Move to Jagran APP

सीसी कैमरे की निगहबानी में 24 घंटे रहेंगे जेल बंदी

अब जेल की गतिविधियों पर 24 घंटे सीसी कैमरे नजर रखी जाएगी। परिसर में एक परिदा भी पर मारने की कोशिश करेगा तो इसकी भनक तत्काल जनपद से लेकर लखनऊ तक के अधिकारियों को लग जाएगी। जिससे गलत करने वालों पर जेल कर्मी से लेकर बंदियों तक कार्रवाई करने में आसानी होगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 06:08 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 11:14 PM (IST)
सीसी कैमरे की निगहबानी में 24 घंटे रहेंगे जेल बंदी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : अब जेल की गतिविधियों पर 24 घंटे सीसी कैमरे नजर रखी जाएगी। परिसर में एक परिदा भी पर मारने की कोशिश करेगा तो इसकी भनक तत्काल जनपद से लेकर लखनऊ तक के अधिकारियों को लग जाएगी। जिससे गलत करने वालों पर जेल कर्मी से लेकर बंदियों तक कार्रवाई करने में आसानी होगी। इसके लिए पूरे जेल को सीसी कैमरे से लैस कर दिया गया है। जिसका कंट्रोल रूम में लखनऊ में बनाया गया है। जहां से लगातार इसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री तक पहुंचती रहेगी।

loksabha election banner

पिछले वर्ष प्रदेश के विभिन्न जेलों में बंद चल रहे शातिर बदमाशों द्वारा कई व्यापारियों और विल्डर को धमकी देकर रंगदारी मांगने का मामला प्रकाश में आया था। रंगदारी नहीं देने पर उनको जान से मारने की धमकी भी गई थी। यहीं नहीं बदमाश दिन रात कारागार से ही मोबाइल के जरिए अपना साम्राज्य चला रहे थे। इसकी शिकायत सीएम योगी आदित्यनाथ को मिलने पर उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए इसपर लगाम लगाने के लिए पूरे प्रदेश के जेल को सीसी कैमरे से लैस करने का निर्देश दिया। उसका कंट्रोल रूम जेल में नहीं बल्कि लखनऊ में बनाने को कहा। जिससे वहां के अधिकारी किसी भी गलती पर पर्दा नहीं डाल सके और गतिविधियों पर निगाह रखी जाए सके। उसी के तहत मीरजापुर के जेल में भी 30 सीसी कैमरे लगाए गए है। इसमें जेल अधीक्षक, जेलर, डिप्टी जेलर के आफिस, जेल के गेट, परिसर, सभी बैरक, भोजनालय, अस्पताल समेत अन्य स्थान शामिल है। लगाए गए कैमरे को 24 घंटे चालू रखने का निर्देश दिया गया है। इनसेट

पल-पल की खबर मिलेगी शासन को

जिला कारागार के पल पल की खबर जनपद से लेकर लखनऊ तक के अधिकारियों को मिलेगी। अधिकारी क्या कर रहे हैं। किस किस बंदी रक्षक को कहा कहा सुरक्षा में लगाया गया है। वह कितना मुस्तैद है। यहीं नहीं बैरकों में बंद रहने वाला कौन बंदी क्या कर रहा है इसके बारे में पता चलता रहेगा। क्योंकि पूरे जेल परिसर को सीसी कैमरे से लैस कर दिया गया है। जेलर में पूर्वांचल के कई बंदी है बंद

जिलागार में त्रिभुवन सिंह के अलावा अन्य कई पूर्वाचल के बंदी बंद चल रहे हैं। वर्जन

जेल में सभी सीसी कैमरे लगा दिए गए हैं। इसमें बैरक, भोजनालय समेत अन्य स्थान शामिल है, कैमरे भी काम करने चालू कर दिए हैं। इसका कंट्रोल रूम में लखनऊ में बनाया गया है।

--अनिल राय जेल अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.