Move to Jagran APP

मंदी में भी बिक्री बेशुमार और खूब चला गैजेट्स का कारोबार

खुद को स्टाइलिश दिखाने के लिए युवा ब्राडेड गैजेट्स पर दिल खोलकर पैसा खर्च कर रहे हैं। फिर चाहे महंगा मोबाइल टैब स्मार्ट वाच या लैपटाप ही क्यों न हो। इसके अलावा उपहार में भी आजकल ब्राडेड गैजेट्स देने का चलन बढ़ा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 07:00 AM (IST)
मंदी में भी बिक्री बेशुमार और खूब चला गैजेट्स का कारोबार
मंदी में भी बिक्री बेशुमार और खूब चला गैजेट्स का कारोबार

मेरठ, जेएनएन। खुद को स्टाइलिश दिखाने के लिए युवा ब्राडेड गैजेट्स पर दिल खोलकर पैसा खर्च कर रहे हैं। फिर चाहे महंगा मोबाइल, टैब, स्मार्ट वाच या लैपटाप ही क्यों न हो। इसके अलावा उपहार में भी आजकल ब्राडेड गैजेट्स देने का चलन बढ़ा है। यही कारण है कि गैजेट्स का बाजार हर साल तेजी से बढ़ रहा है।

loksabha election banner

बच्चों की आनलाइन क्लास और लोगों के वर्क फ्राम होम (घर से काम-काज) के कारण मोबाइल, टैब, लैपटाप और स्मार्ट वाच की बिक्री पिछले कुछ माह में तेजी से बढ़ी है। जानकारों के अनुसार इस साल सितंबर और अक्टूबर माह में 70 करोड़ का कारोबार हुआ है। साथ ही अब त्योहारी सीजन में 100 करोड़ के कारोबार का अनुमान है। ऐसे में इस साल गैजेट्स का बाजार 170 करोड़ का आकड़ा पार कर सकता है। पिछले साल सितंबर और अक्टूबर में 80 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था। अभी तो सीजन शुरू हुआ है

गैजेट्स की खरीदारी का सीजन अभी शुरू हुआ है। माना जाता है कि दशहरा पर्व से शुरू होकर सीजन फरवरी तक रहता है, क्योंकि लोग त्योहारी सीजन के अलावा शादी के सीजन, फिर नए साल के मौके पर भी लेटेस्ट गैजेट्स लेना पसंद करते हैं। ग्राहकों को नए माडल का इंतजार

त्योहारी सीजन में आइफोन में चार नए माडल जल्द ही लाच होने वाले हैं। इनमें आइफोन-12, आइफोन-12 प्रो, आइफोन-12 मैक्स और आइफोन-12 मिनी शामिल हैं। इनकी कीमत 80 हजार से एक लाख बीस हजार रुपये तक है। वहीं एमआइ पहले ही अपने 12 माडल लाच कर चुका है। इसमें महंगे फोन की सभी खूबिया मौजूद हैं और ये फोन 6 हजार से 20 हजार रुपये तक की कीमत में मध्यम वर्ग को काफी लुभा रहे हैं। इसलिए बढ़ी स्मार्ट वाच की माग

घड़ी से सिर्फ समय देखने के जमाने लद गए। अब तो स्मार्ट वाच का जमाना है। यह न सिर्फ समय बताती है, बल्कि मोबाइल फोन और ईमेल की सभी जानकारी भी देती है, लेकिन कोरोना काल में लोगों ने सेहतमंद रहने के लिए इसे सबसे ज्यादा पसंद किया। स्मार्ट वाच हेल्थ मानीटर का काम करती है और इससे शरीर में आक्सीजन की मात्रा, पल्स रेट, रक्?तचाप, और डाइट प्लान की जानकारी भी प्राप्त होती है। इन्होंने कहा-

लोग बेसब्री से आइफोन के नए माडल का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा इस बार होम पोड, मैक बुक और वाच की भी काफी डिमाड है। कोरोना काल में लोगों की जरूरतें बदल गई हैं। इससे बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

अंशु सिंह, एडमिन हेड आइ-डेल्टा, गढ़ रोड कोरोना काल में बाजार का रुख तेजी से बदला है। मोबाइल, टैब और लैपटाप इस समय सबसे बड़ी जरूरत हैं। घर के प्रत्येक सदस्य को अब इनकी आवश्यकता है। तेजी से इनकी माग बढ़ी है।

- संजय गोयल, ग्लैक्सी इफोटेक, पीएल शर्मा रोड

---

अभी तो सीजन की शुरुआत है। लोगों को नए मोबाइल माडल का भी इंतजार है। जल्द ही इन माडल की बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। आनलाइन क्लासेज और वर्क ने इस सेक्टर को कोरोना काल में बड़ी राहत दी है।

- बीएस राणा, प्रिंस मोबाइल, पीएल शर्मा रोड

---

गैजेट्स सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है। अब तो छोटे-छोटे बच्चे भी मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में फरवरी तक बाजार तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

- निशात अरोड़ा, अरोरा मोबाइल, गढ़ रोड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.