Move to Jagran APP

UP Board Result 2020 Meerut Toppers: सफलता की कहानी सुनें टॉपर्स की जुबानी, इनसे मिलें ये हैं मेरठ के टॉपर्स

UP Board Result 2020 Meerut Toppers यूपी बोर्ड 12वीं में सफल हुए छात्र-छात्राओं के सपने भी बहुत बड़े हैं। इनसे सुनें इनकी सफलता की कहानी।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 04:38 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 04:38 PM (IST)
UP Board Result 2020 Meerut Toppers: सफलता की कहानी सुनें टॉपर्स की जुबानी, इनसे मिलें ये हैं मेरठ के टॉपर्स
UP Board Result 2020 Meerut Toppers: सफलता की कहानी सुनें टॉपर्स की जुबानी, इनसे मिलें ये हैं मेरठ के टॉपर्स

मेरठ, जेएनएन। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश यानी यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्‍ट आज जारी हो चुका है। बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थ‍ियों को प्रदर्शन अच्‍छा रहा है। मेरठ की बात करें तो यहां 12वीं का रिजल्ट 85.86 फीसद रहा है। इसमें 43108 छात्र पंजीकृत हुए। 40235 परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा में सफल हुए छात्र-छात्राओं की संख्‍या 34544 है। इसमें एसडी बुढ़ाना गेट की छात्रा आयुषी ने 88.8 प्रतिशत अंक हासिल कर मेरठ में टॉप किया है। एमडीएस इंटर कॉलेज पिलाना के छात्र अभिषेक धामा ने 88.4 प्रतिशत अंक प्राप्‍त कर मेरठ में दूसरा स्‍थान पाया है। वहीं 87 प्रतिशत अंक प्राप्‍त कर एमडीएस इंटर कॉलेज पिलाना के छात्र मनु शर्मा तृतीय स्‍थान पर रहे हैं।

loksabha election banner

आइएएस बनना चाहती है मेरठ की टॉपर आयुषी

मेरठ जिले में आयुषी ने इंटरमीडिएट में जिला टॉप किया है। उसने इंटर में 88.8 फीसद अंक हासिल की है। आयुषी आइएएस अधिकारी बनना चाहती हैं। जिले के टॉपर आयुषी का कहना है वह मेरठ से स्नातक की पढ़ाई के साथ आईएएस की तैयारी भी करेंगी। आयुषी के पिता एडवोकेट अमनेद्र कुमार बार मेरठ बार में प्रैक्टिस करते हैं। आयुषी ने पूरे साल नियमित रूप से पढ़ाई की। एक दिन भी स्कूल नागा नहीं हुई। आयुषी का कहना है कि अगर आईएएस ऑफिसर बनेंगी तो देश में भ्रष्टाचार को दूर करने का प्रयास करेंगी। वह समाज में कुछ अलग करने के लिए आईएएस अफसर बनना चाहती है। आयुषी ने फिलहाल घर पर ऑनलाइन आइएएस की तैयारी शुरु कर दी है। आयुषी का सक्सेस मंत्र है जब मन किया पढ़ाई की।

आइएएस बनकर करूंगा देश सेवा : अभिषेक धामा

मवाना : यूपी इंटरमीडिएटबोर्ड परीक्षा में जनपद में 88.40प्रतिशत अंक लेकर दूसरा स्थान हासिल करने वाले मवाना के निलौहा निवासी अभिषेक धामा किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं और आइएएस बनना बचपन का ड्रीम है। पिता पवन कुमार खेती करते हैं और मम्मी ममता देवी हाउस वाइफ हैं। बीएसएसी  करने के साथ ऑनलाइन आइएएस की तैयारी करना उद्ददेश है। प्रतिदिन स्कूल टाइम से अलग चार घंटे कड़ी पढ़ाई की और खाली टाइम में परिवार के साथ समय बिताया। वहीं, अभिषेक ने बताया कि आइएएस बनने का मकसद देश के साथ जनसेवा करना है और ऐसे लोग जो अभी भी पीछे की कतार में हैं उनके हक की लड़ाई लड़ना और आगे की कतार में लाना उद्देश है। एमडीएस इंटर कालेज पिलौना ने दिशा दी और अब मंजिल की और परवाज करना है। अच्छे नंबरों के लिए शिक्षकों व मम्मी पापा को श्रेय दिया। उधर, टीवी देखना व संगीत सुनने में कोई खास रुचि नहीं है लेकिन संग साथियों के साथ क्रिकेट खेलना पसंद है।

इंटरमीडिएट बोर्ड में जनपद में तीसरा स्थान

मवाना : एमडीएस इंटर कालेज पिलौना, फलावदा के छात्र एवं खतौली के अंती निवासी मनु शर्मा यूपी इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 87प्रतिशत अंक लेकर जनपद मेरठ में तीसरे स्थान पर है। मनशर्मा का कहना इंजीनियर बनना उसका मकसद है और इसके लिए फिलहाल जेई मैन्स की परीक्षा क्वालीफाई के लिए अॉनलाइन कोचिंग ले रहा है। बड़े भाई विशाल शर्मा का मार्गदर्शन मिलता रहा है और आगे भी लेते रहेंगे। करीब छह सात घंटे पढ़ाई करते हैं और मैथ्स के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री को भी दिल लगाकर पढ़ा। वह किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं और पापा उपेंद्र शर्मा खेती करते हैं और मां हाउस वाइफ हैं। अच्छे नंबरों के लिए मम्मी-पापा के साथ स्कूल शिक्षकों को श्रेय दिया। जिन्होंने उसकी प्रतिभा को परखा और उसे बाहर लाने के लिए प्रेरित किया। फुर्सत के क्षणों में क्रिकेट खेलना और परिवार के साथ रहना व बात करना पसंद है। इमानदारी व कड़ी मेहनत ही लक्ष्य पाने के लिए मूल मंत्र है और भविष्य में इसी पर चलकर आगे का मार्ग परास्त करूंगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.