Move to Jagran APP

शारदीय नवरात्र : या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता की चहुंओर गूंज

शक्ति की अधिष्ठात्री देवी मां दुर्गा के नौ दिनी पूजा-आराधना के सातवें दिन महासप्तमी को बाबा भर्तहरि की नगरी चुनार आस्था व भक्ति की रश्मियों से नहा उठी। पूरा वातावरण ही मां की भक्ति से ओतप्रोत हो उठा लोगों की आस्था और घनीभूत होती चली गई।

By Ravindra Bahadur SinghEdited By: Published: Sun, 02 Oct 2022 06:33 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 09:50 PM (IST)
पूजा-आराधना के सातवें दिन महासप्तमी को बाबा भर्तहरि की नगरी चुनार आस्था व भक्ति की रश्मियों से नहा उठी

गूंज जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : शक्ति की अधिष्ठात्री देवी मां दुर्गा के नौ दिनी पूजा-आराधना के सातवें दिन महासप्तमी को बाबा भर्तहरि की नगरी चुनार आस्था व भक्ति की रश्मियों से नहा उठी। शेरो वाली मां की प्रतिमाओं का रूख पंडालों की ओर होते ही चहुंओर दुर्गा सप्तशती के महामंत्रया देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः गूंजा तो पूरा वातावरण ही मां की भक्ति से ओतप्रोत हो उठा, लोगों की आस्था और घनीभूत होती चली गई।

loksabha election banner

महासप्तमी के दिन नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए पूजा पंडालों में रविवार को हवन-पूजन और मंत्रोच्चार के बीच कलश स्थापना के साथ पूजा महोत्सव शुरू हो गया। पूजा कार्यक्रम के साथ ही पूरा नगर रोशनी से नहा गया। शाम से लेकर देर रात तक पूजा पंडालों में देवी का दर्शन-पूजन करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। लगातार तीन दिनों तक पंडाल भक्तों से गुलजार रहेंगे।

नगर के गंगेश्वरनाथ, स्टेशन रोड, पीडीएनडी इंटर कालेज, सद्दूपुर मोहाना, गोला बाजार, कैसरबाग, मोची टोला आदि मोहल्लों में पूजा समितियों की तरफ से बनवाए गए पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने के साथ विधिवत हवन-पूजन और मंत्रोच्चार के बीच ब्राह्मणों द्वारा प्रतिमा पर बंधी पट्टी को खोल दिया गया।

बाजारों में भी रौनक बढ़ने लगी है। सुबह से लेकर देर शाम तक माता के जयकारे, भजन आरती सुनायी देती रही। मां दुर्गा का दर्शन कर निहाल हो रहे भक्त राजगढ़ : क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर दुर्गा पंडाल सजाया गया, जहां मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर हवन पूजन के साथ दर्शन पूजन रविवार से शुरू हो गया। वही मां का भव्य स्वरूप का दर्शन कर भक्त निहाल हो रहे है।

नदिहार ग्राम सभा के पटेल नगर बाजार में पंडाल में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित हो गई। पुजारी सत्येंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना कॉल में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित नहीं हो पाई थी, लेकिन इस साल मां की प्रतिमा स्थापित कर पूजा पाठ किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.