Move to Jagran APP

जागरण विचार मंच : सांसद से उद्योगपतियों और व्यापारियों की ये हैं अपेक्षाएं

सोमवार को जागरण विचार मंच के कार्यक्रम में पहुंचे मेरठ के उद्योगपतियों और व्यापारियों ने क्षेत्र के सांसद से अपनी अपेक्षाओं को बेहतर ढंग से रखा।

By Ashu SinghEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 05:57 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 05:57 PM (IST)
जागरण विचार मंच : सांसद से उद्योगपतियों और व्यापारियों की ये हैं अपेक्षाएं

मेरठ,जेएनएन। उद्योग और व्यापार किसी भी क्षेत्र के विकास की रीढ़ होते हैं। कोई भी समाज या देश इनकी कीमत पर तरक्की नहीं कर सकता। लोकसभा चुनाव की बेला में सोमवार को जागरण विचार मंच इन्हीं दो क्षेत्रों पर केंद्रित रहा। उद्योग और व्यापार जगत के प्रतिनिधियों ने अपनी समस्याएं और सुझाव रखे। इन्हें अपने सांसद से बहुत अपेक्षाएं हैं। व्यापारी चाहते हैं कि सांसद उनके मुद्दों को उचित मंच पर न सिर्फ उठाए बल्कि उनका समाधान भी कराए।
लोन ही नहीं मिल पाता
बुनियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के विजय आनंद अग्रवाल ने कहा कि मेरठ का सर्राफा बाजार देशभर में मशहूर है, लेकिन सरकारी सहायता के अभाव में इसके विकास की गति मंद पड़ी हुई है। सर्राफा बाजार और नील की गली में अधिकतर व्यापार है। ये स्थान आज तक आवासीय श्रेणी में आते हैं। व्यावसायिक श्रेणी न होने के कारण सर्राफा व्यापारियों को ऋण नहीं मिल पाता है। मेरठ से प्रतिदिन 20 करोड़ रुपये का व्यापार होता है। मुंबई, राजकोट जैसे शहरों में भी यहां से आपूर्ति होती थी, लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है। दूसरा मुद्दा कनेक्टिविटी का है। दिल्ली-नोएडा जैसे शहरों से कनेक्टिविटी बेहतर होने से व्यापार में बढ़ोतरी होगी। एक्सप्रेस-वे और रैपिड रेल इसमें महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। इसीलिए इन योजनाओं का समय पर पूरा होना आवश्यक है।

केंद्र में पूर्ण बहुमत की स्थिर सरकार की जरूरत
इसी बात को आगे बढ़ाते हुए बुलियन एसोसिएशन के ही आकाश मांगलिक ने कहा कि केंद्र में मजबूत सरकार आनी चाहिए। अस्थिर सरकार के आने से योजनाएं के पूरे पर प्रश्नचिह्न लग जाता है। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद से ग्राहक मेरठ के सर्राफा बाजार में आते हैं। दिल्ली से बेहतर कनेक्टिविटी होने से यह व्यापार दोगुना हो जाएगा।
एसईजेड विकसित हो
आइआइए सचिव निपुण जैन ने जागरूकता की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि आज भी छोटे व्यापारियों को आयात-निर्यात बहुत कठिन प्रक्रिया लगती है। सरकार की ओर से उन्हें प्रोत्साहित करने की जरूरत है। एक पंजीकरण करने से किसी भी देश से आयात-निर्यात किया जा सकता है। उन्हें ऋण भी आसानी से मुहैया कराया जाना चाहिए। उन्होंने विशेष आर्थिक गलियारे (एसईजेड) के विकास पर जोर दिया।
टेस्टिंग हाउस स्थापित हो
उद्यमी राकेश कोहली ने मेरठ में खेल उद्योग के लिए टेस्टिंग हाउस की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इसके अभाव में विदेशों से टेस्टिंग करानी पड़ती है, जो व्यापार के लिए ठीक नहीं है। उन्होंने चीन से आयात पर नियंत्रण की भी वकालत की। इसके साथ ही ट्रांसपोर्टर, रीयल एस्टेट और अन्य व्यापारियों ने भी अपनी बात रखी।

loksabha election banner


उद्यमियों के मुद्दे
-मेरठ में कंटेनर डिपो खुलवाने की मांग
-निर्यातकों के प्रोत्साहन के लिए नीतिगत परिवर्तन
-खेल उद्योगों में कौशल विकास के लिए एमएसएमई द्वारा नए प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएं
-औद्योगिक विकास के लिए आधारभूत ढांचा ठीक करने की मांग। एयरपोर्ट, सड़क मार्ग एवं अन्य कनेक्टिविटी के लिए प्रोत्साहन
-पलायन कर चुके उद्योगों की फिर से वापसी के लिए विशेष प्रोत्साहन पैकेज
-स्पेशल इकोनॉमिक जोन बनाने की मांग पर अमल
व्यापारियों के मुद्दे
-जीएसटी का सरलीकरण
-बाजारों में जाम
-पुलिस की गश्त नहीं होने से सुरक्षा
-अधिकांश बाजारों में शौचालय का न होना
-हैंडलूम पर जीएसटी की मार
-ज्वैलरी कारोबार पर भी जीएसटी का प्रतिकूल असर।
-ट्रांसपोर्टर डीजल के दाम बढऩे व इंश्योरेंस महंगा होने से परेशान 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.