Move to Jagran APP

आयुक्त ने चुनार-पड़री धान क्रय केंद्र का किया निरीक्षण

मंडलायुक्त ¨वध्याचल मंडल मुरली मनोहर लाल ने शुक्रवार की शाम करीब पांच बजे चेचरी मोड़ स्थित धान क्रय केंद्र व विपणन गोदाम का आकस्मिक निरीक्षण किया। खरीद शुरू होने के 15 दिनों बाद भी धान की खरीद शुरू न हो पाने पर असंतुष्ट दिखे कमिश्नर ने मातहतों को इसमें तेजी लाने और इसके लिए किसानों से संपर्क करन उन्हें उन्हें उत्साहित करने की बात कही। आयुक्त ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप किसानों को धान खरीद का लाभ मिले और उन्हें उनके धान की कीमत का भुगतान तुरंत किया जाए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 09:17 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 11:21 PM (IST)
आयुक्त ने चुनार-पड़री धान क्रय केंद्र का किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, चुनार (मीरजापुर) : मंडलायुक्त ¨वध्याचल मंडल मुरली मनोहर लाल ने शुक्रवार की शाम चेचरी मोड़ स्थित धान क्रय केंद्र व विपणन गोदाम का आकस्मिक निरीक्षण किया। खरीद शुरू होने के 15 दिनों बाद भी धान की खरीद शुरू न हो पाने पर असंतुष्ट दिखे कमिश्नर ने मातहतों को इसमें तेजी लाने और इसके लिए किसानों से संपर्क कर उन्हें उत्साहित करने को कहा। आयुक्त ने बैनर, बोरा, नमी मापक यंत्र, बाट-माप उपकरण आदि के बारे में पूछा जो उन्हें दुरुस्त मिला। क्षेत्रीय विपणन अधिकारी अर्चना मिश्रा ने आयुक्त को बताया कि पूरे तहसील क्षेत्र के क्रय केंद्रों के लिए यहां पर बोरे का स्टाक किया गया है। यहां पर 650 गांठ बोरा है और एक गांठ पांच सौ बोरों की है। आयुक्त ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि धान खरीद में गड़बड़ी या लापरवाही हुई तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। कमिश्नर ने विपणन कार्यालय के अभिलेख भी देखे। इस दौरान उनके साथ क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक रवि कुमार, डिप्टी आरएमओ अजीत कुमार, सहायक विकास आयुक्त नवनीत कुमार आदि थे।

loksabha election banner

-------

पड़री : पहाड़ी विकास क्षेत्र के धान क्रय केंद्रों के निरीक्षण में निकले कमिश्नर मुरली मनोहर लाल ने मोहनपुर भवरख साधन सहकारी समिति पर धान क्रय केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान क्रय केंद्र पर बोरा एवं नमी मापी यंत्र न होने पर उन्होंने जिला सहायक निबंधक से फोन से वार्ता करके तत्काल उपलब्ध कराने को कहा। सचिव को निर्देश दिया कि किसानों के साथ सद्व्यवहार एवं उचित सम्मान के साथ उनके धान को खरीदा जाए। वे पड़री स्थित एसएमआइ गोदाम पर पहुंचे और निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान हाट निरीक्षक ने बताया की फसल अभी तैयार नहीं होने की वजह से धान केंद्र पर नहीं आ पा रहा है। ऐसी स्थिति में उन्होंने कहा कि बोरा एवं पैसा सभी उपलब्ध है उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में किसानों को बैठने एवं पानी की व्यवस्था भी की जाए।

----------------

खरीद की आनलाइन व्यवस्था समाप्त

जासं, मीरजापुर : मूल्य समर्थन योजना के तहत खरीफ विपणन वर्ष 2018- 19 में किसानों द्वारा आनलाइन आवेदन किया जा रहा है। एसडीएम सदर आशुतोष दुबे ने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा धान खरीद के लिए आनलाइन व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है। तहसील सदर क्षेत्र के सभी किसान अपना धान विक्रय नजदीकी क्रय केंद्र पर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.