Move to Jagran APP

जिले में सक्रिय किडनी गैंग, गायब हो रहे किशोर-किशोरियां

मड़िहान थानाक्षेत्र के एक गांव निवासी किशोरी ने अपनी दिलेरी के दम पर अपहरणकर्ताओें को मात तो दे दी लेकिन उसने जो खुलासे किए वे काफी चौंकाने वाले हैं। किशोरी ने बताया कि रास्ते में उसे नीले रंग का फ्राकनुमा कपड़ा पहनने को दिया गया था जिसे उसने नहीं पहना। वहीं जनपद से हर सप्ताह गायब हो रहे किशोर-किशोरियों की संख्या से यह शक पैदा होता है कि इसके पीछे कहीं किडनी बेचने वालों का रैकेट तो काम नहीं कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 06:36 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 06:36 PM (IST)
जिले में सक्रिय किडनी गैंग, गायब हो रहे किशोर-किशोरियां
जिले में सक्रिय किडनी गैंग, गायब हो रहे किशोर-किशोरियां

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : मड़िहान थानाक्षेत्र के एक गांव निवासी किशोरी ने अपनी दिलेरी के दम पर अपहरणकर्ताओें को मात तो दे दी लेकिन उसने जो खुलासे किए वे काफी चौंकाने वाले हैं। किशोरी ने बताया कि रास्ते में उसे नीले रंग का फ्राकनुमा कपड़ा पहनने को दिया गया था, जिसे उसने नहीं पहना। वहीं जनपद से हर सप्ताह गायब हो रहे किशोर-किशोरियों की संख्या से यह शक पैदा होता है कि इसके पीछे कहीं किडनी बेचने वालों का रैकेट तो काम नहीं कर रहा है।

loksabha election banner

जिले के मड़िहान, राजगढ़, पटेहरा, लालगंज, हलिया, जिगना, जमालपुर क्षेत्र में आए दिन किशोर उम्र के स्कूली बच्चों के गायब होने की खबरें आती हैं। कहीं बच्चा स्कूल के लिए निकला तो घर नहीं पहुंचा और कहीं किशोरी शाम को निकली तो वापस नहीं आई। ऐसे मामलों में पुलिस भी सक्रिय नहीं होती और गायब होने के तीन-चार दिन तक को खोजबीन के नाम पर रिपोर्ट दर्ज नहीं की जाती। इस सुस्ती का फायदा किडनी बेचने वाले गैंग के लोग उठाते हैं। किशोरी के परिजनों ने बताया कि जिस तरह से किशोरी को वाराणसी-लखनऊ हाइवे पर ले जाया गया व उसे नीले रंग की ड्रेस पहनने को कहा गया, इससे साफ होता है कि इन सबके पीछे किडनी सहित मानव अंगों की तस्करी करने वाले गिरोह का हाथ है। परिजन यह मानते हैं कि आए दिन किशोर किशोरियों का गायब होने के बावजूद पुलिस सक्रिय नहीं होती। इस मामले में भी मड़िहान थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज की गई लेकिन तत्परता से खोजबीन नहीं की गई। इतना ही नहीं किशोरी के स्कूल वाले भी यह बात जानते थे लेकिन कोई सक्रियता नहीं दिखाई। यह किशोरी की किस्मत थी कि वह बचकर लौट आई।

मड़िहान में गिरफ्तार हो चुके हैं फर्जी पुलिस वाले

बीते दिसंबर महीने में ही मड़िहान पुलिस ने फर्जी पुलिस बनकर मां-बेटी को अगवा करने वालों को गिरफ्तार किया था। उन्हें फोन से मिली सूचना के बाद दीपनगर के पास गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। इतना ही नहीं मड़िहान के जिस इंटर कालेज के पास यह घटना हुई थी वहां से जमुई व अदलहाट की रहने वाली दो किशोरियां पहले भी लापता हो चुकी हैं। जिनका आज तक कोई पता नहीं चल पाया।

अज्ञात शव मिलने से भी गहराया शक

किडनी चोरी कर बेचने वालों के गिरोह की सक्रियता इसी बात से पता चलती है कि जिले में हाल के कुछ महीनों में कई अज्ञात शव मिले हैं। आशंका है कि किडनी गैंग के लोग किडनी निकालने के बाद शवों को ठिकाने लगा देते हैं और अक्सर उनकी शिनाख्त भी नहीं हो पाती। हाल ही में हलिया थानाक्षेत्र के थोथा उमरिया बार्डर पर स्थित गड्ढ़े में पानी में बोरे में शव मिला था। इससे पहले अहरौरा थानाक्षेत्र के खासडीह गांव स्थित भंडारी देवी पहाड़ पर खून से लथपथ अज्ञात युवक बरामद हुआ।

-------------

बीते दो महीने में लापता किशोर-किशोरियां

- 14 फरवरी को हलिया थानाक्षेत्र के अमदह निवासी करुणा सिंह ने 14 वर्षीय पुत्र केतन सिंह की गुमशुदगी दर्ज कराई।

- 14 फरवरी को लालगंज थानाक्षेत्र के रामपुर निवासी रामप्रकाश ने अपने 22वर्षीय पुत्र ओंकार के गायब होने की तहरीर दी।

- हलिया थानाक्षेत्र के एक गांव निवासी रामगोपाल ने अपनी बेटी की गुमशुदगी दर्ज कराई। वह 20 जनवरी से लापता है।

- लालगंज थानाक्षेत्र में पिता ने 19 वर्षीय बेटी की गुमशुदगी दर्ज कराई। वह बीते 13 जनवरी से लापता है।

- हलिया थानाक्षेत्र के राजकीय हाइस्कूल पिपरा के सहायक 27 वर्षीय मुकेश कनौजिया लापता, अभी तक सुराग नहीं।

- जमालपुर के धारा गांव निवासी महिला ने 25 दिसंबर को अपने पति की गुमशुदगी दर्ज कराई।

- हलिया थानाक्षेत्र के सुबांव गांव निवासी 15 वर्षीय सर्वेश कुमार के पिता ने दर्ज कराई गुमशुदगी, कुछ दिनों बाद छात्र मिला।

- 30 दिसंबर को शहर कोतवाली की महिला ने अपनी बेटी के अपहरण का आरोप युवक पर लगाया, बेटी अभी तक नहीं मिली।

- अदलहाट थानाक्षेत्र के रैपुरिया ग्राम की 19 वर्षीय किशोरी के गायब होने गुमशुदगी दर्ज की गई। आठ फरवरी से वह लापता है।

- शहर कोतवाली के धुंधी कटरा मोहल्ला निवासी सीमा देवी पिछले एक साल से लापता चल रहे बेटे को ढूंढ रही हैं।

---------वर्जन

- गुमशुदगी के जितने भी मामले दर्ज किए गए हैं, पुलिस उन पर सक्रियता से काम कर रही है। कोई रैकेट इसके पीछे है तो उसका भी पर्दाफाश किया जाएगा।

- डा. धर्मवीर सिंह, पुलिस अधीक्षक, मीरजापुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.