Move to Jagran APP

Shamli Panchayat Chunav 2021 Polling: कड़ी सुरक्षा के बीच शामली में कुल 72.50 फीसद हुआ मतदान

Shamli Panchayat Chunav 2021 शामली में 518 मतदान केंद्रों के 1336 बूथों पर मतदान सुबह सात बजे से जारी हो गया था। यहां सुरक्षा के नजरिए से भारी पुलिस बल और सीआरपीएफ के जवान तैनात किए गए थे।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 08:50 PM (IST)
Shamli Panchayat Chunav 2021 Polling: कड़ी सुरक्षा के बीच शामली में कुल 72.50 फीसद हुआ मतदान
शामली में आज सुबह सात बजे से मतदान जारी है।

शामली, जेएनएन। Shamli Panchayat Chunav 2021 Polling: उत्‍तर प्रदेश के शामली जनपद में सोमवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में कुल 72.50 फीसद मतदान हुआ। सुबह सात बजे से ही जनपद में 518 मतदान केंद्रों के 1336 बूथों पर मतदान शुरू हो गया था। मतदान के दौरान शांति व सुरक्षा बनाए रखने के लिए सीआरपीएफ, पीएसी के अलावा भारी पुलिस बल तैनात की गई थी। एसपी ने मतदान में लगे पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को शरारती तत्वों से सख्ती से पेश आने के आदेश दिए थे। उधर, रविवार देर शाम पुलिस टीमों ने मतदान केंद्रों पर पहुंच कर व्यवस्था संभाल ली थी। सुरक्षा व व्यवस्था के मद्देनजर जिले को 12 जोन व 99 सेक्टरों में बांटा गया। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने पंचायत चुनाव शांति पूर्वक संपन्न कराने के लिए बड़ी तैयारियां की थी। 

loksabha election banner

गांव इरशाद पुर माजरा में मतदान के लिए पंक्ति में नीचे बैठी महिलाएं। 

नौ बजे तक 11 फीसद मतदान

सुबह नौ बजे तक जिले में 11 फीसद मतदान रहा। जिले के पांच ब्लाक क्षेत्रों के सात लाख 54 हजार 656 मतदाता सात हजार 498 प्रत्याशियों को मतदान कर रहे है। कोविड गाइडलाइन के साथ मास्क लगाकार मतदाता केंद्रों पर पहुंच रहे। विभिन्न केंद्रों पर शारीरिक दूरी के लिए गोले बनाए गए है सुबह में जिले के 518 मतदान केंद्रों व 1336 मतदान स्थलों पर वोटिंग सात बजे से शुरू हो चुका हैं। बजुर्ग व युवा मतदाताओं के साथ ही महिलाएं भी वोट डालने में दिलचस्पी दिखा रही हैं। 

11 बजे तक 23.94 फीसद मतदान 

सुबह से धूप में खड़े लोगो में मतदान को लेकर काफी उत्‍साह नजर आया। दोपहर से पहले 11 बजे तक 23.94 फीसद मतदान हुआ। परिजन घर के बुर्जुगों को वोट डलवाने के लिए गोद में लेकर पहुंचे तो वहीं महिलाओं की लंबी कतार मतदान करने के लिए जुटी रही। इसके अलावां संवेदनशील जगहों पर पुलिस तैनात रही। हालाकि कहीं भी कोई घटना की सूचना नहीं है। 

1 बजे तक 39.4 फीसद मतदान

शामली में 518 मतदान केंद्रों के 1336 बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। दोपहर एक बजे तक जनपद में 39.4 प्रतिशत मतदान हुआ। 

3 बजे तक 52.5 फीसद मतदान

जिले में दोपहर बाद से मतदान धीमी गति से हो रहा है। दोपहर में तीन बजे तक जनपद में 52.5 प्रतिशत मतदान हुआ।

पांच बजे तक 64.8 फीसद मतदान

शामली में 518 मतदान केंद्रों के 1336 बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। दोपहर 5 बजे तक जनपद में 64.8 प्रतिशत मतदान हुआ। 

महिलाओं में दिखा उत्‍साह 

जनपद के गांव दखौड़ी स्थित मतदान केंद्र जूनियर हाईस्कूल में काफी संख्या में महिलाओं की लंबी लाइन वोट डालने के लिए रही। इसके साथ ही गांव ताजपुर सिंभालका, भनेड़ा, ढिंढाली समेत विभिन्न गांवों में मतदान समय से शुरू हो गया। जिलाधिकारी जसजीत कौर व एसपी सुकीर्ति माधव भी मतदान केंद्रों का जायजा लेते रहे। गौरतलब है कि जिले में बीडीसी, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए चुनाव लड़ रहे 1561 प्रत्याशियों के समक्ष कोई उम्मीदवार न होने के कारण निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा हैं। आज जिले में 230 ग्राम प्रधान, 3126 ग्राम पंचायत सदस्य, 464 क्षेत्र पंचायत सदस्य व 19 जिला पंचायत सदस्य पद के लिए चुनाव हो रहा हैं। जिले में आज 40 हजार 434 युवा भी पहली बार  अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं।

4500 पुलिसकर्मी कर रहे सुरक्षा

अपर पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह ने बताया कि जिले को 12 जोन व 99 सेक्टरों में बांटा है। एक अपर पुलिस अधीक्षक, चार सीओ, दस थाना प्रभारी व सीआरपीएफ की एक कंपनी जनपद में अतिरिक्त तौर पर पहुंची है। 150 गाड़ियों में पुलिस पार्टी जिले में भ्रमण करेगी। जिले में 178 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील माना हैं। उन पर सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ तैनात है। साथ ही  पूरे जिले में 4500 पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए तैनात है। 

पुलिस अधीक्षक सुकीर्ति माधव कहा- मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुलिस हर संभव प्रयास करेगी। सुरक्षा के लिए जिले में सीआरपीएफ व भारी पुलिस बल तैनात किया है। शरारतियों पर सख्त कार्रवाई होगी। रासुका की कार्रवाई भी की जा सकती है। पुलिस अधिकारियों को रविवार रात से ही अलर्ट रहने के आदेश दिए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.