Move to Jagran APP

सात फरवरी से की परीक्षा दो मार्च को होगी समाप्त

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित यूपी बोर्ड की परीक्षा केन्द्र के निर्धारण में हुई गड़बड़ी कहा जाय या मानवीय त्रुटि, वित्त विहीन संसाधन विहीन विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है जबकी बापू उपरौध इंटर कालेज को 1976 से लगातार परीक्षा केन्द्र बनाया जाता रहा। लेकिन 2019 में बनी परीक्षा केन्द्रो के सूची में इस महत्वपूर्ण विद्यालय को परीक्षा केन्द्र नही बनाया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 08:57 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 08:57 PM (IST)
सात फरवरी से की परीक्षा 
दो मार्च को होगी समाप्त
सात फरवरी से की परीक्षा दो मार्च को होगी समाप्त

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं सात फरवरी 2019 से शुरू हो रही हैं। दोनों पालियों में चलने वाली इस परीक्षा के लिए बोर्ड ने समय सारिणी जारी कर दी है। इस परीक्षा में जिले से लगभग 74 हजार परीक्षार्थी प्रतिभाग करेंगे। हालांकि यह संख्या पिछले वर्ष की संख्या से लगभग पांच हजार कम है लेकिन केंद्रों की संख्या इस बार बढ़कर 110 हो गई है। विभाग का दावा है कि इस बार की परीक्षा पहले से भी अधिक शुचितापूर्ण ढंग से होगी।

loksabha election banner

समय सारिणी के अनुसार सात फरवरी को हाईस्कूल की संगीत गायन विषय के साथ परीक्षा का प्रारंभ हो रहा है। यह परीक्षा प्रथम पाली में है। इसी प्रकार ¨हदी की परीक्षा 12 फरवरी को, अंग्रेजी की परीक्षा 14 फरवरी को, गणित की परीक्षा 16 फरवरी को, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 23 फरवरी को, विज्ञान की परीक्षा 26 फरवरी को तथा संस्कृत की परीक्षा 28 फरवरी को प्रथम पाली में आयोजित है। इसी के साथ ही हाईस्कूल की परीक्षा संपन्न हो जाएगी। इसी प्रकार इंटरमीडिएट की परीक्षा में पहले दिन सात फरवरी को काष्ठशिल्प व हस्तशिल्प की परीक्षा आयोजित की जाएगी तथा दो मार्च को अंग्रेजी विषय के साथ संपन्न होगी। परीक्षा के लिए प्रारंभिक तैयारियां पूरी होने का दावा किया जा रहा है। सीसीटीवी तो सभी केंद्रों पर पहले ही लगे हुए थे। इस बार वायस रिकार्डर भी लगवाने का फरमान जारी किया गया है। इसके लिए एसडीएम व विभागीय अधिकारी लगातार चक्रमण कर परीक्षा केंद्रों की वास्तविक स्थिति का जायजा ले रहे हैं। जहां भी उनको मूलभूत सुविधाओं का अभाव मिलेगा, उस केंद्र को निरस्त कर दिया जाएगा। अभी तक परीक्षा केंद्रों के संबंध में दो दर्जन से अधिक आपत्तियां आ चुकी हैं।

वर्जन ..

समय सारिणी जारी कर दी गई है। परीक्षा अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी। इसके लिए सभी प्रबंध कर लिए गए हैं। इस समय परीक्षा केंद्रों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है।

- देवकी ¨सह, डीआइओएस, मीरजापुर ।

----------------------

टीईटी की परीक्षा में जुटेंगे 15 हजार परीक्षार्थी

जासं, मीरजापुर : जिले में 18 नवंबर को टीईटी की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित है। प्रथम पाली में प्राथमिक शिक्षकों की व दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया है। 19 केंद्रों पर 15419 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। प्रथम पाली में 19 केंद्रों पर 9997 परीक्षार्थी व दूसरी पाली में आठ केंद्रों पर 5419 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। डीआइओएस ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर तैयारी पूरी की जा रही है।

42 वर्ष से परीक्षा केंद्र बनने वाला विद्यालय इस बार केंद्र बनने से वंचित

जासं, लालगंज (मीरजापुर) : इसे माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित यूपी बोर्ड की परीक्षा केन्द्र के निर्धारण में हुई गड़बड़ी कहा जाय या मानवीय त्रुटि, वित्त विहीन, संसाधन विहीन विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है जबकि बापू उपरौध इंटर कालेज जो 1976 से लगातार परीक्षा केन्द्र बनाया जाता रहा, इस बार केंद्र बनने से वंचित हो गया। इस बार बनी परीक्षा केन्द्रों की सूची में इस महत्वपूर्ण विद्यालय को परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया गया है।

लालगंज विकास खंड क्षेत्र का बापू उपरौध इंटर कालेज इकलौता अनुदानित विद्यालय है। परीक्षा केन्द्र बनाए जाने के सभी मानक को पूरा करने के बावजूद भी परीक्षा केन्द्र न बनाया जाना केन्द्र निर्धारण कार्य में भारी त्रुटि के रुप में देखा जा रहा है। बापू उपरौध इंटर कालेज के प्रबंधक कृष्णकांत दुबे एवं प्रधानाचार्य डा. धर्मजीत ¨सह ने संयुक्त रुप से जिला विद्यालय निरीक्षक मीरजापुर को पत्र भेज कर बुधवार को अवगत कराया और परीक्षा केन्द्र न बनाए जाने का कारण भी पूछा है। विद्यालय में 2018 की परीक्षा के समय सभी कमरों में सीसी कैमरा लगाया गया था और मंडलायुक्त मुरली मनोहर लाल ने डीआइजी के साथ पहुंच कर परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण कर व्यवस्था की सराहना की थी।

वर्जन

प्रदेश में परीक्षा केन्द्र बनाए जाने का कार्य प्रयागराज में स्थित माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा किया जा रहा है। जनपद से परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण नहीं किया गया है। इस संबध में त्रुटियों का निस्तारण भी प्रयागराज से ही हो सकेगा।

- देवकी ¨सह जिला विद्यालय निरीक्षक, मीरजापुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.