Move to Jagran APP

Meerut News: मांगलिक कार्य में रोटियों पर थूक लगाते हुए युवक का वीडियो वायरल, पुलिस ने किया गिरफ्तार

रोटियों पर थूक लगाने वाले आरोपित सुहैल उर्फ नौशाद को उसके ठेकेदार के घर से पकड़े जाने के बाद उसकी जमकर धुनाई की गई। महिला अधिवक्ता ने ठेकेदार के घर पर ही चांटे रसीद कर दिए जबकि बाहर निकलने पर अन्य युवक भी टूट पड़े।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 09:29 AM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 11:43 AM (IST)
Meerut News: मांगलिक कार्य में रोटियों पर थूक लगाते हुए युवक का वीडियो वायरल, पुलिस ने किया गिरफ्तार
मेरठ में एक युवक रोटियों पर थूक लगाते हुए पकड़ा गया।

मेरठ, जेएनएन। भोजन, एक ऐसी सौगात जो विश्वास के डोर से बंधा होता है। आप कहीं भी बाहर खाना खाने जाते हैं तो यह भरोसा होता है कि आपको साफ-स्वच्छ माहौल में शुद्ध भोजन मिलेगा। हालांकि हाल के दिनों में कुछ ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिसने लोगों को सोचने के लिए विवश कर दिया है कि आखिर ये हो क्या रहा है। ऐसा ही शनिवार को हुआ मेरठ में।

loksabha election banner

यहां शादी के खाने को दूषित करने वाले संप्रदाय विशेष के एक युवक को अधिवक्ता यशोदा यादव व हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं की मदद से पुलिस ने पकड़ लिया। इसके पहले आक्रोशित लोगों ने उसकी पिटाई की, हालांकि पुलिस ने उसे अपनी कस्टडी में ले लिया। मेडिकल थाना क्षेत्र के गढ़ रोड स्थित आरोमा गार्डन में 16 फरवरी को शादी समारोह था। तमाम लोग आए थे, और भोजन का आनंद उठा रहे थे। इसी बीच मौका देखकर संप्रदाय विशेष का एक युवक तंदूर की रोटियों को दूषित कर रहा था, वह रोटियों पर थूक रहा था। 

यह देख समारोह में आये एक व्यक्ति ने वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिया। शुक्रवार को वीडियो का संज्ञान लेते हुए हिंदू जागरण मंच के महानगर अध्यक्ष सचिन सिरोही ने सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ मेडिकल थाने पहुंचकर हंगामा करते हुए तहरीर दी थी। उधर, इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल होते ही पुलिस आरोपित की तलाश में जुट गई। शनिवार को एक महिला अधिवक्ता व हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं की सहायता से ढेर मोहल्ला निवासी आरोपित सुहैल उर्फ नौशाद अलवी पुत्र अख्तर, और उसके ठेकेदार आइ-ब्लाक निवासी शकील के घर से गिरफ्तार कर लिया। सुहैल ने बताया कि वीडियो 16 फरवरी का है। 

ये लगी है धारा

आइपीसी 268, 269, 188 एवं तीन महामारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। इसमें तीन वर्ष तक की सजा का प्रविधान है।

पकड़े जाने के बाद जमकर धुनाई

रोटियों पर थूक लगाने वाले आरोपित सुहैल उर्फ नौशाद को उसके ठेकेदार के घर से पकड़े जाने के बाद उसकी जमकर धुनाई की गई। महिला अधिवक्ता ने ठेकेदार के घर पर ही चांटे रसीद कर दिए जबकि बाहर निकलने पर अन्य युवक भी टूट पड़े। बाद में पुलिस उसे थाने ले गई। इस घटना के बाद से अब लोग शादी-विवाह में खाना बनाने वाले ठेकेदार की पहचान करने में जुटे रहें ताकि पता चल सके कि आखिर नौशाद कहीं उनके मांगलिक कार्यो में भी कहीं विघ्न तो नहीं डाल चुका है। घटना के सामने आने के बाद अब मंडप संचालक भी सक्रिय हो गए हैं और रसोई क्षेत्र में भी सीसीटीवी लगाने की बात कर रहे हैं। इतना ही नहीं, वे हलवाइयों के बारे में भी ठोंक बजाकर जानकारी रखने की बात कर रहे हैं।

इन्‍होंने क्‍या कहा 

मंडप में विवाह आदि मांगलिक कार्यक्रम करने वाले लोग अपना हलवाई साथ लेकर आते हैं। हम तो केवल जगह उपलब्ध कराते हैं। पुलिसकर्मियों ने शनिवार को फुटेज देखी थी। उसमें युवक मंडप में घूमता दिख रहा था। आगे होने वाले कार्यक्रमों में हलवाइयों की जांच के बाद ही अनुमति दी जाएगी।

रमन रस्तोगी, मंडप संचालक

इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद हिंदू जागरण मंच के महानगर अध्यक्ष सचिन सिरोही ने सुहैल उर्फ नौशाद के खिलाफ तहरीर दी थी। उसे शनिवार को उसके ठेकेदार के घर से पकड़ लिया गया है। मंडप संचालक को भी भोजन बनाने वाली जगह पर कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं। मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

देवेश सिंह, सीओ सिविल लाइन

विकृत मानसिकता है यह: यह एक विकृत मानसिकता है। ऐसे व्यक्ति यह सोचकर इस तरह के कृत्य करते हैं कि इससे वह किसी धर्म विशेष के लोगों को क्षति पहुंचा सकते हैं। ऐसी प्रवृत्ति उनमें हावी रहती है। यह एक तरह की मानसिक बीमारी है जिससे पीड़ित लोग समाज में तरह-तरह के गलत कार्यों में भी लिप्त रह सकते हैं। ऐसे लोग अक्सर बेहद कम पढ़े-लिखे होते हैं। ऐसे लोगों के स्वभाव पर नजर रखनी चाहिए और अभिभावक व समाज के लोगों को निगरानी करनी चाहिए। ऐसे ही लोगों के कारण छोटी-छोटी बातों पर अक्सर बड़े फसाद हो जाते हैं। सामाजिक तौर पर ऐसे लोगों की कासिलिंग निरंतर की जानी चाहिए। छोटी उम्र से ही यह प्रवृत्ति चिह्न्ति हो जाए तो सुधारने में मदद मिलती है। बड़े होने पर यही प्रवृत्ति आपराधिक भी बन जाती है जिसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं।

डा. संजीव महाजन, समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष, एनएएस कालेज

अगर कोई रोटी या भोजन की अन्य सामग्री अथवा ऐसी और अन्य सामग्रियों पर थूकता है, लार लगाता है तो इसके पीछे आब्सट्रक्टिव कम्पलसन डिसआर्डर यानी ओएसडी व साइकोसिस के साथ ही घबराहट वाली बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसे लोगों की नियमित निगरानी जरूरी होती है। ध्यान न देने या पता न चलने पर धीरे-धीरे इनमें यह बीमारी और बढ़ जाती है।

डा. तरुणपाल, विभागाध्यक्ष, न्यूरेासाइकेटिस्ट, मेडिकल कालेज 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.