जागरण संवाददाता, राजगढ़ (मीरजापुर) : नक्सल क्षेत्र के धनसिरियां-सतौहा मार्ग व धनसिरिया-मधुपुर मार्ग पर निर्माणाधीन रेलवे अंडर ग्राउंड पुल का कार्य धीमी गति से होने के कारण ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पांच माह पूर्व से चल रहा कार्य अभी तक पूर्ण नहीं होने से क्षेत्रवासियों में काफी रोष हैं। जबकि रेलवे अधिकारियों द्वारा कहा गया था कि तीन माह में निर्माण पूरा करा लिया जाएगा। सड़कों पर मलबा व मैटेरियल पड़े होने के कारण आवागमन के दौरान लोग गिरकर चोटिल हो रहे है और हवा चलने पर धुल व मिट्टी उड़ने से लोग संक्रामक बीमारी की जद में आ रहे हैं। आरोप है कि ठेकेदार द्वारा मनमाना रवैया अपनाया जा रहा है और रेलवे विभाग द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है।

धनसिरिया-मधुपुर मार्ग पर रेलवे अंडर ग्राउंड पुल का निर्माण कार्य एक महीने से चल रहा था कि अचानक काम रुक गया। ग्रामीणों ने बताया कि कुसुम ¨सह का जमीन है और रेलवे विभाग मनमाने तरीके से जल्दी से जल्दी काम को कराने में रुचि दिखा रहा था लेकिन जब कुसुम ¨सह को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने तत्काल काम को रोकवा दिया। कहा कि जब तक सरकार से मुआवजा नहीं मिल जाता तब तक काम नहीं होगा। रेलवे विभाग को पूरी जानकारी करनी चाहिए थी लेकिन उसने ऐसा नहीं किया और काम को चालू करवा दिया। काम रुक जाने से स्थानीय लोग भी परेशान हो रहे हैं। अब एक महीने के अंदर मानसून आने वाला है लेकिन अंडर ग्राउंड पुल का काम पूरा नहीं हो पाया है। बारिश का पानी इकट्ठा होने पर स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहरी लोगों को ही परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। वही धनसिरिया-सतौहा मार्ग पर कच्छप गति से रेलवे विभाग काम चल रहा है। यह कार्य पांच माह पूर्व शुरु हुआ था लेकिन अभी तक अंदर ग्राउंड पुल का काम पूरा नहीं हो पाया। आरोप है कि मौके पर कोई भी ठेकेदार और रेल अधिकारी नहीं आती हैं। गांव के लोगों ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व ठेकेदार ने कहा था कि तीन दिनों के अंदर पुल का काम पूरा हो जाएगा लेकिन दूसरी तरफ का काम अभी तक पूरा नहीं है। क्षेत्र के लोगों का आरोप है कि रेलवे विभाग बिना सोचे समझे जल्दबाजी में काम को चालू करवा दिया और स्थानीय लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दोनों अंडरग्राउंड पुलल धीमी गति से काम होने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोग 10 से 12 किलोमीटर घूमकर जा रहे हैं और रेलवे विभाग को कोस रहे हैं। ग्रामीणों ने जताया रोष

तीन महीने में रेलवे विभाग काम को पूरा करने का दावा कर रहा था लेकिन सब खोखला साबित हो रहा है। पांच माह बीत गए लेकिन अभी तक आवागमन चालू नहीं हुआ। धनसिरिया-मधुपुर मार्ग पर खोदाई शुरू होने से और भी परेशानियों का सामना किसानों को पड़ रहा है। स्थानीय जनप्रतिनिधि मौन बने हुए हैं। जिसका खामियाजा किसान, व्यापारियों के अलावा स्कूली बच्चों को आवागमन में भारी परेशानी हो रही है।

किसान बाबू नंदन ¨सह

नौड़िहवा राजगढ़। धनसिरिया-सतौहा मार्ग पर अंडर ग्राउंड रेलवे पुल का निर्माण धीमी गति से हो रहा है और रेलवे विभाग जल्दबाजी में धनसिरिया-मधुपुर मार्ग भी बना रहा है, जो गलत तरीके से हो रहा है। एक पुल का निर्माण पूरा नहीं हुआ दूसरा चालू हो गया है।

राघवेंद्र ¨सह

नौड़िहवा राजगढ़। मधुपुर की दूरी 22 किमी थी लेकिन अब वह 35 किमी की हो गई है। क्योंकि रास्ता बंद होने से अब ¨हदुआरी-सोनभद्र से जाना पड़ रहा है। अब बरसात का मौसम भी आने वाला है लेकिन इन दोनों अंडर ग्राउंड पुल का क्या होगा जो अभी तक बनकर तैयार ही नहीं हुआ है। अजय कुमार ¨सह

हिनौता राजगढ़। एक पुल का निर्माण पूरा हो जाता तो दूसरे में काम लगवाया जाता लेकिन ग्रामीणों के साथ रेलवे विभाग दोहरा रवैया अपना रहा है। जिससे आने-जाने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

चंदन ¨सह।

नदिहान राजगढ़। अंडर ग्राउंड बनाने के लिए रेलवे विभाग ग्रामीणों से बिना बात किए ही काम शुरु करा दिया। धनसिरिया से सतौहा संपर्क मार्ग निर्माणाधीन अंडर ब्रिज का कार्य पांच माह बीत गया लेकिन अभी तक काम पूरा नहीं हो पाया। रेलवे विभाग ने कहा था कि तीन महीने के अंदर आवागमन चालू हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। रेलवे विभाग के ठेकेदार का कहीं अता-पता नहीं है। जब मजदूरों से बात होती है तो वह कहते हैं कि ठेकेदार अभी आए नहीं हैं। डा.अंशुल पटेल

ददरा राजगढ़। धनसिरिया-सतौहा मार्ग पर अभी काम पूरा नहीं हुआ है। रेलवे अधिकारियों से बात होती है तो वह कहते हैं कि एक-दो दिन में पूरा हो जाएगा लेकिन लगता है कि एक महीने लग जाएंगे पूरा होने में और रेलवे विभाग ने दूसरा अंडर ग्राउंड रेलवे पुल धनसिरिया-मधुपुर मार्ग पर भी खोदाई कर रहा है। जिससे आने जाने वालों को 12 से 15 किमी दूरी का रास्ता तय करना पड़ रहा है।

अखिलेश्वर ¨सह

ग्राम प्रधान धनसिरिया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस