जासं, चुनार (मीरजापुर) : कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन की बंदिशों ने ईद के त्योहार को काफी फीका कर दिया। लोगों में एक दूसरे को गले मिल कर मुबारकबाद न दे पाने का मलाल रहा। वहीं इबादतगाहों पर पुलिस का पहरा रहा तो घरों में खुदा के सजदे में लोगों ने सिर झुका कर ईद की नमाज अदा की। पिछले कई वर्षों से ईद के दिन गुलजार रहने वाली भरपुर लाइन स्थित ईदगाह इस बार सूनी रही और यहां पुलिस का पहरा रहा। हालांकि हर मस्जिद व ईदगाह पर पांच लोगों को नमाज पढ़ने की इजाजत थी लेकिन यहां पर समुदाय के संभ्रांत लोगों ने ऐतिहातन नमाज अदा नहीं की। वहीं लोगों ने घर पर, घर की छतों पर नमाज अदा कर ईद मनाई। सबसे बड़ी बात इस दौरान न तो कोई बाहरियों से गले मिला न ही उस जिदादिली से बधाईयों का आदान प्रदान हुआ। जैसा पहले होता था। चेयरमैन मंसूर अहमद ने नगरवासियों को ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा कि कोरोना संकट से निपटना अधिक आवश्यक है। उन्होंने बताया कि आजाद भारत के इतिहास में उन्होंने ऐसा पहली बार देखा की ईद की नमाज घरों में अदा की गई। -मस्जिदों में सिर्फ पांच की जमात में अदा की नमाज

मुस्लिम समुदाय के इस सबसे बड़े पर्व पर लॉकडाउन के चलते रौनक फीकी पड़ गई। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से न तो लोग गले मिले और न ही मस्जिदों में जाकर नमाज अदा कर पाए। सुबह से ही कसाई महाल, कोतवाली मस्जिद, जामा मस्जिद समेत अन्य मस्जिदों में लॉकडाउन के निर्देशों का पालन करते हुए पांच लोगों ने नमाज अता की। इस दौरान एएसपी आपरेशन अजय कुमार सिंह, एसडीएम जंगबहादुर यादव, सीओ सुशील यादव, प्रभारी निरीक्षक राजीव कुमार मिश्रा क्षेत्र में सुबह से ही चक्रमण करते रहे। अहरौरा : सोमवार को ईद उल फितर के मौके पर भी लॉकडाउन के चलते स्थानीय प्रशासन ने ईदगाह व मस्जिद में सामूहिक नमाज की इजाजत नहीं दी। जिसके चलते नगर में ईद की नमाज घरों से अदा की गई। सीओ नक्सल हितेंद्र कृष्ण ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था और लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। अदलहाट : थाना क्षेत्र के गरौड़ी, पथरौरा, हाजीपुर, बरेंव, मूसेपर, अशरफाबाद, भुइली, नैठी ग्रामों में लॉकडाउन में ईद की नमाज घरों में अदा की गई। लॉकडाउन का पालन करते हुए, शारीरिक दूरी के साथ घरों में नमाज अदा की गई। इस अवसर पर प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार यादव फोर्स के साथ गरौड़ी, पथरौरा, हाजीपुर, भुइलीखास, बड़भुइली, नरायनपुर में भ्रमण किया।

------------

लॉकडाउन में भी नमाज पढ़ने पहुंचे ईदगाह

लालगंज : क्षेत्र के गांवों में लॉकडाउन के कारण रोक होने के बावजूद निर्धारित समय से पहले ईदगाह और मस्जिद में पहुंच कर ईद उल फितर की नमाज अदा की गई। कई जगह नमाजियों की कोशिश को पुलिस ने नाकाम कर दिया। लॉकडाउन के बावजूद कईयों ने ईदगाह पर पहुंच कर नमाज अदा की। बाकी लोग जो समय से पहले नहीं पहुंच पाए वह लोग अपने- अपने घरों में ही नमाज अदा किया और एक दूसरे को सेवई खिला कर मुंह मीठा कराए।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस