Move to Jagran APP

ईद उल फितर पर रहेगी चाक-चौबंद व्यवस्था

ईदउल फितर पर रोजेदारों के लिए चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी। कानून व्यवस्था एवं साम्प्रदायिक सछ्वाव बनाए रखने के लिए नगर में नगर मजिस्ट्रेट तथा ब्लाकों में एसडीएम तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को जिम्मेदारी सौंपी है। असामाजिक एवं सांप्रदायिक तत्वों के साथ-साथ कतिपय राजनैतिक दलों पर कडी ²ष्टि रखेंगे। संवेदनशील एवं मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरतने का निर्देश दिया है जिससे अवांछनीय तत्वों पर तत्काल कार्रवाई की जा सके और इसका निराकरण समाज के प्रतिष्ठित एवं प्रभावशाली जनों के सहयोग से निपुणता से कराया जाए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 May 2019 08:35 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2019 08:35 PM (IST)
ईद उल फितर पर रहेगी चाक-चौबंद व्यवस्था

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : ईद उल फितर पर रोजेदारों के लिए चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी। कानून व्यवस्था एवं साम्प्रदायिक सछ्वाव बनाए रखने के लिए नगर में नगर मजिस्ट्रेट तथा ब्लाकों में एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को जिम्मेदारी सौंपी है। असामाजिक एवं सांप्रदायिक तत्वों के साथ-साथ कतिपय राजनैतिक दलों पर कडी ²ष्टि रखेंगे। संवेदनशील एवं मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरतने का निर्देश दिया है, जिससे अवांछनीय तत्वों पर तत्काल कार्रवाई की जा सके और इसका निराकरण समाज के प्रतिष्ठित एवं प्रभावशाली जनों के सहयोग से निपुणता से कराया जाए।

loksabha election banner

जिला मजिस्ट्रेट अनुराग पटेल ने कहा कि रमजान के पवित्र माह में पड़ने वाले ईद-उल-फितर त्योहार को सभी लोग सौहाईपूर्ण वातावरण में मनाए। त्योहर पर सभी जीवनोपयोगी सुविधाओं को उपलब्ध कराने तथा कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाने का निर्देश दिया। नमाज अदा करने वाले क्षेत्रों में बेहतर सफाई व्यवस्था तथा पेयजल आपूर्ति का निर्देश अधिकारियों को दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष ईद-उल-फितर का त्योहार चन्द्र के अनुसार 5 जून को मनाया जाना संभावित है। इस्लाम धर्मालम्बियों द्वारा रमजान के इस पवित्र माह में जनपद के विभिन्न मस्जिदों में भारी संख्या में एक साथ नमाज पढे़ जाने की परंपरा है। अधिशासी अधिकारी मीरजापुर, चुनार, अहरौरा व नगर पंचायत कछंवा को निर्देश दिया कि सफाई, प्रकाश एवं पेयजल व बिजली विभाग विद्युत आपूर्ति की समुचित व्यवस्था करें। बिजली कटौती होने पर व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे। रोजेदारों को सेहरी आदि की सूचना देने हेतु लाउडस्पीकर का भी प्रयोग किया जाता है तथा मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में देर रात तक दुकानें भी खुली रहती है। इसके मददेनजर कानून व्यवस्था एवं सांम्प्रदायिक सौहार्द चुस्त-दुरूस्त रखने के उद्देश्य से जनपद के सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

-----------

इन क्षेत्रों में बरती जा रही विशेष सतर्कता

नगर क्षेत्र के इमामबाड़ा, रामबाग, संकटमोचन, वासलीगंज, तरकापुर, इमरती रोड, महंत शिवाला व ग्रामीण क्षेत्रों में चितावनपुर, विन्ध्याचल, अहरौरा, चील्ह, जिगना आदि स्थानों पर विशेष सतर्कत बरती जा रही है। नमाज के अवसर पर मस्जिदों व ईदगाहों में जगह कम होने के कारण लोग सड़कों पर भी नमाज अदा करते हैं, जिससे यातायात की समस्या उत्पन्न हो जाती है। मस्जिद व ईदगाहों के आवागमन के मार्गो पर विशेष सतर्कता एवं पुलिस प्रबंध किया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.