Move to Jagran APP

मिड-डे-मील में पूरा झोल, दस्तखत बना गायब गुरुओं से व्यवस्था चौपट

मिड डे मील में झोल दस्तखत बना गायब गुरुओं से व्यवस्था चौपट

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 07:02 PM (IST)
मिड-डे-मील में पूरा झोल, दस्तखत बना गायब गुरुओं से व्यवस्था चौपट

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : मड़िहान तहसील के रामपुर अतरी प्राथमिक विद्यालय में सब्जी के भगौने में गिरने से मासूम की मौत के बाद भी जनपद के प्राथमिक स्कूलों की दशा में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ है। विद्यालयों से अक्सर गायब रहने वाले प्रधानाचार्य, अध्यापक व शिक्षा मित्रों की वजह से पूरी शिक्षा व्यवस्था रामभरोसे चल रही है। जागरण टीम ने बुधवार को विभिन्न स्कूलों के मिड डे मील की पड़ताल की, जहां घटना के बाद भी सुरक्षा के कोई उपाय नहीं अपनाए जा रहे।

loksabha election banner

मझवां ब्लाक का एक प्राथमिक स्कूल जहां करीब साढ़े 11 बजे थाली लिए बच्चों की कतार लगने लगती है। पहले मिड डे मील पाने की होड़ में कुछ बच्चे किचन की तरफ ही मुखातिब हैं। तभी बाल्टी में तहरी लिए दाई परोसना शुरू कर देती है। न हाइजीन का खयाल और न ही साफ-सफाई पर कोई भरोसा, बस इस बात की जल्दी दिखी कि बच्चे तहरी पा जाएं। इसी ब्लाक का दूसरा स्कूल जिसकी दीवारों पर आदर्श वाक्य ऐसे सजे हैं, मानों यहां की व्यवस्था सबसे सुंदर होगी। शौचालय के पास ही बने किचन में भी बदबू आ रही है और रसोइयां भी नाक सिकोड़ रही है लेकिन मिड डे मील बनाना है तो बनाना है। हालांकि मेनू में कोई कमी नहीं है, तहरी के साथ दूध का भी इंतजाम है लेकिन अध्यापक यह कहकर जानकारी देने से मना कर देते हैं कि लिखित में लेकर आइए तब जानकारी देंगे। हालांकि उनकी दु‌र्व्यवस्था के बारे में बच्चे व अभिभावक जरुर जानकारी दे देते हैं।

प्रधानाध्यापक नहीं मिले

चुनार : बुधवार को प्राथमिक विद्यालय चुनार प्रथम में नामांकित 323 छात्र-छात्राओं के सापेक्ष 223 बच्चे उपस्थित रहे। मेनू के मुताबिक दोपहर के भोजन में सब्जी सोयाबीन युक्त तहरी दी गई। इसके पूर्व बच्चों को सुबह दूध का वितरण किया गया। प्रिसिपल वंशीधर चतुर्वेदी प्रशिक्षण के लिए बाहर गए थे। प्रभारी मु. कयूम ने बताया कि तहरी में गोभी, सोयाबीन तथा मटर भी डाला गया है। वहीं सीखड़ के प्राथमिक विद्यालय कठेरवा में 33 छात्रों में से 18 छात्र मिले। पूर्व माध्यमिक विद्यालय कठेरवा में 25 छात्रों के सापेक्ष 12 छात्र उपस्थित रहे। मध्यान्ह भोजन सम्मिलित रूप से तहरी बना।

रसोइयों पर स्कूल की व्यवस्था

हलिया : विकास खंड के वीरपुर गांव के प्राथमिक विद्यालय में एमडीएम मेनू के तहरी बनी। कुल 148 बच्चों में उपस्थित 90 बच्चों को मध्यान्ह भोजन व दूध वितरित किया गया। प्रधानाध्यापक राजकुमार गुप्ता ने बताया कि दोपहर बारह बजकर बीस मिनट पर भोजन एवं उसके बाद बच्चों में दूध परोसा गया। रसोई घर में दाई साफ सफाई करती मिली। दाइयों ने बताया कि यहां सफाई से लेकर बच्चों को खिलाने व बर्तन मांजने तक की जिम्मेदारी उनकी है। वहीं राजगढ़ के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पंजीकृत 350 में 216 छात्र मौजूद रहे। बुधवार को तहरी और दूध परोसा गया।

तहरी-दूध मिला लेकिन जानकारी नहीं

जमुआं : प्राथमिक विद्यालय लछिरामपुर में भी मेनू के अनुसार तहरी और व दूध दिया गया। प्रधानाचार्य माधुरी सिंह विद्यालय पर मौजूद नहीं थीं। वहीं प्राथमिक विद्यालय दुनाई के प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार ने कहा कि तहरी दूध तो दिया गया है लेकिन कोई जानकारी या फोटो नहीं लेने दी जाएगी क्योंकि ऐसा करने के लिए हमें ऊपर से आदेश मिले हैं। इन दोनों विद्यालयों में एमडीएम की गुणवत्ता को लेकर स्थानीय लोग सवाल उठाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.