Move to Jagran APP

प्राथमिक विद्यालय की दयनीय दशा से बच्चे परेशान

राजगढ़ विकास खंड के ग्रामसभा कलवारी माफी स्थित प्राथमिक विद्यालय की स्थिति दयनीय है। विद्यालय में नन्हे-मुन्ने बच्चों के पढ़ने के लिए बनाया गया अतिरिक्त कक्ष जर्जर स्थिति में है दरवाजा व खिड़कियां टूट गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 05:39 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 05:39 PM (IST)
प्राथमिक विद्यालय की दयनीय दशा से बच्चे परेशान

जागरण संवाददाता, कलवारी (मीरजापुर) : राजगढ़ विकास खंड के ग्रामसभा कलवारी माफी स्थित प्राथमिक विद्यालय की स्थिति दयनीय है। विद्यालय में नन्हे-मुन्ने बच्चों के पढ़ने के लिए बनाया गया अतिरिक्त कक्ष जर्जर स्थिति में है, दरवाजा व खिड़कियां टूट गई है। जबकि बीते पंचवर्षीय में बनकर तैयार हुई अतिरिक्त कक्षा कक्ष बदहाल की स्थिति में इन कमरों का देखरेख न होने से जर्जर हो गई है। ग्रामीणों ने डीएम व बीएसए से विद्यालय की जांच कर समस्या समाधान कराने की मांग की है।

loksabha election banner

क्षेत्र के अभिभावकों ने आरोप लगाते हुए बताया कि विद्यालय के कमरों का मरम्मत का धन हर वर्ष आवंटित होता है लेकिन प्रधान व सेक्रेटरी की मिलीभगत से कमरों का मरम्मत नहीं हो पाता है। इससे इस विद्यालय में पढ़ने वाले नौनिहालों के ऊपर खतरा मंडराता रहता है, प्रथम दृष्टया देखा जाए तो सरकार के द्वारा नौनिहालों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है लेकिन निचले स्तर के अधिकारियों व सेक्रेटरी के द्वारा संज्ञान में न लिए जाने के कारण स्थिति बदहाल है। इस प्राथमिक विद्यालय पर नन्हे-मुन्ने बच्चों को पीने के पानी की भी समुचित व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण बच्चों को पानी के लिए भटकना पड़ता है। अभी कुछ दिन पहले ही परिसर में बने पीने की पानी की टंकी का समबर्सिबल खराब हो गया, हैंडपंप पहले से ही खराब था। परिसर में तैनात सफाई कर्मी के यदा-कदा आने से कूड़ा कटकर का अंबार लगा रहता है यदि सफाई कर्मी नियमित रूप से आए तो नौनिहालों को स्वच्छ वातावरण मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.