Move to Jagran APP

क्या खूब हैं नजारे.. इन्हें स्थल नहीं मेरठ का खजाना कहिए जनाब

विरासत स्थलों के आसपास रहने के बाद भी हम में से बहुत से लोग इन्हें देखने का वक्त नहीं निकाल पाते। अगर देखने पहुंच जाते हैं तो सेल्फी के बाद तुरंत वापसी लेकिन वे स्थल हमारी जानकारी को कितना समृद्ध कर सकते हैं इसका अंदाज हम सबको नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 05:26 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 05:26 AM (IST)

मेरठ, जेएनएन। विरासत स्थलों के आसपास रहने के बाद भी हम में से बहुत से लोग इन्हें देखने का वक्त नहीं निकाल पाते। अगर देखने पहुंच जाते हैं तो सेल्फी के बाद तुरंत वापसी, लेकिन वे स्थल हमारी जानकारी को कितना समृद्ध कर सकते हैं, इसका अंदाज हम सबको नहीं है। ऐसा ही सोचा करते थे मेरठ के तमाम वे लोग, जिनकी जुबान से निकला.. पास से गुजरते थे.. देखते थे और आगे बढ़ जाते थे.. यहां आए तब समझ में आया कि यहां तो खजाना छिपा हुआ है। इसलिए एक दिन का समय आप भी निकालें। स्वतंत्रता संग्राम, अंग्रेजी हुकूमत, पुराने तौर-तरीकों को जानने-समझने की आपकी सोच यकीनन बदल जाएगी..।

loksabha election banner

बहरहाल यात्रा लंबे अंतराल के बाद फिर शुरू हो गई है। पहले दिन की सांकेतिक यात्रा में मंडलायुक्त खुद यात्रियों के साथ बस में बैठे। उनके साथ एसएसपी प्रभाकर चौधरी, सीडीओ शशांक चौधरी, एडीएम अजय तिवारी, एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव, आरएम रोडवेज कपिल शर्मा, पूर्व आइएएस आर के भटनागर, अध्यक्ष मिशिका सोसाइटी अमित नागर, सचिव डा. विभा नागर, एआरएम विपिन सक्सेना, डा अमित पाठक, प्रतीश ठाकुर, नायब शहर काजी जैनुर राशिद्दीन भी यात्रा में शामिल हुए। डा. अमित पाठक ने ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी दी। मंडलायुक्त कार्यालय से प्रात: 10 बजे यात्रा प्रारंभ हुई। इसके बाद विक्टोरिया पार्क, शाहपीर का मकबरा, सेंट जोंस चर्च, कांच का गुरुद्वारा, औघड़नाथ मंदिर पहुंची। यहां से वापस आयुक्त कार्यालय पर यात्रा का समापन किया गया। अमित नागर ने बताया कि बारिश की वजह से यात्रा को सांकेतिक किया गया था। अगले रविवार से निर्धारित स्थल व मार्ग तक यात्रा संचालित होगी।

विरासत स्थलों को दर्शनीय के साथ पठनीय बनाना समय की जरूरत: मंडलायुक्त

मेरठ हेरिटेज दर्शन यात्रा के लिए बस को रवाना करने के मौके पर मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह ने कहा कि हम भारतीयों की आदत विरासत स्थलों के दर्शन करने की तो है, लेकिन उसके बारे में पढ़ने की बेहद कम है। जबकि विदेशी पर्यटक हमारे यहां के स्थलों के बारे में हमसे ज्यादा जानते हैं। अब इसी परिपाटी को बदलना है। विरासत स्थलों को दर्शनीय के साथ- साथ पठनीय भी बनाना है।

600 रुपये देकर मंडलायुक्त ने की टिकट की शुरुआत

मंडलायुक्त ने 600 रुपये देकर यात्रा के टिकट का भी शुभारंभ किया। अमित अग्रवाल क्लीन मेरठ, योगेश जैन अरिहंत प्रकाशन, मनीष शारदा हरीश प्लाई, मनीष सैनी प्रधानाचार्य टेपस आदि ने बस बुक कराकर चेक सौंपा। अमित नागर ने बताया कि कई स्कूलों से भी बात हुई है। दो महीने तक यात्रियों की कोई कमी नहीं रहेगी।

विक्टोरिया पार्क पर अब प्रतिदिन फहरेगा तिरंगा

विक्टोरिया पार्क में अब प्रतिदिन तिरंगा फहरेगा। मंडलायुक्त ने इसके लिए एसएसपी प्रभाकर चौधरी से सिपाहियों की तैनाती करने के लिए कहा। यहां पर गुलाम भारत का कांग्रेस का आखिरी अधिवेशन हुआ था।

हर रविवार होगी यात्रा, सोहराब गेट से टिकट बुक कराएं

मेरठ हेरिटेज दर्शन यात्रा के लिए बस हर रविवार को जाएगी। इसके लिए किराया प्रति व्यक्ति 600 रुपये होगा। इसी किराये में दोपहर का भोजन भी शामिल है। यात्रा का टिकट बुक करने के लिए सोहराब गेट बस डिपो पर काउंटर बनाया गया है।

इन स्थानों व इस क्रम से यात्रा कराएगी बस

मंडलायुक्त कार्यालय से प्रस्थान प्रात: आठ बजे

भामाशाह पार्क

परीक्षितगढ़ गांधारी तालाब व महर्षि वाल्मीकि ताल

हस्तिनापुर में उल्टाखेड़ा, पांडवेश्वर मंदिर, बड़ा मंदिर, अष्टापद, कैलाश पर्वत व जंबूद्वीप

दोपहर का भोजन एक बजे

ईदगाह

मंडलायुक्त कार्यालय समापन 6.55 बजे

इन स्थलों के बारे में दी जाएगी जानकारी

यात्रा के समय अबू का मकबरा, केसरगंज जेल, जामा मस्जिद, कंबोह गेट, बिल्वेश्वर महादेव मंदिर, संस्कृत महाविद्यालय, सैफपुर गुरुद्वारा, श्रंग ऋषि की गुफा, भोला की झाल, गगोल तीर्थ, शाहपीर मकबरा, नवचंडी मंदिर, बाले मियां की मजार, सेंट जोंस सीमेट्री के बारे में भी बताया जाएगा।

हेरिटेज बस में यात्रा के लिए मोबाइल पर होगी बुकिंग

मेरठ हेरिटेज बस सेवा हर रविवार को संचालित होगी। मेरठ सिटी ट्रांसपोर्ट बस सर्विस लिमिटेड के एआरएम विपिन सक्सेना ने बताया कि इसके लिए 7310000747, 6398512386 मोबाइल नंबर पर काल कर बुकिंग कराई जा सकती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.