मेरठ, जेएनएन। सरदार वल्‍लभभाई पटेल कृषि विवि के दीक्षा समारोह में राज्यपाल और विवि की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय को मंथन करने की जरूरत है। वहीं शामली में रविवार को हवन की राख विसर्जित करने गए सात युवक यमुना में डूब गए थे, इनमें से छह की मौत हो गई। दूसरी ओर भारतीय किसान संघ ने सोमवार को अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर धरना दिया। धरने के बाद जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। वहीं बागपत रोड पर सीमेंट गोदाम के सामने शनिवार को सरेराह हुई सुभारती विवि के कुलाधिपति के निजी सचिव संजय गौतम हत्याकांड में पुलिस ने पांच हत्यारोपितों को गिरफ्तार किया है। संजय की हत्‍या बदला लेने के लिए की गई थी।

पॉलीथिन से करें तौबा : राज्‍यपाल

सरदार वल्‍लभभाई पटेल कृषि विवि के दीक्षा समारोह में राज्यपाल और विवि की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय को मंथन करने की जरूरत है। कृषि विश्वविद्यालय जो सरदार पटेल के नाम से बना है, वह देश में 15 में स्थान पर है। इस विश्वविद्यालय को भारत के श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों से प्रतिस्‍पर्धा करनी चाहिए। राज्यपाल ने अपने संबोधन में सामाजिक और वर्तमान समस्याओं की ओर ध्यान दिलाया। उन्होंने कहा कि रसायनिक खादों का प्रयोग कर हम खेत को बंजर बना रहे हैं। हम पॉलीथिन का प्रयोग कर रहे हैं, इसे रोकना होगा। उन्होंने मेरठ के लोगों से अपील की कि वह पॉलीथिन का उपयोग न करें। राज्यपाल ने आधा गिलास पानी को भी अपने आदत में शुमार करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि हम में से बहुत से लोग पूरा गिलास पानी और प्लेटभर कर खाना लेते हैं। फिर आधा फेंक देते हैं। यह प्रवृति बदलने की जरूरत है।

यमुना में डूबने से छह की मौत

शामली में रविवार को हवन की राख विसर्जित करने गए सात युवक यमुना में डूब गए थे। तीन की मौत हो गई। एक को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। तीन लापता युवकों में से दो और युवकों के शव सोमवार को बरामद हो गए। एक नंगलाराई के जंगल में तो दूसरा पुल से हुआ बरामद। सोमवार को शुभम और रोबिन का शव मिल गया। दोपहर बाद यमुना में लापता तीसरे युवक महेश का भी शव भी बरामद हो गया। छह मौतों के बाद पूरे गांव में शोक का माहौल है।

कलेक्ट्रेट में भारतीय किसान संघ का धरना

भारतीय किसान संघ ने सोमवार को अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर धरना दिया। धरने के बाद जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। उनका कहना है कि किसान जो कुछ भी पैदा कर रहा है, उसकी लागत लगातार बढ़ रही है। लंबे समय से किसानों को न तो आलू व मटर का भाव मिल पा रहा है और न ही गन्ना मूल्य भुगतान हो रहा है। इसके अलावा किसी प्रकार की उपज का लागत मूल्य भी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे समय में सरकार ने विद्युत मूल्य और बढ़ा दिया है, जिससे किसानों पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। उन्होंने मांग की कि बढ़ी हुई विद्युत दर वापस ली जाए। अथवा सरकार स्वयं भरे। किसानों पर उसका भार न आए।धरने पर जिला अध्यक्ष राकेश त्यागी, शिवनंदन त्यागी, सुभाष जानी, जयकुमार, जितेंद्र शर्मा व शगुन आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

बदला लेने को मारा था संजय को

बागपत रोड पर सीमेंट गोदाम के सामने शनिवार को सरेराह हुई सुभारती विवि के कुलाधिपति के निजी सचिव संजय गौतम हत्याकांड में पुलिस ने पांच हत्यारोपितों को गिरफ्तार किया है। जबकि तीन मुख्य हत्यारोपित अभी पुलिस पकड़ से दूर हैं। अभी तक पांचों से हुई पूछताछ में इतना ही प्रकाश में आया है कि फरार विनीत और सागर उर्फ राजपाल की संजय गौतम ने धमकाकर बेइज्जती की थी, जिसका बदला लेने के लिए हत्या को अंजाम दिया गया। वहीं क्राइम ब्रांच और टीपीनगर थाना पुलिस फरार तीनों हत्यारोपितों की तलाश में दबिश दी रही है, हालांकि पुलिस तीनों के परिजनों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी कर रही है। पुलिस ने हत्या में शामिल बाइक भी बरामद की है।

Posted By: Prem Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस