Move to Jagran APP

Top Meerut News of the day,20th Dec: वेस्‍ट यूपी के कई जिलों में हिंसा, विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्‍थगित, सेंट्रल मार्केट में बंद रहीं दुकानें, छात्रवृत्ति घोटाले में पहली सजा

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद मेरठ और सहारनपुर मंडल में जमकर प्रदर्शन किया गया। मेरठ के खत्‍ता रोड पर भीड़ और पुलिस में फायरिंग हुई।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 05:30 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 05:30 PM (IST)
Top Meerut News of the day,20th Dec: वेस्‍ट यूपी के कई जिलों में हिंसा, विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्‍थगित, सेंट्रल मार्केट में बंद रहीं दुकानें, छात्रवृत्ति घोटाले में पहली सजा

मेरठ, जेएनएन। CAA Protest नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद मेरठ और सहारनपुर मंडल में जमकर प्रदर्शन किया गया। वहीं अपरिहार्य कारणों के चलते चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की 30 दिसंबर तक होने वाली सभी परीक्षाएं को स्‍थगित कर दिया गया है। सेंट्रल मार्केट में ज्वैलर्स के यहां हुई लूट का राजफाश नहीं होने के विरोध में शुक्रवार को मार्केट और आसपास की दुकानें सुबह से बंद रहीं। छात्रवृत्ति घोटाले में एसीजेएम कोर्ट छह ने आशियाना पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य को दो साल की सजा सुनाई तथा दस हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।

loksabha election banner

तकरीर के बाद नारेबाजी और प्रदर्शन शुरू

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद मेरठ और सहारनपुर मंडल में जमकर प्रदर्शन किया गया। बुलंदशहर में भीड़ ने तकरीर के बाद नारेबाजी और प्रदर्शन शुरू कर दिया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की तो भीड़ ने पुलिस पर पथराव के साथ-साथ फायरिंग भी कर दी। यहां पर पुलिस के वाहनों मे आग लगा दी गई। मेरठ में कोतवाली क्षेत्र में तोड़फोड़ कर रही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को हल्‍का लाठीचार्ज करना पड़ा। शहर के अन्‍य हिस्‍सों में भी प्रदर्शन की सूचना है। बिजनौर में जामा मस्जिद के बाहर एकत्रित भीड़ साढ़े तीन बजे के करीब शहर की ओर चल पड़ी। सिविल लाइन जजी के पास उग्र भीड़ ने अचानक वाहनों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। सहारनपुर में जुमे की नमाज के बाद शहर की सभी मस्जिदों से हजारों की संख्‍या में भीड़ शहर घंटाघर पहुंची। भीड़ ने पुलिस द्वारा लगाए गए सभी बैरीकेडिंग भी गिरा दिए, देवबंद में भी हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए थे।

विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्‍थगित

अपरिहार्य कारणों के चलते चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की 30 दिसंबर तक होने वाली सभी परीक्षाएं को स्‍थगित कर दिया गया है। कुलपति प्रोफेसर एनके तनेजा के अनुसार परीक्षा का नया कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा। इसके पहले भी विवि ने 19 और 20 दिसंबर को होने परीक्षाओं को स्‍थगित कर दिया था। कई जिलों में इंटरनेट सेवा को बंद किया जाना भी इसका कारण माना जा रहा है। परीक्षा के स्‍थगित होने से तैयारी कर रहे छात्र और छात्राओं को असुविधा का सामना करना पड़ेगा।

सेंट्रल मार्केट में बंद रहीं दुकानें

सेंट्रल मार्केट में ज्वैलर्स के यहां हुई लूट का राजफाश नहीं होने के विरोध में शुक्रवार को मार्केट और आसपास की दुकानें सुबह से बंद रहीं। व्यापारियों ने बाजार बंद कर दिया। पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत व्यापारी सेंट्रल मार्केट के तिराहे पर एकत्र हुए और धरना आरंभ कर दिया। सेंट्रल मार्केट व्यापार संघ के अध्यक्ष किशोर वाधवा ने बताया कि मार्केट में पिछले एक साल में कई घटनाएं हो चुकी हैं। दो दिन पहले हुई लूट में दिनदहाड़े लाखों की नगदी और माल बदमाश लूट कर ले गए हैं। इसके पहले भी पुलिस प्रशासन से बाजार में पुलिस गश्त बढ़ाने की मांग की जाती रही है। लेकिन कोई संज्ञान नहीं लिया गया। उन्होंने कहा कि हमें मुजरिम से मतलब नहीं है हमें माल की बरामदगी चाहिए। जब तक माल बरामद नहीं होता बाजार बंद रहेगा।

प्रधानाचार्य को दो साल की सजा सुनाई

छात्रवृत्ति घोटाले में एसीजेएम कोर्ट छह ने आशियाना पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य को दो साल की सजा सुनाई तथा दस हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया। मदरसों और स्कूलों में छात्रवृत्ति घोटालों में यह पहली सजा है। अलखिदमत फाउंडेशन के अध्यक्ष ने घोटाले की पहली शिकायत 2009-10 में की थी। उन्होंने 72 मदरसों और स्कूलों की शिकायत की थी। जांच के दौरान 18 मदरसे रडार पर आए थे, जिनमें से 15 से रिकवरी की गई थी। तीन पर रिपोर्ट दर्ज हुई थी, जिनमें से दो मामलों में एफआर लग गई थी। एक मामले में कोर्ट ने सजा सुनाई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.