Move to Jagran APP

ठंड से बचें बुजुर्ग व बच्चे, लापरवाही सेहत पर पडे़गी भारी

ठंड का मौसम चल रहा है। इस मौसम में सभी को सतर्क रहने की जरुरत है। खासकर बुर्जुगों को काफी सतर्क रहने की जरुरत है। क्योंकि इस मौसम में उनका ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा अधिक रहता है। जिसमें हार्टअटैक होने पर लकवा अथवा ब्रेनहेमरेज होने की संभावना बढ़ जाती है। सास के मरीजों को भी ऐसे मौसम में परेशानी होती है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 06:17 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 10:51 PM (IST)
ठंड से बचें बुजुर्ग व बच्चे, लापरवाही सेहत पर पडे़गी भारी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : ठंड का मौसम चल रहा है। इस मौसम में सभी लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर बुजुर्गों को काफी सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि इस मौसम में उनका ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा अधिक रहता है। जिसमें हार्टअटैक होने पर लकवा अथवा ब्रेन हेमरेज होने की संभावना बढ़ जाती है। सांस के मरीजों को भी ऐसे मौसम में परेशानी होती है। इसलिए वे गर्म कपड़े पहनें और ठंड से बचने का प्रयास करें। सेहत को लेकर तनिक लापरवाही भी नुकसानदेह साबित होगी। बच्चों को भी ठंड से बचाएं। बीमार होने पर चिकित्सक को दिखाकर ही दवा खाएं। 40 की उम्र पार कर चुके लोगों को जमीन पर नहीं सोना चाहिए। तखत या जमीन पर सोते हैं तो नीचे चटाई या दरी बिछाने के बाद गद्दा बिछाकर ही सोंए। इससे उनको कमर दर्द से राहत मिलेगी। ये बातें चिकित्सक डा. अरविद श्रीवास्तव ने दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम हैलो डाक्टर कार्यक्रम में मरीजों से बातचीत में कही। प्रस्तुत है मरीजों के सवाल व जवाब के प्रमुख अंश-

loksabha election banner

--------------------------

सवाल - दोनों घुटने हमेशा दर्द होता रहता है।

जवाब- सुगर, यूरिक एसिड की जांच करा ले। ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है। नियमित व्यायाम या योग करें। नमक पानी से भी सेकाई करें।

सवाल- बच्चा सर्दी जुकाम से परेशान हैं।

जवाब- इम्यूनिटी कम होने पर होता है। उसको ताजी सब्जी फल आदि खिलाए, सेप्टीलीन हर्बल सिरप दें।

सवाल - सर्दी जुकाम व बुखार से परेशान चल रहे हैं। निजात पाने के लिए क्या करें।

जवाब- सर्दी जुकाम व बुखार का मौसम ही चल रहा है। एक दो दिन ऐसा है तो कोई बात नहीं अधिक दिन तक है तो डाक्टर को दिखाकर दवा ले। ठंड से भी बचें।

सवाल-जमीन पर सोने के दौरान कमर में दर्द होता है।

जवाब- 40 के बाद शरीर की रोधक क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में जमीन या चौकी पर सोते समय मोटा बिस्तर बिछाएकर ही सोए। शीत व अन्य कारणों से भी पीठ दर्द होता है।

सवाल- सीओपीडी में इनहेलर का क्या रोल है। कैसे काम करता है।

जवाब- जो दवाए दी जाती है उनको फेफड़े तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है। अधिक मात्रा में दवा होने पर नुकसान भी पहुंचाता है। जबकि इन हेलर वफ निमोलाइजर आदि दवा काफी कम मात्रा में होने के बावजूद जल्द फेफड़े तक पहुंचकर असर दिखाना शुरू कर देता है।

सवाल- 35 साल का हूं, सांस फूल रही है, क्या करें।

जवाब- शरीर में प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण मौसम बदलने पर सांस फूलता है। किसी डाक्टर को दिखाकर दवा लें। शरीर में प्रोटीन बढ़ाने के लिए दूध, दाल व फल लें।

सवाल - गैस की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं। निजात के लिए क्या करें।

जवाब- अधिक देर तक खाली पेट रहने के कारण गैस अधिक बनता है। अन्य कारण भी होते हैं। इसलिए दो घंटे से अधिक खाली पेट नहीं रहें। कुछ खा लें। फिर भी ठीक नहीं होता है तो गैस की दवा 10 दिनों तक सुबह शाम खा लें आराम मिल जाएगा।

सवाल- जमुआ के पीएचसी में डाक्टर नहीं आते हैं इससे वहां इलाज नहीं हो पाता है।

जवाब- इलाज संबंधी जानकारी लें। हालांकि इस समस्या के लिए सीएमओ को फोन कर शिकायत करें। वे निरीक्षण कर कार्रवाई करेंगे।

सवाल- कमर में हमेशा दर्द रहता है।

जवाब- ठंड के मौसम में अक्सर कमर व जोड़ों में दर्द होता है। नियमित व्यायाम करें या योग करें। ठीक हो जाएगी। फिर भी नहीं आराम मिलता है तो डाक्टर को दिखाएं। इन्होंने किए सवाल

भोलानाथ यादव अघवार, बबलू सिंह परसबंधा अदलहाट, अश्वनी जमालपुर, कौशलेश सिंह डिगुरपटटी कोन ब्लाक, डा. एसके पांडेय अहरौरा, हरिशंकर तिवारी श्रीनिवासधाम, लवकुश जिगना, राजेश कुमार जमुआ, दिनेश तिवारी हलिया,


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.