जागरण संवाददाता, मीरजापुर : लोहिया तालाब स्थित डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल में आजादी का अमृत महोत्सव व स्वच्छता संगोष्ठी कार्यक्रम रविवार को आयोजित किया गया। पंचायतीराज विभाग व खेल युवा कल्याण मंत्री उपेंद्र तिवारी ने लोगों को स्वच्छता को अपने जीवन में आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया। कहा कि जब तक हम अपने व्यवहार व आदत में स्वच्छता को अपनाएंगे नहीं तब तक कोई भी देश, घर व समाज स्वच्छ, सुंदर तथा निरोगी नहीं बन सकता है। हमें स्वयं से आगे बढ़ना होगा और गंदगी मुक्त भारत को बनाने में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के सपनों को साकार करना पड़ेगा।

पालीथिन मुक्त बनाने के लिए लोगों को संकल्प भी दिलाया। साथ ही झाड़ू लगाकर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित भी किया। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत खुले में शौच से मुक्ति की आजादी के बाद कूड़ा-कचरा के उचित प्रबंधन व पालीथिन हटाओ जीवन बचाओ अभियान को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। स्वच्छता को जीवन में आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से देश को आजादी दिलाने में महान सपूतों ने अपनी कुर्बानियां दी हैं। मां-बहनों की दूसरी आजादी प्रधानमंत्री ने प्रत्येक घर में इज्जतघर अर्थात शौचालय बनवाकर दिया है। अब हमें ठोस व तरल कचरे से अपने गांव, अपने समाज व अपने परिवार को आजादी दिलाना है, जिससे हमारे घर की बहन-बेटियां व परिवार के लोग स्वस्थ रहें। ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने स्वच्छता के लिए प्रेरित करते हुए संबंधित को जिम्मेदारी का एहसास भी कराया।

सामुदायिक शौचालय के रखरखाव की जिम्मेदारी जिसको दी गई है उसको ईमानदारी से पूरा करें। स्वच्छ भारत मिशन की टीम को घर-घर जाकर स्वच्छता के दीपक को दीपावली पर्व पर जगाने के लिए प्रेरित किया। विधायक मझवां शुचिस्मिता मौर्य ने कहा कि जहां स्वच्छता रहती है, वहीं मां लक्ष्मी का निवास होता है। आइए हमसब मिलकर दीपावली पर अपने गांव, परिवार, घर को स्वच्छ रखें। नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा ने कहा कि मां विध्यवासिनी के इस पवित्र धरती से इस जनपद में कई जीत हासिल की है, जिसमें स्वच्छता, स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा किए जा रहे कार्यों की लोग प्रशंसा कर रहे हैं।

संचालन जिला कंस्लटेंट विनोद श्रीवास्तव ने किया। श्याम सुंदर केसरी, सीडीओ श्रीलक्ष्मी वीएस, उपनिदेशक पंचायत संजय बरनवाल, डीपीआरओ अरविद कुमार, क्रीडा अधिकारी भानू प्रसाद, युवा कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश दुबे, निधि सिंह पटेल, नीलेंद्र सिंह, प्रशांत शुक्ला, सुनील उपाध्याय, बीसी विभा बिद, उदयभान तिवारी आदि थे।

Edited By: Jagran