Move to Jagran APP

पटरी विक्रेताओं के लिए आय बढ़ाने का बेहतर मौका दीपावली मेला

फुटपाथ पर सामान बेचने वाले रेहड़ी और पटरी विक्रेताओं को इस बार दीपावली पर व्यवस्थित बाजार मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए नगर विकास विभाग की ओर से निर्देश जारी किया गया है। मेले में सामान बिक्री के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम और सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 05:59 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 05:59 PM (IST)
पटरी विक्रेताओं के लिए आय बढ़ाने का बेहतर मौका दीपावली मेला

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : फुटपाथ पर सामान बेचने वाले रेहड़ी और पटरी विक्रेताओं को इस बार दीपावली पर व्यवस्थित बाजार मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए नगर विकास विभाग की ओर से निर्देश जारी किया गया है। मेले में सामान बिक्री के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम और सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। यह दीपावली मेला पटरी विक्रेताओं के लिए आय बढ़ाने का बेहतर मौका होगा।

loksabha election banner

दीपावली का पर्व चार नवंबर को है। उससे लगभग एक सप्ताह पहले यानी 28 अक्टूबर से दीपावली मेला शुरू किया जाएगा। इसके लिए उपयुक्त खुले स्थान का चयन कर लिया गया है। इसमें पटरी विक्रेताओं के लिए स्थान, फूड स्टाल, बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले, सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए मंच और दर्शकों के लिए पर्याप्त जगह होगी।

मेले का मूल उद्देश्य पटरी विक्रेताओं को अधिक सामान बेचकर आय बढ़ाने का मौका दिया जाना है। मेला स्थल पर प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत या ऋण लेने वाले स्ट्रीट वेंडरों को पर्याप्त स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। मेले के शुरुआती तीन दिन तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। साथ ही एलइडी स्क्रीन लगाकर प्रदेश सरकार की साढ़े चार वर्ष की उपलब्धियां प्रदर्शित होंगी। स्वच्छता सेल्फी और सेल्फी विद ग्रेट लीडर्स सहित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित होंगी। स्वच्छता व कोविड प्रोटोकाल के साथ आयोजन के लिए प्रबंध समिति गठित

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के लिए अलग से पंजीकरण डेस्क, एक जनपद-एक उत्पाद और सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्यम (एमएसएमई) के स्टाल भी रहेंगे। स्वच्छता और कोविड प्रोटोकाल के साथ यह आयोजन करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मेला प्रबंध समिति का गठन किया गया। इसमें जिलाधिकारी अध्यक्ष, पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी व अन्य अधिकारी सदस्य नामित किए गए।

------------------------ महुवरिया स्थित जीआइसी मैदान पर 28 अक्टूबर से चार नवंबर तक दीपावली मेला लगेगा। मेला स्थल पर नियमित साफ-सफाई, पेयजल, ट्रैफिक व्यवस्था आदि की समुचित प्रबंध करने का निर्देश दिया गया है।

- प्रवीण कुमार लक्षकार, जिलाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.