Move to Jagran APP

खुलेगा जोनल पार्क का ताला, शुरू होगी जैविक कंपोस्टिंग

जल्द खुलेगा जोनल पार्क का ताला, शुरू होगी जैविक कंपोस्टिंग शहर की पॉश कालोनी रक्षापुरम स्थित जोनल पार्क पर लंबे समय से लटका ताला खुल जाएगा। साथ ही पेड़-पौधों से निकलने वाले क चरे की जैविक कंपोस्टिंग शुरू होगी। यह वादा दैनिक जागरण के विशेष सफाई अभियान में पहुंचे मेरठ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष साहब सिंह ने किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 08:00 AM (IST)
खुलेगा जोनल पार्क का ताला, शुरू होगी जैविक कंपोस्टिंग
खुलेगा जोनल पार्क का ताला, शुरू होगी जैविक कंपोस्टिंग

मेरठ : शहर की पॉश कालोनी रक्षापुरम स्थित जोनल पार्क पर लंबे समय से लटका ताला खुल जाएगा। साथ ही पेड़-पौधों से निकलने वाले क चरे की जैविक कंपोस्टिंग शुरू होगी। यह वादा दैनिक जागरण के विशेष सफाई अभियान में पहुंचे मेरठ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष साहब सिंह ने किया है।

loksabha election banner

बुधवार को दैनिक जागरण के स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान के तहत रक्षापुरम में सफाई की गई। मेरठ विकास प्राधिकरण और नगर निगम के सफाईकर्मी सुबह नौ बजे यहां पहुंचे और जोनल पार्क से साफ-सफाई की शुरुआत की गई। पार्क के आसपास और कालोनी से कूड़े के ढेर उठाए गए। सड़कों को झाड़ू से बुहारा गया। सफाई अभियान में विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल, एमडीए उपाध्यक्ष साहब सिंह व चीफ इंजीनियर योगेश श्रीवास्तव भी शामिल हुए।

रक्षापुरम आवासीय कल्याण समिति के अध्यक्ष धर्मवीर सिंह और महामंत्री डॉ. एसडी गौड़ सहित अन्य लोगों ने एमडीए उपाध्यक्ष से कहा कि जोनल पार्क के जिस ओर पांच मकान हैं, उस तरफ का गेट खुला है। जबकि जिस ओर 60 परिवार रहते हैं, उधर गेट पर ताला लगा रखा है। कहा कि बुजुर्ग चक्कर काटकर खुले गेट तक नहीं पहुंच पाते हैं। इसलिए बंद गेट का ताला खोला जाए। साथ ही गोल गेट लगवाया जाए। इस पर एमडीए उपाध्यक्ष ने कहा कि ताला खुलवाने व गोल गेट लगवाने की बात कही।

विशेष सफाई अभियान के दौरान दैनिक जागरण के वरिष्ठ समाचार संपादक मुकेश कुमार सहित जागरण टीम के सदस्य, एमडीए के अधिकारी और रक्षापुरम के बाशिंदे मौजूद थे।

जमीन पर हो रहा कब्जा

रक्षापुरम आवासीय कल्याण समिति के अध्यक्ष धर्मवीर सिंह और महामंत्री डॉ. एसडी गौड़ ने उपाध्यक्ष से कहा कि मेरठ विकास प्राधिकरण की जमीन पर अवैध कब्जे हो रहे हैं। बताया कि धर्मशाला से लेकर एमडीए उपाध्यक्ष के घर तक करीब 2700 मीटर जमीन पर अनाधिकृत कब्जा है। मेरठ क्लब ने जहां कम्यूनिटी सेंटर बनाया है, वह जमीन भी एमडीए की है। उक्त मामले में एमडीए उपाध्यक्ष ने कहा कि जांच चल रही है।

नालियों का बहाव उल्टा

रक्षापुरम आवासीय कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने कहा कि ग्रीन बेल्ट को प्राधिकरण ने आवासीय में बदलने के कारण रक्षापुरम की नालियों का बहाव उल्टा हो गया है। बरसात के मौसम में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। मांग की कि नालियों को गहरा करने के साथ जल निकासी का प्रवाह दुरुस्त कराया जाए। इस पर एमडीए उपाध्यक्ष ने आश्वस्त किया।

जैविक कंपोस्टिंग की तैयारी

एमडीए उपाध्यक्ष साहब सिंह ने स्थानीय लोगों के साथ जोनल पार्क के चारों ओर भ्रमण किया। इसी क्रम में पेड़-पौधों से पार्क में गिरने वाली पत्तियों को एकत्र किया गया। एमडीए उपाध्यक्ष ने इंजीनियरों को निर्देश दिया कि जैविक कंपोस्टिंग के लिए छोटे पार्क में कार्य शुरू किया जाए, जिसके लिए नगर निगम से जानकारी की जाए। साथ ही घरों से निकलने वाले कूड़े के नियमित उठान का निर्देश भी दिया।

फागिंग के अभाव में भिनभिना रहे मच्छर

रक्षापुरम के लोग मच्छरों के प्रकोप से परेशान हैं। कई दफा मलेरिया विभाग व नगर निगम से शिकायत भी की गई। लेकिन फागिंग नहीं कराई गई। ऐसे में डेंगू को लेकर लोग भयभीत हैं।

ये हैं प्रमुख समस्याएं

- मार्ग प्रकाश व्यवस्था ठीक नहीं है। स्ट्रीट लाइटें खराब हालत में हैं।

- सीवर लाइन के ढक्कन टूटे हैं। पेयजल पाइप में लीकेज है।

- नालियों और सड़कों की नियमित सफाई नहीं होती है।

- नगर निगम ने कूड़ेदान रखवाए पर नियमित कूड़ा नहीं उठता है।

- पानी की आपूर्ति एमडीए की है, टैक्स नगर निगम मांगता है।

- कालोनी में कूड़ाघर के लिए एमडीए ने जगह नहीं छोड़ी है।

- सेक्टर एक और तीन की सड़कें जर्जर हैं, जिन पर चलना मुश्किल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.