 10:05 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 10:05 PM (IST)
प्रेरणा एप से मिलेगा सीसीएल के साथ मेडिकल लीव : डीएम

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : शिक्षकों व कर्मचारियों को केवल प्रेरणा एप के माध्यम से ही सीसीएल व मेडिकल लीव आदि मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग में अब आफ लाइन अवकाश की स्वीकृति नहीं मिलेगी। अधिकारी भी मोबाइल पर प्रेरणा एप को डाउनलोड करके इसके माध्यम से ही निरीक्षण करें। उक्त बातें मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर में जनपद स्तरीय एमडीएम टास्क फोर्स की बैठक के दौरान जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने कहा। डीएम ने परिषदीय स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता खराब मिलने पर संबंधित पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी। प्रत्येक बुधवार को बच्चों को मिलने वाले दूध की जांच जिला खाद्य सुरक्षा व औषधि विभाग को करने का निर्देश दिया। कहा कि विभाग नमूना लेकर जांच के लिए भेजे।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी स्कूलों का निरीक्षण प्रेरणा एप के माध्यम से करें। प्रेरणा एप से ही निरीक्षण आख्या सीधे भेजे। निरीक्षण की हार्ड कापी अब मान्य नहीं होगी। बीएसए वीरेंद्र सिंह ने प्रेरणा एप व उसके संचालन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बच्चों को शतप्रतिशत फल वितरण कराए। रसोईयों का मानदेय खाते में भेजने और पेंशन के लिए 18 से 40 वर्ष तक की रसोईयां का फार्म भरवाने की हिदायत दी। बीईओ को निर्देश दिया कि प्रतियोगिता के लिए 3-3 रसोईयों का फार्म भरवाए। बैठक में पीडी ऋषि मुनि उपाध्याय, सीएमओ डा. ओपी तिवारी, डीआईओएस देवकी सिंह, डीपीआरओ अरविद कुमार, डीसी रवींद्र मिश्रा आदि मौजूद रहे।

----------

ये है प्रेरणा एप

बेसिक शिक्षा विभाग धीरे-धीरे डिजिटल हो रहा है। बीएसए वीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि परिषदीय स्कूलों में प्रेरणा एप से ही हाजिरी, निरीक्षण सहित सीएल, मैटरनिटी अवका आदि स्वीकृत होगा। प्रेरणा एप में मुख्य रूप से पांच भाग होंगे। इसमें उपस्थिति, मध्याह्न भोजन, आपरेशन कायाकल्प, निरीक्षण एवं अवस्थापना के प्वाइंट्स बनाए गए हैं। उपस्थिति के बिदु पर क्लिक करने पर आवागमन समय व फोटो प्रस्थान का समय एवं फोटो प्वाइंट बनाया गया है। अध्यापक क्लिक करके उपस्थिति दर्ज कराएंगे और उसी समय सेल्फी अपलोड करेंगे। इसी प्रकार प्रस्थान के समय की उपस्थिति एवं फोटो डालने का सिस्टम बनाया गया है। मध्याह्न भोजन प्वाइंट के रूप में भोजन ग्रहण करने वाले बच्चों की संख्या एवं फोटो ग्राफ डालने होंगे। आपरेशन कायाकल्प के प्वाइंट्स पर क्लिक करके विद्यालय में होने वाले कायाकल्प की गतिविधियों की भी फोटो डाल सकेंगे। निरीक्षण और अवस्थापना कार्यो के प्वाइंट्स बनाए गए हैं, जिनपर फोटो अपलोड की सुविधा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.